नए साल का मौका होता है तो हम सभी इस दिन कुछ खास व अलग टेस्ट करना चाहती हैं। इस खास दिन अक्सर हम बाहर से फूड मंगवाती हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए बाहर का कुक्ड फूड खाना उचित नहीं है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर पर ही कुछ अलग व अच्छा पकाकर खाएं। वैसे तो आपको न्यू ईयर पर कई तरह की डिशेज बनाने के आईडियाज दिमाग में आ रहे होंगे। लेकिन अगर आप कुछ लाइट व टेस्टी खाना चाहती हैं तो ऐसे में आप गुजराती डिशेज को बना सकती हैं। कई तरह की गुजराती डिशेज स्नैक्स के रूप तो कई मेन डिश के रूप में सर्व की जाती हैं। यह गुजराती स्वाद में जितनी लाजवाब होती हैं, इन्हें बनाना उतना ही आसान होता है। गुजराती डिशेज को सिर्फ गुजरात में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में पसंद किया जाता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही गुजराती डिशेज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप न्यू ईयर पर बनाकर नए साल के पहले दिन को बेहद खास बना सकती हैं-

ढोकला

 new year dishes inside

जब गुजराती डिशेज की बात हो तो इसमें सबसे पहला नाम ढोकला का ही आता है। इसे बनाना बेहद ही आसान होता है। बेसन और दही की मदद से बनने वाली इस डिश को स्नैक्स के रूप में सर्व किया जा सकता है। ढोकला को आमतौर पर चटनी व हरी मिर्च के साथ सर्व किया जाता है।

खांडवी

 new year dishes inside

ढोकला की तरह ही खांडवी को भी एक स्नैक्स या साइड डिश के रूप में सर्व किया जाता है। गुजराती डिशेज में बेसन का इस्तेमाल काफी अधिक किया जाता है। खांडवी को भी बेसन की मदद से बनाया जाता है। इसके उपर नारियल को कसकर गार्निश किया जाता है, जिससे इसका लुक व टेस्ट काफी अधिक बढ़ जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: ठंड के मौसम में इन Egg बिरयानी का स्वाद आप भी करें ट्राई

पालक थेपला

 new year dishes inside

थेपला एक गुजराती व्यंजन है और सर्दियों में गुजराती घरों में यह बहुत अधिक बनाया जाता है। यह उत्तर भारतीय पराठे से बहुत मिलता-जुलता है, लेकिन इस थेपले का आटा मसाले के साथ गूंधा जाता है जो इसे एक शानदार स्वाद देता है। आमतौर पर लोग थेपले को अचार व दही या चाय के साथ खाना बेहद पसंद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर आप भी इन साग को बनाकर लीजिये जायके का मज़ा

दाल ढोकली

 new year dishes inside

अगर आप न्यू ईयर पर लंच में एक गुजराती हेल्दी वेजिटेरियल डिश खाना चाहती हैं तो ऐसे में दाल ढोकली बनाना यकीनन एक अच्छा विचार है। दाल ढोकली में ढोकली को गेहूं के आटे के पतले टुकड़ों से बेलकर तैयार किया जाता है और पतली और मसालेदार दाल में पकाया जाता है।

Recommended Video

बासुंदी

 new year dishes inside

जब भी कोई शुभ अवसर होता है तो घर में मिठाई जरूर बनती हैं। ऐसे में आप नए साल का स्वागत करते हुए मिठाई बनाना आप कैसे भूल सकती हैं। ऐसे में आप फेमस गुजराती बासुंदी बना सकती हैं। बासुंदी बनाते हुए दूध, चीनी के साथ-साथ इलायची, बादाम, केसर, पिस्ता आदि डाला जाता है, जिससे इसका स्वाद गजब का आता है। यह खाने में रबड़ी जैसी लगती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, khanakhazana, indiatoday, i.pinimg