किचन हमारे घर का एक बेहद अहम् हिस्सा है। खासतौर से, महिलाएं किचन में एक लंबा वक्त बिताती हैं और इसलिए अगर वह सही तरह से आर्गेनाइज हो तो इससे उन्हें ना केवल काम करने में आसानी होती है, बल्कि आर्गेनाइज्ड किचन में काम करने में समय भी कम लगता है और यह देखने में भी उतनी ही अच्छी लगती है। अमूमन महिलाएं घर के अन्य हिस्सों की तरह अपनी किचन को भी आर्गेनाइजड करती हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनका काम आसान हो जाएगा।

हालांकि, कभी-कभी ऐसा होता है कि हम किचन को आर्गेनाइज्ड करने की कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी इस दौरान हमसे कुछ गलतियां हो जाती हैं। जिसके कारण आपकी किचन का लुक बिगड़ जाता है। साथ ही साथ आपका काम भी बढ़ जाता है। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता हो। तो चलिए आज हम आपको किचन आर्गेनाइजिंग के दौरान की जाने वाली कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

शॉर्टकट लेना

shortcut lena

अक्सर ऐसा होता है कि हम जब भी किचन को आर्गेनाइज करते हैं तो अपना काम जल्दी खत्म करने के लिए उसे ऐसे ही सेट कर देती हैं। बहुत कम महिलाएं होती हैं तो कैबिनेट को पूरी तरह खाली करके उसे आर्गेनाइज्ड करती हैं। इसमें आपको भले ही थोड़ा सा समय अधिक लगे, लेकिन इससे आपको बहुत अधिक फायदा होता है। एक तो आप बेहतर तरीके से किचन को आर्गेनाइज कर पाती हैं। वहीं, दूसरी ओर इससे आपको यह भी पता चल जाता है कि आपको किचन से किस आइटम को बाहर करना है। इस तरह आप किचन से अतिरिक्त सामान को भी क्लीन कर पाती हैं।

किचन काउंटर पर बहुत अधिक अप्लाइंसेस रखना

cooking tips

हम सभी किचन के काम को आसान बनाने के लिए तरह-तरह के अप्लाइंसेस का इस्तेमाल करते हैं। यह यकीनन आपकी किचन के लिए जरूरी हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि किचन को आर्गेनाइज करते हुए हम माइक्रोवेव से लेकर फूड प्रोसेसर तक को किचन काउंटर पर रख देते हैं। हालांकि, ऐसा करने से आपकी किचन अपेक्षाकृत छोटी नजर आती है। इतना ही नहीं, काउंटर टॉप पर बहुत अधिक अप्लाइंसेस रखने से आपको किचन में काम करने में भी थोड़ी असुविधा हो सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन में तेल के जिद्दी दाग को दूर करने के लिए आजमाएं ये 6 टिप्‍स

कुकिंग के अनुसार आर्गेनाइज ना करना

यह किचन को आर्गेनाइज करते समय की जाने वाली एक आम गलती है। दरअसल, किचन को आर्गेनाइज करते समय हम इस बात पर अधिक ध्यान देते हैं कि किचन देखने में कैसी लग रही है, ना कि वह अपनी कुकिंग पै्रक्टिस पर। जिससे कुकिंग के दौरान आपकी अच्छी-खासी कसरत हो जाती है। इसलिए, जब भी आप किचन को आर्गेनाइज करें तो कुकिंग टूल्स से लेकन अन्य जरूरी बर्तनों को जितना हो सके स्टोव के पास रखें। फूड स्टोरेज कंटेनरों को फ्रिज के पास एक कैबिनेट में रखें ताकि आप बाद में बेहद आसानी से किचन में काम कर सकें।

Recommended Video

वॉल स्पेस का उपयोग ना करना

use wall space

जब भी किचन को आर्गेनाइज करने की बात आती है तो अक्सर हम किचन कैबिनेट्स को ही आर्गेनाइज करने लग जाते हैं। किचन की वॉल पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। वो ऐसे ही बेकार खाली रह जाती हैं। जबकि आप किचन की दीवारों पर हुक, एक तौलिया बार, या एक मैग्नेटिक चाकू रैक एक करें। न केवल दीवार के हुक पर कुछ डिश टॉवल को स्टोर करने से आपका कैबिनेट स्पेस फ्री हो जाएगा, साथ ही इस तरह डिश टॉवल आदि का इस्तेमाल करना भी अपेक्षाकृत अधिक आसान हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन में जरूर रखें ये 10 चीजें, झटपट बनेगा खाना

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit- (@Freepik)