Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मां-बेटी साथ में लें इन 10 एक्टिविटीज का मजा

    मां और बेटी का रिश्ता बहुत स्पेशल होता है। अपनी बेटी के साथ आप इन 10 एक्टिविटीज को एंजॉय कर सकती हैं और बेटी के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकती हैं।    
    author-profile
    Updated at - 2020-01-08,12:39 IST
    Next
    Article
    mother daughter bonding main

    मां और बेटी का रिश्ता दुनिया में सबसे खास होता है। मां अपनी बेटी की सबसे अच्छी दोस्त होती है, उसका उत्साह बढ़ाती है और उसे जीवन में हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। जिंदगी के हर सफर पर मां अपनी बेटी का साथ देती है। चाहे बेटी कितनी बड़ी हो जाए, मां के लिए वह हमेशा उसकी प्यारी सी गुड़िया ही रहती है। जब भी जरूरत हो, मां हमेशा अपनी बेटी के साथ खड़ी नजर आती है। मां और बेटी दोनों अगर साथ में क्वालिटी टाइम बताएं तो इससे उनकी बॉन्डिंग मजबूत रहने के साथ रहती है। अगर आप भी अपनी बेटी से बेपनाह मोहब्बत करती हैं तो बेटी के साथ क्रिएटिव और फन एक्टिविटीज में शामिल हो सकती हैं। अगर आप यह सोच रही हैं कि साथ में क्या-क्या किया जाए तो आइए हम आपको कुछ मजेदार एक्टिविटीज के बारे में बताते हैं। साथ में देखिए फैमिली एलबम देखना, कोई अच्छी सी रेसिपी बनाना, गेम खेलना या किसी एडवेंचरस ट्रिप पर जाना, ये सभी चीजें बेटी के साथ बहुत एक्साइटिंग लगने लगती हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी एक्टिविटी अपने लिए प्लान करते हैं, लेकिन ये चीजें लंबे समय तक आपको तरोताजा रखती हैं।

    mother daughter affection

    बचपन के कमरे को दे नया लुक

    अक्सर महिलाएं अपने बच्चे के रूम को वैसा ही बना रहने देती हैं जैसा कि वह उनके बचपन के दिनों में हुआ करता था। हालांकि बचपन की यादें बहुत खास होती हैं, लेकिन अगर समय के साथ उसमें कुछ नए बदलाव लाए जाए तो यह सभी को और भी ज्यादा रिफ्रेशिंग लगता है। इसके लिए आप एक बजट तय कर सकती हैं और उसके अनुसार कमरे को सजाने के लिए कई तरह के सामान ला सकती हैं। बेटी के साथ रूम को नया लुक देने में आपको काफी अच्छा लगेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें: अपनी बेटी के लिए करें इन योजनाओं में निवेश और संवारें उसका भविष्य

    साथ में ज्वाइन करें पेंटिंग क्लास

    बेटी के साथ आप अगर आप पेंटिंग क्लास ज्वाइन कर लें तो साथ में रंगों से अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकती हैं। आपकी उम्र चाहे जो भी हो, बेटी के साथ आप अपने अंदर के कलाकार को एक बेहतरीन मौका दे सकती हैं। इस दौरान नई तस्वीरें पेंट करने से जिंदगी भी कलरफुल लगने लगती है। साथ में पेंट करना भी मां और बेटी दोनों के लिए एक एक्साइटिंग एक्टिविटी हो सकती है।

    इसे जरूर पढ़ें: सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हुए इन अहम बातों को जानें और उठाएं स्कीम का पूरा फायदा

    साथ में कराएं फोटोशूट

    साथ में खिंचाई गई यादगार तस्वीरें हमेशा के लिए स्वीट मेमोरीज बनकर हमारी यादों का हिस्सा बन जाती है तो क्यों ना आप बेटी के साथ प्यारी-प्यारी तस्वीरें क्लिक कराएं। अगर आपके कोई फोटोग्राफर दोस्त है या फिर घर-परिवार में कोई अच्छी तस्वीरें खींचता है तो आप उसे यह काम सौंप सकती हैं। इन तस्वीरों के जरिए आप खूबसूरत यादें हमेशा के लिए संजोकर रखी जा सकती हैं।  

