मां-बेटी का रिश्ता यकीनन बेहद प्यारा होता है। लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में किसी के पास भी इतना वक्त नहीं होता कि वह अपनों के पास बैठकर उनके सुख-दुख साझा कर सके। भले ही वह आपकी मां ही क्यों ना हो। पर रिश्ते वास्तव में पौधों के समान होते हैं, उनमें अगर वक्त की खाद और प्यार रूपी पानी ना दिया जाए तो सूखकर झड़ जाते हैं। आप अपनी मां से कितना भी प्यार करती हों, लेकिन अगर आप उन्हें समय नहीं दे पातीं तो फिर आपकी मां आपके वक्त और प्यार के तरसती रह जाती हैं।

जरा सोचिए, जब आप छोटी थीं, तब आपकी मां कैसे आपकी हर छोटी-छोटी जरूरत का ख्याल रखती थी। रात को वह आपके पास ही सोती थी और अपने हाथों से खाना खिलाती थी। उसकी हर एक्टिविटी में आपके प्रति उसका प्यार झलकता था। अब आप बड़ी हो गई हैं और वक्त है उस प्यार को कई गुना बढ़ाकर अपनी मां को देने का। ऐसे में आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप हर साल अपनी मां के साथ एक ट्रिप प्लॉन करें।

इसे भी पढ़ें- मां-बेटी का रिश्ता है दुनिया में सबसे खूबसूरत, इन तरीकों से सलामत रखें प्यार का यह बंधन

इस ट्रिप से आप दोनों ना सिर्फ नई-नई जगहों को एक्सप्लोर कर पाएंगी, बल्कि आपकी आपसी बॉन्डिंग भी मजबूत होगी। आप चाहे माने या ना माने, लेकिन एक छोटा सा ट्रिप भी आपके बीच के रिश्तों के मायने पूरी तरह बदल सकता है। तो चलिए जानते हैं हर साल मां के साथ ट्रिप पर जाने के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में-

कम्फर्ट जोन से बाहर

trip with your mother comfort zone

जब आप दोनों ट्रिप पर होती हैं तो आप दोनों को ही अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने का मौका मिलता है। ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें आप घर पर नहीं कर सकतीं या फिर आपको लगता है कि घर के सदस्य क्या बोलेंगे। लेकिन ट्रिप पर आप दोनों ही कुछ थ्रिलिंग कर सकती है।

Recommended Video

अपने कंफर्ट जोन से बाहर आकर कई नई चीजों व एक्टिविटी को ट्राई कर सकती हैं। इस तरह आपको खुद को एक्सप्लोर करने का मौका मिलता है। साथ ही आप एक-दूसरे के बारे में कुछ ऐसी नई बातें भी जानती हैं, जो इतने सालों साथ रहने के बाद भी आज तक आपको पता नहीं थी।

एक-दूसरे को जानना

trip with your mother understanding

जी हां, एक ट्रिप की मदद से आप अपनी मां को बेहतर तरीके से जान सकती हैं। जब आप अपनी मां के साथ घर पर होती हैं, तो आप भी अपने कामों में उलझी होती हैं और आपकी मां भी। लेकिन जब आप उनके साथ ट्रिप पर होती हैं तो रास्ते में, होटल में और साथ में घूमते हुए आप दोनों ढेर सारी बातें करती हैं।

उस दौरान यकीनन आपकी मां अपने दिल की वह बातें भी आपसे शेयर करेगी, जो जीवन की आपाधापी में वह आपसे कह ही नहीं पाई। इस तरह बेटी के रूप में उसे एक सच्ची दोस्त मिलेगी और अपने मन की बात कहकर वह खुद को काफी हल्का महसूस करेगी। वहीं दूसरी ओर, आप भी अपनी मां को बेहतर तरीके से जान पाएंगी।

नई जगहें देखना

trip with your mother exploring new places

हम चाहे घूमने के शौकीन हों या ना हों, लेकिन कुछ ऐसी जगहें होती हैं, जहां पर हम सभी जाने की सोचते हैं, लेकिन वह ट्रिप कभी बन ही नहीं पाता। ऐेसे में अगर आप दोनों ने साल में एक साथ घूमने का डिसाइड किया है तो आप दोनों बारी-बारी से अपनी पसंद की जगहों पर ट्रिप प्लॉन कर सकती हैं। इस तरह यह ट्रिप आपके मन की सालों की इच्छा को भी पूरा करने का काम करेगा।

स्पेशल मूमेंट्स

trip with your mother special moments

जब भी घूमने की बात होती है तो हम या तो दोस्तों के साथ घूमने का प्लॉन बनाते हैं या फिर पूरी फैमिली के साथ। यकीनन इस तरह के ट्रिप में काफी मजा आता है, लेकिन इससे आप सिर्फ अपनी मां के साथ स्पेशल मूमेंट्स शेयर नहीं कर पातीं। लेकिन जब आप अपनी मां के साथ ट्रिप प्लॉन करती हैं तो आप कई फन एक्टिविटीज साथ में कर सकती हैं और कई स्पेशल मूमेंट्स क्रिएट कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- Extrovert पार्टनर के साथ इस तरह बनाएं रखें प्यार भरा रिश्ता, अगर आप हैं Introvert

यह स्पेशल मूमेंट्स आपको यकीनन पूरी लाइफ याद रहेंगे। इतना ही नहीं, यह छोटी सी ट्रिप से आप दोनों क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकती हैं और अपनी आपसी बॉन्डिंग को कई गुना मजबूत बना सकती हैं।