हैदराबाद को नवाबों का शहर भी कहा जाता है। यह भारत के सबसे शाही शहरों में से एक है और यहां पर खानपान से लेकर घूमने-फिरने की जगहों में आपको राजसी झलक जरूर देखने को मिलेगी। वैसे यहां के समृद्ध इतिहास के अलावा यहां का प्राकृतिक सौंदर्य भी अनुपम है। खूबसूरत पहाड़ियों से लेकर संगीतमय झरनों और शांत झीलों का अकेले या परिवार के साथ मिलकर लुत्फ उठाया जा सकता है। वैसे सिर्फ हैदराबाद ही नहीं, इसके आसपास के इलाकों में भी आपके देखने लायक बहुत कुछ है। हैदराबाद के पास घूमने लायक जगहों की सूची में आप मंदिरों से लेकरबांधों और राष्ट्रीय उद्यानों को शामिल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको हैदराबाद के निकट कुछ ऐसे ही बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने हैदराबाद ट्रिप की सूची में जरूर शामिल करना चाहिए-

चिलुकुर बालाजी मंदिर

tourist places near hyderabad you must visit once inside

उस्मानसागर के तट पर स्थित, चिलुकुर एक छोटा सा गाँव है और 500 साल पुराने चिलुकुर बालाजी मंदिर का घर है और हैदराबाद के पास सबसे आश्चर्यजनक पर्यटन स्थलों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि यहां पर भक्तों बालाजी की कृपा प्राप्त होती है और वे उन सभी लोगों की इच्छाओं को पूरा करते हैं जो तिरुपति जाने में असमर्थ हैं। अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए उस स्थान पर जाएँ। यह मंदिर हैदराबाद से करीबन 28 किमी की दूरी पर है।

इसे भी पढ़ें: हैदराबाद घूमने से पहले वहां के फेमस फूड और उन जगह के बारे में जानें

उस्मान सागर झील

tourist places near hyderabad inside

हैदराबाद से महज 22 किमी की दूरी पर स्थित यह झील 46 वर्ग किमी में फैली हुई है और इसका नाम हैदराबाद के निजाम के नाम पर रखा गया है। यह हैदराबाद के पास आने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। झील सुंदर लैंडस्केप उद्यानों से घिरी हुई हैं। फैमिली पिकनिक और टहलने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। यहां पर बैठकर सूर्यास्त देखने का अपना एक अलग ही आनंद है।

सांघी मंदिर

tourist places near hyderabad you must visit once inside

तेलंगाना के सबसे लोकप्रिय तीर्थ स्थलों में से एक, सांघी मंदिर हैदराबाद के आसपास देखने लायक एक बेहतरीन स्थान है। सांघी मंदिर 15 फीट लंबा है और चोल व चालुक्य शैली की वास्तुकला में बनाया गया है। सांघी मंदिर के भीतर कई मंदिर हैं जो विभिन्न देवी-देवताओं को समर्पित हैं। यह मंदिर हैदराबाद से करीबन 30 किमी की दूरी पर है। अगर आप यहां जा रही हैं तो सांघी मंदिर और मंदिर परिसर के अंदर स्थित अन्य विभिन्न मंदिरों की यात्रा करें।

Recommended Video

रामोजी फिल्म सिटी

tourist places near hyderabad you must visit once inside

हैदराबाद से करीबन 41 किमी की दूरी पर स्थित के पास रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह लगभग 2500 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। रामोजी फिल्म सिटी भारत में सबसे बड़ी फिल्म बनाने वाली फैसिलिटी को प्रदान करता है। मीडिया बैरन और फिल्म निर्माता रामोजी राव रामोजी फिल्म सिटी के मालिक हैं और यह दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो परिसर होने का रिकॉर्ड रखते हैं। हरे-भरे हरे-भरे उद्यान आकर्षण की ओर कई आकर्षित करते हैं। यहां पर घूमने के लिए आपको 900-1000 रूपए प्रवेश शुल्क देना होगा। अगर आप यहां पर हैं तो प्रसिद्ध लॉन और अन्य प्वाइंट्स पर जरूर जाएं, जहां कई हिंदी, तेलुगु, मलयालम और अन्य भाषा की फिल्मों की शूटिंग हुई है।

इसे भी पढ़ें: बंजारन से शादी कर राजा ने उसके नाम कर दिया था निजामों का यह शहर

भोंगीर का किला 

tourist places near hyderabad you must visit once inside

भोंगीर का किला हैदराबाद से करीबन 50 किमी की दूरी पर है। यह एक ऐतिहासिक संरचना है जिसे चालुक्य शासक द्वारा बनवाया गया था। यह एक अनूठे अंडे के आकार का किला है जिसमें लगभग खंडहर की दीवारें, भूमिगत कक्ष, एक शस्त्रागार और अस्तबल आदि हैं। यह किला ट्रेकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। यह हैदराबाद के आसपास सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थानों में से एक माना जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@holidify.com,img.traveltriangle.com)