हैदराबादी फूड का नाम सामने आते ही सबसे पहले दिमाग में बिरयानी का ख्याल आ जाता है। हैदराबाद में बिरयानी को कई अलग-अलग स्वाद में बनाया जाता है। हैदराबादी फूड में मूल तेलुगु और मराठवाड़ा व्यंजनों के प्रभाव के साथ-साथ मुगल, तुर्की और अरबी का एक समामेलन देखने को मिलता है। हैदराबादी व्यंजनों में चावल, गेहूं और मांस के व्यंजनों को खासतौर पर बनाया जाता है, जिसमें विभिन्न मसालों और हर्ब्स के इस्तेमाल के कारण इनका स्वाद बेमिसाल होता है। वैसे तो हैदराबादी व्यजंनों में नॉन-वेज फूड काफी पॉपुलर है, लेकिन हैदराबादी वेजिटेरियन फूड की बात भी निराली है। हैदराबाद में खट्टी दाल से लेकर लौकी की खीर को बनाकर लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। अगर आप भी वेजिटेरियन है और हैदराबाद के स्वाद को अपनी किचन में शामिल करना चाहती हैं तो आप इन रेसिपीज को आसानी से बनाकर खा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ वेजिटेरियन हैदराबादी फूड के बारे में बता रहे हैं-

हैदराबादी बैंगन

 famous dishes inside

अगर आप लंच के लिए एक बेहतरीन हैदराबादी वेजिटेरियन रेसिपी की तलाश में हैं तो आप हैदराबादी बैंगन बना सकती हैं। इस रेसिपी में मूंगफली, इमली और तिल के साथ एक ग्रेवी तैयार की जाती हैं और बैंगन को उसमें पकाया जाता है। इसका स्वाद आम बैंगन रेसिपी से काफी अलग होता है जो यकीनन आपके टेस्ट बड को शांत करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: Methi Special: मेथी साग से तैयार इन लाजवाब रेसिपीज को आप भी करें घर पर ट्राई

खट्टी दाल

 famous dishes inside

दाल के बिना भारतीयों की थाली कंप्लीट नहीं होती। हालांकि भारत के अलग-अलग राज्यों में दाल को बेहद अलग तरीके पकाया जाता है। जहां पंजाब में क्रीमी दाल मखनी खाना लोग पसंद करते हैं, वहीं गुजरात में दाल एक हल्का मीठापन लिए हुए होती है। लेकिन अगर बात हैदराबादी दाल की हो तो वहां पर उसे थोड़ा खट्टा बनाया जाता है। दाल का टैंगी फ्लेवर हर किसी को बेहद ही पसंद आता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन शानदार डिशेज को बनाकर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करें अपने पार्टनर के साथ

हैदराबादी लौकी खीर

 famous dishes inside

जब भी घर पर कोई शुभ अवसर होता है तो अक्सर खीर बनाई जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि हैदराबाद में खीर को एक ट्विस्ट के साथ बनाया जाता है। वहां पर चावल की जगह लौकी की मदद से खीर बनाई जाती है। इतना ही नहीं, इस रेसिपी में छोटे साइज के रसगुल्लों को भी शामिल किया जाता है, जो इसके टेस्ट को कई गुना बढ़ा देते हैं। इस शाही खीर को अक्सर हैदराबाद में शादियों के समय बनाया जाता है और लोग इसे ठंडा खाना काफी पसंद करते हैं।

मिर्ची का सालन

hyderabadi INSIDE

इसे हरी मिर्च, मूंगफली, करी पत्ते, और इमली के साथ बनाया गया है। इसका स्वाद थोड़ा तीखा और थोड़ा खट्टा होता है। इस डिलिशियस डिश को हैदराबाद में अक्सर वहां की फेमस हैदराबादी बिरयानी के साथ सर्व किया जाता है।

बुरानी रायता

 famous dishes inside

मिर्ची सालन की तरह ही हैदराबाद में इस बुरानी रायते को हैदराबादी बिरयानी के साथ साइड डिश के रूप में सर्व किया जाता है। इसे बिरयानी के अलावा परांठे के साथ भी खाया जाता है। यह वास्तव में लहसुन का रायता है, जिसे लोग हैदराबादी व्यंजनों के साथ टेस्ट करना पसंद करते हैं। इसे कभी-कभी हैदराबादी रायता भी कहा जाता है।

Recommended Video

हैदराबादी डबल का मीठा

 famous dishes inside

आपने अवध के शाही टुकड़े के बारे में तो जरूर सुना व टेस्ट किया होगा। लेकिन हैदराबाद में शाही टुकड़े की तरह ही डबल का मीठा बडे़ चाव से खाया जाता है। इस मीठी डिश को आमतौर पर त्यौहारों में बनाया जाता है जिसे तले हुए ब्रेड के टुकड़ों के साथ बनाया जाता है। इसे बेहद टेस्टी बनाने के लिए तैयार किए गए गाढ़े दूध और शुगर सिरप में डिप करके सर्व किया जाता है।

आप किस हैदराबादी वेज डिश को सबसे पहले टेस्ट करना चाहेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: i.ytimg