    Recommended Video

    बेटी के साथ प्लान करें वैकेशन

    अपनी मनपसंद लोकेशन पर जाने के लिए प्लान बनाएं। मां-बेटी बाहर घूमते हुए नई जगहों को एक्सप्लोर कर सकती हैं। हां इस दौरान अपने साथ स्नेक्स पानी और नाप ले जाना ना भूलें।

    घर पर करें फूलों की सजावट

    घर को फूलों से सजाना हमेशा ही बहुत खुशी देता है। तो जब आपके पास वक्त हो तो आप बेटी के साथ मिलकर घर पर फूलों की सजावट कर सकती हैं। टेबल पर रखा सुंदर सा गुलदस्ता हमेशा ही घर की रौनक बढ़ाता है।

    घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसा डिनर

    अगर घर पर रेस्टोरेंट जैसा डिनर तैयार किया जाए तो मां-बेटी के साथ घर के सभी सदस्यों को यह स्पेशल लगता है। तो क्यों ना बेटी के साथ मिलकर पार्टी स्पेशल डिश घर पर तैयार की जाए और पूरे परिवार के साथ बैठकर उनका मजा लिया जाए। बेटी के साथ कुकिंग करते हुए मां घर की पारंपरिक डिशेज के बारे में भी बेटी को बता सकती है और उसे कुकिंग में एक्सपर्ट बना सकती है।

    mother daughter relationship

    साथ में फिल्म देखने जाएं

    चाहें आपको सस्पेंस थ्रिलर पसंद हो या फिर साइंस फिक्शन, बेटी के साथ अपनी मनपसंद फिल्म का मजा लेना बहुत अच्छी फीलिंग देता है। आप दोनों साथ में अपने पसंद की फिल्म देखने की प्लानिंग कर सकते हैं। अगर बाहर जाने की प्लानिंग ना भी हो पाए तो घर में भी साथ में बैठकर ही मजे से नेटफ्लिक्स पर अपनी फेवरेट फिल्में देख सकती हैं।

    खुद को करें पैंपर

    अक्सर मां दिन-भर घर के कामों में ही बिजी रह जाती है और कई बार इसी वजह से वह बेटी को भी वक्त नहीं दे पाती। लेकिन अगर मां और बेटी, दोनों अपनी पैंपरिंग पर ध्यान दें तो साथ-साथ अच्छा वक्त गुजार सकती हैं। एक दिन साथ में स्पा जाने की प्लानिंग करें और खुद को रिलैक्स करें। फेशियल, मेनीक्योर, पेडीक्योर, इन सभी चीजों से अंदर से तरोताजा महसूस होने लगता है। इस दौरान साथ में बातचीत करने का भी अच्छा-खासा वक्त मिलता है, जिसमें मां-बेटी एक-दूसरे से अपनी फीलिंग्स शेयर कर सकती हैं।

    साथ में घूमें शहर

    अगर शहर से बाहर वैकेशन के लिए जाना हो तो उसके लिए अच्छी-खासी प्लानिंग करनी पड़ती है, पैसे भी ज्यादा खर्च होते हैं, लेकिन अगर अपने शहर में ही घूमने निकलें तो उसमें बहुत ज्यादा मशक्कत नहीं होती। तो क्यों ना बेटी के साथ अपने शहर के ही खूबसूरत जगहों पर जाएं। नेचुरल प्लेसेस में प्रकृति की सुंदरता का साथ में मजा लें या फिर फन एक्टिविटीज साथ में एंजॉय करें।

    दूसरों की जिंदगी में लाएं खुशियां

     दूसरों की जिंदगी को बेहतर बनाना भी हमें बहुत ज्यादा खुश कर देता है। मां और बेटी, दोनों साथ मिलकर समाज को बेहतर बनाने से जुड़े काम कर सकती हैं, जिससे गरीब और जरूरतमंद लोगों के चेहरे पर खुशी लाई जा सके। आप जरूरतमंद लोगों को खाना खिला सकती हैं। एनिमल शेल्टर्स में जाकर बेजुबान जानवरों की देखभाल कर सकती हैं। अस्पताल के लिए रक्तदान कर सकती हैं और ऐसी ही कई और एक्टिविटीज साथ में करने के बारे में सोच सकती हैं। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।