अक्सर, कोई जगह बगल में मौजूद रहती है, तो ये बोल के अनदेखा कर देते हैं कि अरे यार! बगल में ही हैं न जगह! कभी भी जाकर घूम लिया जाएगा'! शायद वो इसलिए बोल देते हैं कि उनकों उस जगह की खूबसूरती के बारे में कुछ अधिक जानकारी नहीं हो। खैर, अगर आप भी दिल्ली या दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो आपको हरियाणा में स्थित 'मोरनी हिल्स' घूमने का प्लान ज़रूर बनाना चाहिए।

मोरनी हिल्स हरियाणा का एक बेहद ही खूबसूरत पहाड़ी स्टेशन है। लगभग बारह सौ मीटर की ऊंचाई पर स्थित मोरनी हिल्स बेहतरीन जगहों के साथ-साथ अद्भुद और आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है। तो चलिए इस लेख में जानते हैं मोरनी हिल्स के आसपास मौजूद बेहतरीन पर्यटक स्थलों के बारे में।

टिक्कर ताल 

places to visit in morni hills haryana tikkar tal inside

मोरनी हिल्स घूमने का प्लान आप खूबसूरत जगह टिक्कर ताल से कर सकते हैं। टिक्कर ताल मोरनी हिल्स में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यह ताल अपनी दो खूबसूरत झीलों के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है। शुल्क देकर आप इस झील में बोट राइड जैसी अट्रैक्टिव एक्टिविटीज भी एन्जॉय कर सकते हैं। इस ताल के आसपास मौजूद हरियाली और शांत वातावरण किसी भी व्यक्ति के साथ रोमांटिक पल बिताने के लिए बेहद ही शानदार है। पिनकिन के लिए भी यह जगह प्रसिद्ध है।

इसे भी पढ़ें: भारत की सबसे स्वच्छ नगरी की इन बेहतरीन जगहों पर घूमने पहुंचें

एडवेंचर पार्क

places to visit in morni hills haryana park inside

टिक्कर ताल के बाद मोरनी हिल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों से एक है एडवेंचर पार्क। इस पार्क में मौजूद कैफेटेरिया के साथ ट्री हाउस भी मौजूद है, जहां कॉफ़ी और नाश्ते का लुफ्त लेते हुए बोट राइड, ट्रेकिंग, रस्सी चढ़ाई, बर्मा पुल, रैपेलिंग और रॉक-क्लाइम्बिंग के अलावा कई एडवेंचर एक्टिविटीज शानदार तरीके से एन्जॉय कर सकते है। यहां आप फैमली और बच्चों के साथ भी एक दिन के लिए घूमने जा सकते हैं।

Recommended Video

मोरनी किला

places to visit in morni hills haryana morani fort inside

अगर आप घूमने के साथ-साथ इतिहास के बारे में भी रूचि रखते हैं, तो आपको मोरनी किला भी अपने ट्रिप में शामिल करना चाहिए। मोरनी फोर्ट के नाम से फेमस यह किला यहां की पहाड़ी पर मौजूद है, जहां से आप आसपास के खूबसूरत नज़रों का लुफ्त उठा सकते हैं। कहा जाता है कि हरियाणा पर्यटन विभाग अब इसे एक लक्ज़री होटल में बदलने करने की योजना बना रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोरनी हिल्स चंडीगढ़ के नजदीक हरियाणा के पंचकूला जिले में स्थित है।

इसे भी पढ़ें: मंदिरों की नगरी कांचीपुरम में इस बार घूमने के लिए पहुंचें

गुरुद्वारा नाडा साहिब

places to visit in morni hills haryana inside

जब आप हरियाणा के आसपास और पंचकूला में घूमने के लिए निकले हैं, तो गुरुद्वारा नाडा साहिब दर्शन के लिए भी ज़रूर पहुंचें। शिवालिक तलहटी में घग्गर नदी के तट पर पंचकूला में स्थित गुरुद्वारा नाडा साहिब सिखों का बेहद ही पवित्र और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। इसके आसपास मौजूद शांत वातावरण सैलानियों के लिए और भी खास बनाता है। इस गुरुद्वारा के बारे में कहा जाता है कि गुरू गोबिंद सिंह इस स्थल पर ठहरे थे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media-cdn.tripadvisor.com,www.nativeplanet.com)