कद्दू, टमाटर, शिमला मिर्च, भिंडी आदि सब्जियों को एक बार पानी में डाला और एक बार रगड़कर साफ करके उसे पानी से निकाल दिया। हो गई इन सब्जियों की सफाई! कितना आसान हैं इन सब्जियों की सफाई करना। लेकिन, क्या आप इसी तरह से एक बार पानी में डालकर साग की सफाई कर सकते हैं? शायद आपका जवाब होगा नहीं। खैर, किसी भी सब्जी और साग की सफाई करने का एक तरीका भी होता है। अगर उसे सही से साफ नहीं किया, तो यक़ीनन केमिकल के साथ-साथ धूल-मिट्टी भी आपके शरीर के अंदर जा सकता है, और आपको कई तरह से बीमार और परेशान कर सकते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको मेथी से लेकर बथुआ साग की अच्छे से सफाई करने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर अच्छे से साग की सफाई कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में। 

बथुआ का साग 

tips to clean different types of saag bathua inside

भारतीय किचन में बथुआ साग को बेहद ही पसंद किया जाता है। कई लोग इस साग को सब्जी, पराठा, पकौड़े आदि व्यंजनों में खूब इस्तेमाल करते हैं। ये टेस्टी तो लगती है लेकिन, उससे अधिक मेहनत इसकी सफाई करने में लगता है। छोटे-छोटे पत्ते होने के चलते कई महिलाओं को मुश्किल हो जाता इसे अच्छे से साफ करना। लेकिन, अब नहीं होगा। इसके लिए सबसे पहले आप गठरी को हाथ में अच्छे से पकड़ लीजिये और जड़ को अच्छे से काट लीजिये। कटाने के बाद ख़राब हुए साग को इसमें से निकाल लीजिये। निकालने के बाद आप इसे पानी से डालें और दो से तीन बार पानी में साफ कर लीजिये। इससे इसमें मौजूद मिट्टी और कीड़े आसानी से गायब हो जायेंगे। साफ करने के बाद आसानी से काट लीजिये।   

इसे भी पढ़ें: Saag Special: घर पर आप भी इन साग को बनाकर लीजिये जायके का मज़ा

पालक का साग 

tips to clean different types of saag palak inside

पालक की सफाई करना बथुआ साग से आसान है। इसके पत्ते बड़े-बड़े होते इसलिए इसकी सफाई करना भी आसान लगता है। इसके लिए सबसे पहले आप ऊपर से ही सड़े और गले पत्तों को बाहर निकाल लीजिये। निकालने के बाद पालक साग की गठरी को पकड़कर उसके जड़ को आसानी से काटकर निकाल दीजिये। कई महिलाएं एक-एक करके पालक के जड़ को काटने लगती हैं, जिसमें काफी समय लगता है। काटने के बाद भी एक बार ख़राब पत्तों को छाटकर अलग कर लीजिये। अब इसे पानी से लगभग चार से पांच बार ज़रूर साफ करें। साफ करने के बाद चौपर पर रखकर आसानी से छोटे छोटे साइज़ में काट लीजिये। 

Recommended Video

मेथी का साग 

tips to clean different types of methi saag inside

कई ऐसी महिलाएं हैं जो जड़ से मेथी के पत्तों को अलग करके खाने में इस्तेमाल कर लेती हैं। लेकिन, पत्तों के साथ-साथ इसके ऊपर के जड़ भी सेहत के लिए फायदेमंद होते है। जड़ से पत्ते को अलग करने में भी बहुत समय लगता है। ऐसे आप मेथी की गठरी पकड़कर जड़ को काट लीजिये और इसे अलग रख लीजिये। कई बार जड़ के साथ साग में मिट्टी रह जाते हैं। जड़ कटाने के बाद आप इसे पानी में साफ करके ही आसानी से काट लीजिये। 

इसे भी पढ़ें: लोहे की कढ़ाई या पैन में भूलकर भी न बनाएं ये व्यंजन

सरसों का साग 

tips to clean different types of saag sarson inside

सबसे आसान है सरसों साग की सफाई करना। लेकिन कई बार महिलाएं इसे साफ करने में गलती भी कर देती हैं। कई महिलाएं जड़ में पत्तों को अलग कर लेती हैं और काटने के बाद इसे पानी में साफ करने के लगती हैं। बल्कि काटकर पानी में किसी भी साग की सफाई नहीं करना चाहिए। इससे साग में मौजूद पोषक तत्व नष्ट होते हैं। इसलिए कभी भी किसी भी सब्जी और साग को साफ करने के बाद ही उसे काटे और इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.ruchiskitchen.com,blogger.com)