किचन में तेल के दाग अलमारियों, डिब्‍बों, स्‍वीच बोर्ड, बर्तनों, दीवारों, छत, एग्जॉस्ट फैन आदि को चिपचिपा और गंदा बना देते हैं, जिससे आपकी किचन बहुत गंदी दिखाई देती हैं। इसे हटाने की जल्‍दी कोशिश करनी चाहिए। यदि तेल के दागों को लंबे समय तक ऐसे ही छोड़ दिया जाता है, तो वे गंदगी की परतों को आकर्षित करते हैं और दाग को जिद्दी बना देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे किचन क्लीनिंग टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप इन तेल के दागों से आसानी और जल्‍द छुटकारा पा सकती हैं।

सिरके का इस्‍तेमाल करें

vinegar to remove oil stains in kitchen

सफेद सिरका एक उत्कृष्ट सफाई एजेंट है, जो आपकी किचन में मौजूद तेल के दागों से लड़ सकता है, इसे कीटाणुरहित कर सकता है और इसे गंध मुक्त भी बना सकता है। सफेद सिरका एक बहुत अच्छा प्राकृतिक एजेंट है जो धुएं से बने दागों से लड़ सकता है।

अगर दाग ताजा हैं तो सफाई के इस तरीके का इस्तेमाल करें। एक कटोरी गर्म पानी की लें, उसमें एक कपड़ा डुबोएं और दाग वाली जगह को पोंछ लें। ढीले कण तुरंत धुल जाएंगे। इसके बाद, 1/2 कप सिरका और 1 कप गर्म पानी का घोल बनाएं। इस घोल में एक कपड़ा या स्पंज डुबोएं और अपने किचन में तेल से डूबेहिस्‍से को स्क्रब करें।

इसे जरूर पढ़ें: किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम

वेजिटेबल ऑयल का इस्‍तेमाल

खाना पकाने के उद्देश्य से हर किसी की किचन में वेजिटेबल ऑयल जरूर होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं, यह तेल और ग्रीस के दाग साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां ऐसा होता है! इस विधि को "तेल से तेल निकालना" कहा जा सकता है। एक पेपल टॉवल लें और उसमें थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल डालें, और किचन की चिकनी चीजों को साफ़ करें। आप देखेंगे कि यह तेल और ग्रीस के दागों को साफ करने में प्रभावी रूप से आपकी मदद करता है।

नींबू और सोडा का इस्‍तेमाल करें

lemon to remove oil stains in kitchen

एक नींबू को दो भागों में काटें और इससे दाग वाली सतहों को साफ़ करें। इसके बाद एक कपड़े को सोडा वाटर में डुबोएं और उस जगह को साफ कर लें। आवश्यक नींबू की मात्रा उस सतह के आकार पर निर्भर करेगी जिसे आपको साफ करने की आवश्यकता है।

डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें

एक कटोरी में गर्म पानी के साथ 2 बड़े चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं। तेल के दागों को जल्दी से साफ करने की बात आती है तो यह कॉम्बिनेशन बहुत प्रभावी होता है। इस मिश्रण में एक स्पंज डुबोएं और दाग वाली जगहों पर स्क्रब करें। अंत में एक कपड़े को साफ पानी में डुबोएं और दाग सहित घोल को पोंछ दें। यदि आप लिक्विड डिशवॉश आसानी से बाजार से खरीद सकती हैं।

नमक का इस्‍तेमाल करें

salt to remove oil stains in kitchen

शायद यह आपकी किचन में मौजूद एक ऐसी सामग्री है जिसके बिना आप किसी भी चीज को स्वादिष्ट बनाने के लिए बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। नमक आपके रोजाना में बनने वाले खाने का अहम घटक है। आपको लग रहा होगा कि आप इसका इस्तेमाल दाग-धब्बों को साफ करने के लिए कैसे कर सकते हैं? 

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स से आसान हो जाएगा किचन का काम और टाइम भी बचेगा

हम आपको बता दें कि तेल और ग्रीस के दागों पर एक निश्चित मात्रा में नमक छिड़कें और नमक को दाग को रोकने के लिए तेल को सोखने दें। उसके बाद, उस जगह पर कुछ बोरेक्स समाधान या सिरका समाधान स्प्रे करें और स्पंज या नम कपड़े का उपयोग करके इसे साफ कर दें। आप 1:4 के अनुपात में रबिंग अल्कोहल के साथ नमक भी मिला सकती हैं और इसे तेल और ग्रीस के दागों पर अच्छी तरह से रगड़ें।

Recommended Video

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

बेकिंग सोडा आपकी किचन की सतहों पर उन अनचाहे तेल के दागों से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा सफाई एजेंट है। 1 कप बेकिंग सोडा और 1 कप गर्म पानी का मिश्रण तैयार करें। एक स्पंज लें और इसे इस घोल में डुबोएं। तेल के दाग को स्पंज से साफ करें।

इन आसान टिप्‍स को फॉलों करें और आप देखेंगे कि आपकी किचन में तेल के जिद्दी दाग गायब हो गए हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com