गोवा जाने की प्लानिंग तो बहुत लोग करते हैं, लेकिन कई बार किसी न किसी कारण से ये ट्रिप कैंसिल हो जाती है। गोवा जाने के प्लान में अगर आपका बजट आड़े आ रहा है तो यकीन मानिए मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस है कि गोवा ट्रिप 15 हज़ार से कम कीमत में प्लान की जा सकती है। ये ट्रिप यादगार रहेगी और साथ ही साथ आपको इसके लिए किसी ट्रैवल एजेंट के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं है। 

जहां तक गोवा की बात है तो मैं वहां 4 बार गई हूं, लेकिन उस जगह से कभी बोर नहीं हुआ जा सकता है। गोवा ट्रिप की सबसे खास बात यही है कि वहां जाकर शांति का अनुभव भी लिया जा सकता है। हां, बहुत ज्यादा टूरिस्ट से भरी हुई जगहों से अलग हटकर भी काफी कुछ है गोवा में।

goa sightseeing

इसे जरूर पढ़ेंपार्टनर के साथ गोवा घूमने जा रही हैं तो ना करें ये 5 गलतियां 

1. फ्लाइट बुकिंग से पहले- 

सस्ते में फ्लाइट बुकिंगकरवाने के कई तरीके हैं। सबसे पहले तो Skyscanner या ऐसे ही कोई एप्स और वेबसाइट की मदद लीजिए जो फ्लाइट्स का लेखा जोखा रखता हो। ध्यान रहे ये Incognito मोड में कीजिएगा वर्ना फ्लाइट से जुड़े विज्ञापन भी आने लगेंगे और हो सकता है कि वेबसाइट्स पर ये महंगा दिखने लगे। इन वेबसाइट्स पर तरह-तरह के विकल्प मिल जाएंगे। कई बार डायरेक्ट फ्लाइट महंगी होती है, उसकी जगह ब्रेक जर्नी करना ज्यादा आसान हो सकता है।  

उदाहरण के तौर पर दिल्ली से डायरेक्ट गोवा की टिकट काफी महंगी है, लेकिन दिल्ली से मुंबई या बेंगलुरु की टिकट करवा कर वहां से गोवा जा सकते हैं। कई बार आपको गोवा के लिए Lay over फ्लाइट भी मिल सकती है जो कहीं और जा रही हो, लेकिन गोवा में स्टॉपेज हो। ऐसी फ्लाइट्स में अमूमन काफी सस्ते में काम हो जाता है। 

goa flight ideas

2. होटल बुकिंग के लिए- 

गोवा में कई जगह सुरक्षित हॉस्टल मिल जाएंगे। ये 350 रुपए प्रति दिन के हिसाब से चार्ज करते हैं। अगर ग्रुप में जा रही हैं तो ये विकल्प काफी अच्छा हो सकता है। कई जगह बीच हाउस किराए पर मिलते हैं। Oyo, Airbnb जैसी वेबसाइट्स की मदद लें। 700 रुपए तक की रेंज में किसी बीच के पास आपको अच्छा होटल मिल जाएगा। इसके लिए Trip Adviser वेबसाइट की मदद लीजिए। यहां से मुझे कई बार अच्छे विकल्प मिले हैं। 

goa hotel ideas

3. घूमने के लिए अलग इंतजाम- 

गोवा में घूमने का सबसे अच्छा तरीका है वहां स्कूटी किराए पर ले लेना। गोवा की बात ही कुछ और है। यहां अगर आप सितंबर से मार्च के बीच जा रहे हैं तो बेहद अच्छा मौसम होगा। सुहाने मौसम में स्कूटी राइड लीजिए। गोवा में पेट्रोल बहुत सस्ता है इसलिए ये आपके बजट में होगी। 300 से 500 रुपए प्रति दिन की रेंज में स्कूटी यहां किराए पर ली जा सकती है। गोवा ट्रिप पर जाने से पहले एक लिस्ट बना लें कि कहां जाना है। बस फिर अपनी स्कूटी उठाइए और निकल पड़िए।

goa trip scooty rent

अगर ड्राइविंग नहीं आती है तो दिन के किराए पर विद ड्राइवर कार भी मिल सकती है। हालांकि, वो थोड़ी महंगी साबित होगी। स्कूटी पर घूमने जाना तो ठीक, लेकिन अपने बालों और चेहरे की सुरक्षा भी जरूरी है। गोवा में ह्यूमिडिटी होती है और स्कूटी पर खुले हुए बाल थोड़े डैमेज हो सकते हैं। अगर उन्हें बांधना नहीं है तो बेहतरीन सन हैट ले सकती हैं। 

Recommended Video

4. गोवा को एक्सप्लोर कीजिए- 

मेरी ट्रिप में भीड़-भाड़ वाले बागा बीच की जगह हमने दिन बिताने के लिए आरम्बोल बीच और स्वीट लेक चुना। ये नॉर्थ गोवा से करीब 1 घंटे की दूरी पर है। यहां जाकर आपको कोई पछतावा नहीं होगा। ये बेहद खूबसूरत जगह है। साथ ही स्वीट लेक और आरम्बोल बीच शांति वाली जगह भी है। ऐसी ही कई जगह हैं गोवा में। आपको वहां जाकर खुशी मिलेगी। ये बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट से थोड़ा अलग हटकर होंगी। अगर गोवा के बीच पर जा रही हैं तो अच्छे बीच ड्रेस की भी जरूरत होगी। वहां जाकर शॉपिंग करने का सोचेंगी तो महंगा पड़ेगा। उससे बेहतर है कि पहले से ही बीच ड्रेस की शॉपिंग करके जाएं। 

 

इसे जरूर पढ़ें- Honeymoon Talks: गोवा जाने से पहले जान लें इस कपल का ट्रैवल एक्सपीरियंस 

5. साउथ गोवा जरूर जाएं- 

गोवा ट्रिप प्लान करते समय अक्सर ऐसा हो जाता है कि लोग नॉर्थ गोवा घूमकर वापस आ जाते हैं। पर ये सही नहीं है। साउथ गोवा भी बहुत खूबसूरत है और वहां रहना ज्यादा सस्ता पड़ेगा। साथ ही बहुत भीड़-भाड़ से बच जाएंगे आप। गोवा ट्रिप बहुत सुहावनी होगी। गोवा के सीफूड का मजा भी यहां लिया जा सकता है। सबसे बड़ी बात ये है कि यहां पर होटल ज्यादा सस्ते हैं जो पैसा बचाएंगे। नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा घूमने में ज्यादा आनंद आएगा। क्योंकि गोवा में समुद्र में मस्ती भी की जाएगी, इसलिए बेहतर होगा कि अपने साथ कोई वाटरप्रूफ पाउच लेकर जाएं जो सामान की रखवाली भी करे। 

ये सारे हैक्स आपको सस्ते दामों में गोवा घूमने में मदद कर सकते हैं। आपको ये ध्यान रखना है कि गोवा में बजट ट्रिप करने के लिए आपको होटल और खाने-पीने के खर्च को खुद कंट्रोल करना होगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।