मां-बेटी का दुनिया में सबसे अनूठा है। मां अपने प्यार, त्याग और समर्पण से ना सिर्फ बेटी की परवरिश करती है, बल्कि उसे वह सबकुछ सौंप देती है, जो उसने अपने जीवन में पाई। मां अपनी बेटी को जितने लाड़-प्यार से रखती है, उतना ही उसे मजबूत बनाने की तरफ भी ध्यान रखती है। घर हो चाहें बाहर, मां बेटी को हर फ्रंट पर मुस्तैदी से काम करने के लिए तैयार कर देती है। पढ़ी-लिखी और समझदार मां अपने बेटियों को दुनिया की हर खुशी देना चाहती हैं और इसके लिए वे जमीन-आसमान एक कर देती हैं। पहले के समय में बेटी की शादी होने के बाद मां से मिलना बहुत कम हो जाता था, लेकिन आज के समय में बेटी अपना घर बसा लेने के बाद भी मां का खयाल रखती है और मां भी उसे अपनी गृहस्थी अच्छी तरह चलाने के लिए सपोर्ट करती है। मां और बेटी एक दूसरे के लिए सबसे बड़ा सहारा होते हैं और एक-दूसरे की सबसे बड़ी ताकत भी। 

mother daughter soha ali khan sharmila tagore inside

बॉलीवुड की मां-बेटी की जोड़ियों से भी आप इंस्पिरेशन ले सकती हैं, फिर चाहे वह करीना कपूर खान और करिश्मा कपूर का अपनी मम्मी बबिता के साथ नाता हो या फिर डिंपल कपाड़िया का ट्विंकल खन्ना के साथ, ये मां-बेटी की जोड़ियां दर्शाती हैं कि किस तरह से मां और बेटियां प्यार की डोर को मजबूत बनाए रख सकती हैं। लेकिन कई बार बिजी रहने या किसी तरह के मनमुटाव के चलते इस रिश्ते में दूरिया आ जाती हैं। आइए जानते हैं कि मां-बेटी के इस सबसे स्पेशल रिश्ते को कैसे मजबूत बनाकर रखें-

मां से नियमित रूप से करें बात

उम्र के साथ इंसान का शरीर जवाब देने लगता है। मुमकिन है कि आपकी मां भी अंदर से स्वस्थ ना महसूस करती हों। सेहत अच्छी नहीं होने पर महिलाएं छोटी-छोटी चीजों को लेकर भी दुखी हो जाती हैं। ऐसे में अपनी मां को खुश रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप नियमित रूप से उनका हालचाल लेती रहे। मां की सेहत से लेकर उनकी हर जरूरत के बारे में जानने की कोशिश करें। मां इसी बात से बहुत ऊर्जावान महसूस करती हैं कि आप उनके लिए फिक्रमंद हैं। 

mother daughter hema malini isha deol inside

मां की जरूरतों का रखें खयाल

मां की छोटी-छोटी जरूरतों का खयाल रखने से आप मां को अपना प्यार जता सकती हैं। फिर चाहें उनके लिए आरामदायक कपड़ों हों, घर की जरूरत का सामान हो या फिर उनकी दवाएं। मां को नियमित रूप से डॉक्टर के पास ले जाएं। जब भी आपके पास समय हो, मां के साथ वक्त गुजारें। उनके लिए अपने हाथों से खाना बनाएं। हेल्दी डाइट और स्नैक्स की व्यवस्था भी घर पर बनाए रखें। इन चीजों से आपकी मां आपसे बहुत खुश रहेंगी और भीतर से काफी स्ट्रॉन्ग महसूस करेंगी। 

mother daughter alia bhatt soni razdaan inside

खास मौकों पर रहें मां के साथ

चाहें वे तीज त्योहार हों या फिर घर-परिवार से जुड़े विशेष मौके, मां का हमेशा आशीर्वाद लें। अपनी मां से सुबह-सुबह आशीर्वाद लेकर विशेष उत्सव या मौकों को आप स्पेशल बना सकती हैं। अगर मां का जन्मदिन है तो मां को प्यार भरे गिफ्ट्स देने के साथ उनके लिए चिट्ठी लिख सकती हैं। आपने स्नेह भरे शब्द आपकी मां जब भी देखेंगी तो वह काफी खुश होंगी।

mother daughter twinkle khanna dimple kapadia inside   

मां को घुमाने ले जाएं

मां अपने घर-परिवार की जिम्मेदारी और बच्चों के लालन-पालन में खुद को इतना डेडिकेट कर देती हैं कि वे बाहर घूमने के लिए भी बहुत प्लानिंग नहीं कर पातीं। उन्होंने आपकी परवरिश कर अपनी जिम्मेदारियां संभालने लायक बना दिया। अब आपको उन्हें खुश रखने के बारे में जरूर सोचना चाहिए। जब भी आपके पास मौका हो, अपनी मां को लोकल या शहर से बाहर घुमाने के लिए ले जाएं। घर से बाहर नई तरह के अनुभव करने पर आपकी मां चिंताओं से मुक्त होंगी और खुश भी होगी।

mother daughter deepika padukone inside

प्यार से समझाएं

मुमकिन है कि मां आपसे किसी बात से नाराज हो जाएं या आपको कभी कुछ कड़वे बोल बोल दें। ऐसे में आपको समझदारी से काम लें और शांति बनाए रखें। मां भले ही कुछ क्षणों के लिए आपसे नाराज हो जाए लेकिन देर-सवेर वह शांत हो जाएंगी। अगर आप तनाव के समय में मां के साथ गलत तरीके से पेश आईं तो मां को वह बात लंबे वक्त तक दुखी कर सकती है। अगर आपको अपनी मां की कही किसी बात से दुख पहुंचा है तो कुछ समय बाद उसके लिए हल्के-फुल्के तरीके से चर्चा कर सकती हैं।