ब्रैड कुल्चा अगर सोफ्ट ना हो तो उसका स्वाद नहीं आता। अगर आप चटपटे मटर बना रही हैं तो घर पर सोफ्ट कुल्चा बनाने की रेसिपी भी जान लें। ज्यादातर महिलाएँ अगर घर पर मटर बनाती हैं तो उसके साथ बाज़ार से कुल्चा खरीदकर लाती हैं लेकिन उसका स्वाद इतना अच्छा नहीं होगा जो घर पर बने कुल्चे का स्वाद होगा। घर पर बनें खाने का स्वाद तो अच्छा होती ही है लेकिन ये हेल्दी भी होता है। तो आप अपने घर पर ब्रैड कुल्चा बनाने की ये रेसिपी जान लें।

ब्रैड कुल्चा बनाने की सामग्री

  • मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • कसूरी मेथी - 2 छोटी चम्मच
  • इन्सटेन्ट ड्राई एक्टीव यीस्ट - 1 छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • चीनी - 1 छोटी चम्मच

low calorie bread kulcha recipe

ब्रैड कुल्चा बनाने की विधि

अगर आप घर पर इंस्टेंट कुल्चा बना रही हैं तो एक बाउल में मैदा लें फिर इसमें इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट, नमक, चीनी और एक चम्मच तेल डाल कर इसे मिला लें फिर आप इसे गुनगुने पानी से नरम आटे की तरह गूंथ लें। हाथ पर तेल लगाकर आटे को अच्छी तरह से मसल-मसल कर गूंथिये। आटे को तब तक गूंदना है जब तक आटा एकदम चिकना और सोफ्ट ना हो जाए।

गुंथे आटे में हाथ से चारों और तेल लगाइये और बाउल को मोटी टावल से ढककर गरम जगह पर 2 -3 घंटे के लिये रख दें इससे कुलचे का आटा लगभग दुगना फूल कर तैयार हो जाता है।

बाउल से टावल हटाइये और मैदा को फिर से हाथ से बिलकुल थोड़ी देर मसल कर पंच कर लीजिये. गूंथे हुये आटे को बराबर के 4-5 भागों में बांट कर गोले बना दीजिये, आटे का एक गोला उठाइये, बिलकुल कम सूखा मैदा लगाकर लम्बाई में थोडा़ सा बेलिए अब कुलचे के ऊपर आधा छोटी चम्मच कसूरी मेथी डाल कर हाथ से दबा कर लगा दीजिये, बेलन की सहायता से इसे लम्बाई में बेल लीजिए।

कुलचा को उठाकर बेकिंग ट्रे में रख दें और ट्रे को आधे घंटे के लिए ढककर एक तरफ रख दें।

ओवन को 180 डिग्री से. में प्रिहीट कर लीजिए और ट्रे को ओवन में रखकर ओवन को 180 डिग्री.से. पर 10 मिनट के लिए बेक करिए।

10 मिनट बाद ट्रे को निकाल लीजिए कुलचे दोंनो ओर से हल्के गोल्डन ब्राउन हो चुके होंगे कुलचे बनकर तैयार हैं. इन्हें फ्रिज में रखकर 3-4 दिनों तक खाया जा सकता है. कुलचों को छोले, चटनी, अचार जैंम के साथ परोसिये और खाइये।

टिप्स- अगर आप इन्टेंट कुल्चा बनाना चाहती हैं तो आप मार्केट से ड्राई एक्टिव यीस्ट भी मैदा में डालकर कुल्चा बना सकती हैं। ड्राई एक्टिव यीस्ट को अलग से 2-3 टेबल स्पून गुनगुने पानी में डाल कर साथ में चीनी डालकर ढककर 10 मिनट के लिये रख कर एक्टिव किया जाता है, इसके बाद आटे में डालकर गूथा जाता है।

Recommended Video