ज्यादातर लोग फ्रेश सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां खास मौसम में ही मिलती हैं। ऐसे फ्रोजन वेजिटेबल का ऑप्शन का हर मौसम में रहता है, जिसे कभी भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। कई मामलों में फ्रोजन सब्जियाँ ताज़ी सब्जियों से भी बेहतर होती हैं। अगर फ्रोजन सब्जियों को सही तरीके से स्टोर किया गया हो तो वह लंबे वक्त तक इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि इन्हें इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

कुछ लोग फ्रोजन सब्जियों का इस्तेमाल ताज़ी सब्जियों की तरह ही करते हैं जबकि यह तरीका सही नहीं है। इस आर्टिकल में हम फ्रोजन सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले होने वाली उन गलतियों के बारे में बताएंगे जिसे अक्सर नजरअंदाज किया जाता है।

  • फ्रोजन सब्जियों को डीफ़्रॉस्ट करें

Defrosting

फ्रोजन सब्जियां जैसे गोभी, मटर, गाजर आदि को इस्तेमाल करने से पहले उनपर जमे बर्फ को पिघल जाने दें। ऐसे में आप फ्रोजन सब्जियों को एक प्लेट में रखकर कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। हालांकि ज्यादातर लोग फ्रोजन सब्जियों को डायरेक्ट पकाने लगते हैं, इससे कुकिंग टाइम बढ़ जाता है। अगर आप कॉर्न मटर जैसी चीजों को इस्तेमाल करती हैं तो ठीक है, लेकिन बात जब रही पत्ते दार सब्जियों की आती है जैसे पालक तो उसे डीफ़्रॉस्ट करना जरूरी है। अगर सब्जियां अधिक जमी हुई है तो उन्हें इस्तेमाल करने से पहले कुछ वक्त के लिए जरूर छोड़ दें।(किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स)

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: जानें बाजरे के फायदे और इस्‍तेमाल के तरीके

  • माइक्रोवेव और उबाले नहीं

dont steam

ज्यादातर लोग फ्रोजन सब्जियों को उबालने लगते हैं,जो कि सही तरीका नहीं है। अगर आप ताजी सब्जियों को नहीं उबालती हैं तो फ्रोजन सब्जियों को भी ना उबाले। इसके अलावा फ्रोजन सब्जियों को स्टीम, माइक्रोवेव में भी रखने की जरूरत नहीं है। इससे यह वेजिटेबल्स खराब हो जाएंगे और सब्जी बनाते वक्त यह पूरी तरह गले जाएंगे। ऐसे में फ्रोजन सब्जियों को आधे घंटे तक नॉर्मल टेम्प्रेचर रखें, फिर इसकी सब्जी या फिर अन्य डिश बनाने के लिए इस्तेमाल करें। (घर पर ऐसे बनाएं Edible ग्लिटर डस्ट)

Recommended Video

  • लंबे वक्त तक स्टोर ना करें

dont store for long time

फ्रोजन सब्जियां लंबे वक्त तक फ्रेश रह सकता है, इसका मतलब यह नहीं कि इन्हें महीनों तक आप फ्रिज में रखे रहें। खास कर तब जब आपने फ्रोजन सब्जियों के बैग को एक बार खोल दिया हो, क्योंकि फ्रीजर में जमी हुई सब्जियां सूख जाती हैं। फ्रोजन सब्जियों पर बर्फ जमे होते हैं, जो वेजिटेबल्स में नमी बनाए रखने का काम करते हैं। यही नहीं बर्फ के क्रिस्टल भोजन को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और इसे आसानी से बंद किया जा सकता हैं। हालांकि यह समय और सब्जियों के पैकेट सील है या नहीं इस पर निर्भर करता है। ऐसे में इन्हें महीनों तक स्टोर करने के बजाय एक या दो हफ्ते में इस्तेमाल कर लें। (बिना छिलका उतारे इन सब्जियों का करें सेवन)

इसे भी पढ़ें: इस तरह चंद मिनटों में मेथी से लेकर बथुआ साग की करें सफाई

  • फ्रोजन सब्जियों को ऐसे करें इस्तेमाल

use frozen vegetables

अगर आप फ्रोजन सब्जियों को जल्दी इस्तेमाल करना चाहती हैं तो उसे उबले हुए पानी में डिप कर सकती हैं। एंजाइम्स को डीएक्टिव करने के लिए जमे हुए बर्फ को हटाना जरूरी है। बर्फ लगे हुई सब्जियों को डिशेज में इस्तेमाल करती हैं तो यह स्वाद के साथ-साथ बनावट दोनों को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए फ्रिज से निकालने के बाद तुरंत कढ़ाई में न डालें। ज्यादातर लोग फ्रोजन और ताजी सब्जियों को मिलाकर डिश बनाते हैं, इससे आधी कच्ची और पकी सब्जी बनेगी। इसलिए फ्रोजन वेजिटेबल को सबसे आखिर में डालें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।