ब्रेकफास्ट दिन का पहला मील होता है और इसलिए यह बेहद ही महत्वपूर्ण मील माना गया है। अगर सुबह के नाश्ते में पौष्टिक और टेस्टी खाना खाया जाए तो इससे आपके तन और मन दोनों को ईंधन प्राप्त होता है। हालांकि हर दिन महिलाओं के मन में यही सवाल उठता है कि आज कुछ नया व टेस्टी क्या बनाया जाए। दरअसल, हर दिन एक जैसा नाश्ता करके बोरियत होती है। इसलिए कई बार टेस्ट के चक्कर में हम हेल्थ के साथ समझौता कर लेती हैं। कुछ महिलाएं नाश्ते को टेस्टी बनाने के लिए ऑयली फूड का सहारा लेती हैं। हालांकि आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। असम की ऐसी कई पॉपुलर डिशेज हैं, जो जितनी हेल्दी हैं, उतनी ही टेस्टी भी हैं। इतना ही नहीं, आप इन डिशेज को नाश्ते में बनाना एक अच्छा आईडिया है। तो चलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन असम की डिशेज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें नाश्ते में बनाया जा सकता है-

जोल पान

 assamme food inside

जोल पान को जब हिंदी में अनुवादित किया जाता है, तो जलपान  बन जाता है, जिसका अर्थ है नाश्ता या जलपान। यह पारंपरिक असमिया नाश्ता पोहा की मदद से तैयार किया जाता है, जो बेहद हेल्दी और टेस्टी होता है। इसे बनाने के लिए, 1 कप पोहा को 5 मिनट के लिए पानी में भिगोएँ और फिर इसे 2 से 4 मिनट के लिए पानी में धो लें। फिर एक कटोरा लें और धुले हुए पोहे की एक परत बिछाएं और 1 चम्मच ताजा क्रीम और 2 से 3 बड़े चम्मच दही डालें। अपने स्वाद के अनुसार गुड़ का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: चावल के बचे हुए पानी से बनाई जा सकती है स्वादिष्ट खट्टी कढ़ी, जानें बिना दही-छाछ कैसे बनाएं ये रेसिपी

टेकेली पीठा

assamme food inside 

यदि आप अपने दिन की शुरुआत कुछ मीठे के साथ करना पसंद करती हैं, तो यह मीठे चावल केक रेसिपी आपका ध्यान आकर्षित करती है। टेकेली पीठा एक उबले हुए चावल का केक है जिसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुड़ का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 10 टेबलस्पून चावल का आटा, 10 टेबलस्पून कसा हुआ नारियल, 2 टेबलस्पून चीनी या गुड़ और तीन चौथाई कप पानी मिलाकर एक नरम आटा गूंथे। फिर थोड़ा मिश्रण लें और इसे एक छोटे कटोरे में स्थानांतरित करें। चावल केक को आकार देने के लिए इसे अपनी उंगलियों से दबाएं। आपके सभी केक के आकार के हो जाने के बाद, उसे एक ग्रीसी प्लेट में स्थानांतरित करें और उन्हें स्टीमर या चावल कुकर में 15-20 मिनट के लिए स्टीम करें। आप इसमें मीठी क्रीम या दही का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप मैदा, सूजी और बेसन में लगने वाले कीड़ों से परेशान हैं ? अपनाएं ये उपाय

Recommended Video

खोलासापोरी पीठा

 assamme food inside ()

खोलासापोरी पीठा जिसे हज़ामुखी पीठा भी कहा जाता है, यह एक प्रकार का असमी चावल क्रेप है जिसे केवल 20 मिनट में बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक बड़े बाउल में 1 कप पाउडर चावल, आधा कप कटा हुआ प्याज, आधा कप कद्दूकस की हुई गाजर और पानी मिलाकर एक बैटर तैयार करें। इसे अच्छी तरह व्हिसक करें ताकि बैटर में कोई गांठ ना रह जाए। अब आप एक मिट्टी के तवे को गर्म करें या आप किसी भी फ्राइंग पैन का उपयोग कर सकती हैं। इसके बाद इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल डालें और फिर उस पर बैटर डालें। इसे गोल आकार में चारों ओर फैलाएं और इसे ढक्कन के साथ एक मिनट के लिए पकने दें। फिर दूसरी तरफ पलटें और वहां से भी पकाएं। आप इसे फ्राई आलू या केचप के साथ परोस सकती हैं।

अगर आपको भी यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: archnaskitchen, assaminfo, banadshreebaruha, spicingyourlife