मध्य प्रदेश कई ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों के साथ यहां होने वाली एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए जाना जाता है। यहां झील-झरने, मंदिरों और स्मारकों में घूमने के अलावा एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी मज़ा उठा सकते हैं। आने वाले दिनों में अगर आप भी मध्य प्रदेश घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं, तो यहां घूमने के साथ-साथ आप रिवर राफ्टिंग, जिप-लाइनिंग, रॉक क्लाइंबिंग जैसे एडवेंचर एक्टिविटीज को भी ट्रिप में शामिल कर सकते हैं। मध्य प्रदेश में ऐसी कई जगहें हैं जहां आज भी सैलानी इन एक्टिविटीज को करने के लिए पहुंचते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करना चाहते हैं तो आज हम आपको मध्य प्रदेश की उन जगहों के बारे में बता रहें हैं जहां आप एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा उठा सकते हैं।

रिवर राफ्टिंग

adventure activitie places in madhya pradesh river rafting inside

रिवर राफ्टिंग का नाम सुनते ही सबसे पहले उत्तराखंड या हिमाचल जैसे राज्यों में जाने के लिए सोचते हैं ,लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में भी आप रिवर राफ्टिंग का मज़ा उठा सकते हैं। जी हां, अगर आप रिवर राफ्टिंग का मज़ा लेना चाहते हैं तो आपको मध्य प्रदेश के ओरछा जिले में जाना होगा। ओरछा के बेतवा नदी में आप रिवर राफ्टिंग का मज़ा ले सकते हैं। ओरछा में मौजूद कई ऐतिहासिक इमारतों में भी आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत की वो जगह जिसे कहा जाता है हॉलीवुड का जुरासिक पार्क

रॉक क्लाइंबिंग

adventure activitie places in madhya pradesh rock climb inside

अगर आपको एडवेंचर एक्टिविटीज में रॉक क्लाइंबिंग को भी शामिल करना है, तो उसके लिए आपको मध्य प्रदेश में स्थित पचमढ़ी जगह पर पहुंचना होगा।शायद बहुत से लोगों को ये मालूम न हो कि पचमढ़ी मध्य प्रदेश में एक हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है। यहां ऐसे पहाड़ स्थित है जो रॉक क्लाइंबिंग के लिए सही माने जाते हैं। रॉक क्लाइंबिंग के लिए आप मध्य प्रदेश में पातालकोट जगह भी जा सकते हैं।

Recommended Video

पैराग्लाइडिंग

adventure activitie places in madhya pradesh inside

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो पैराग्लाइडिंग करना बहुत पसंद करते हैं। एक पक्षी की तरह आसमान में उड़ते हुए ऊपर से पेड़ों, नदियों, और पहाड़ों को देखने का एक अलग ही मज़ा है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही शौक रखते हैं, तो पहुंच जाइए मध्य प्रदेश के पचमढ़ी और भोपाल शहर में, जहां आप पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं। वैसे आपकी जानकरी के लिए बता दें कि इन दोनों जगहों पर पैराग्लाइडिंग करने के लिए अक्टूबर से दिसंबर तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: भारत के इन प्रमुख और प्रसिद्ध योग शिविर में आप भी कर सकते हैं योग

एडवेंचर ट्रेकिंग

adventure activitie places in madhya pradesh inside

मध्य प्रदेश में आप रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइंबिंग और पैराग्लाइडिंग के साथ एडवेंचर ट्रेकिंग का भी मज़ा उठा सकते हैं। मध्य प्रदेश में ऐसी कई एडवेंचर ट्रेकिंग जगहें हैं जहां आप जा सकते हैं। मध्य प्रदेश में ट्रेकिंग के लिए सबसे फेमस जगह कान्हा ट्रेक, पचमढ़ी ट्रेक और अमरकंटक ट्रेक है, जहां आप ट्रेकिंग का मज़ा ले सकते हैं। पहाड़ों के बीच रास्ता और प्राकृतिक नजारे देखते ही बनता है इन ट्रेकिंग में।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.humsamvet.com,tosshub.com,www.himalayanfrontiers.com)