• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दिल्ली के बगल में मौजूद मोरनी हिल्स पर इन एडवेंचर एक्टिविटीज का उठाएं मजा

अगर आप भी एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आपको हरियाणा के इस हिल स्टेशन पर ज़रूर पहुंचना चाहिए।
author-profile
Next
Article
morni hills adventure sports

अक्सर बगल में मौजूद खूबसूरत और एडवेंचर जगह को छोड़कर हम और आप किसी दूर जगह जाने का प्लान बनाते हैं। लेकिन जब उस पास वाली जगह की खूबसूरती के बारे में किसी अन्य से जानकारी मिलती है तो फिर सोचते हैं कि यार दूर जाने से अच्छा था पास वाली जगह पर भी मौज-मस्ती और धमाल कर लेते। खैर, अगर आप भी दिल्ली के आसपास मौजूद किसी एडवेंचर जगह की लताश में है जहां आप ढेर सारी एडवेंचर एक्टिविटीज कर सके, तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, दिल्ली के कुछ ही दूरी पर मौजूद है मोरनी हिल्स, जहां आप एडवेंचर एक्टिविटीज का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इन एक्टिविटीज के बारे में।

बोटिंग का लीजिए भरपूर मज़ा 

places to visit in morni hills inside

मोरनी हिल्स जिस तरह से खूबसूरती के लिए दिल्ली, हरियाणा और पंजाब जैसे शहरों में फेमस है ठीक उसकी तरह यह बोटिंग के लिए भी फेमस है। आपको बता दें कि मोरनी हिल्स में टिक्कर ताल घूमने के लिए एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। इसी टिक्कर ताल में आप बोटिंग का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। बोटिंग चार्ज देकर आप दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ एन्जॉय कर सकते हैं। इस ताल के आसपास मौजूद हरियाली और शांत वातावरण किसी भी व्यक्ति के साथ रोमांटिक पल बिताने के लिए बेहद ही शानदार है।

इसे भी पढ़ें: रोहडू हिल स्टेशन गर्मियों में घूमने के लिए है परफेक्ट जगह

ट्रैकिंग का उठाए लुत्फ़ 

morni hills view insde

मोरनी हिल्स में आप सिर्फ बोटिंग का ही लुत्फ़ नहीं बल्कि ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। कहा जाता है मोरनी हिल्स तक़रीबन हज़ार किलोमीटर से भी अधिक भूमि में फैला हुआ है, जहां मजे के साथ ट्रैकिंग कर सकते हैं। ट्रैकिंग करने के लिए आप मोरनी पहाड़ियों के करीब बहने वाली घग्गर नदी तक पैदल यात्रा कर सकते हैं। यहां आपको ऐसे कई सैलानी ट्रैकिंग करते हुए मिल जाएंगे। 

Recommended Video

एडवेंचर पार्क पहुंचे

morni hills adventure park activities inisde

जी हां, आपकी एडवेंचर एक्टिविटीज की यात्रा में चार चांद लगाने के लिए यहां एक एडवेंचर पार्क भी मौजूद है। इस पार्क को खासकर सैलानियों के लिए बनाया गया है। इस पार्क में रोप क्लाइम्बिंग, बर्मा ब्रिज, रैपलिंग जैसी कई गतिविधियों का मजा ले सकते हैं। अगर आप बच्चों के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं तो उनके लिए भी यहां कई झूले और राइड्स मौजूद हैं। हालांकि, इस पार्क में जाने के लिए 50 रुपये का टिकट भी लगता है और बच्चों के लिए लगभग 20 रुपये का टिकट लगता है।

रॉक-क्लाइम्बिंग करें 

places to visit in morni hills inside

मोरनी हिल्स के जंगलों में प्रकृति की सैर पर निकलने के साथ-साथ आप रॉक-क्लाइम्बिंग का भी आप भरपूर आनंद उठा सकते हैं। मोरनी की पहाड़ियों पर रॉक-क्लाइम्बिंग के लिए आपको टिकट लेना होता है। इस एडवेंचर को कराने के लिए कुछ लोग भी मौजूद रहते हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। एडवेंचर एक्टिविटीज करने के साथ-साथ आप यहां मौजूद गुरुद्वारा नाडा साहिब और मोरनी फोर्ट भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (मसूरी में एडवेंचर एक्टिविटीज करें)

इसे भी पढ़ें: भानगढ़ क्यों है उत्तर-भारत की सबसे बड़ी डरावनी जगह, जानिए

कैसे पहुंचे?

मोरनी हिल्स आप आसानी से पहुंच सकते हैं। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब शहर से आप अपनी कार से भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इन शहरों से बस के द्वारा भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि मोरनी हिल्स दिल्ली से लगभग 253 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में इस वीकेंड आप भी मोरनी हिल्स घूमने के लिए जा सकते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,r1imghtlak)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।