अगर आप सी-लवर हैं और वाटर स्पोर्ट्स को बेहद पसंद करती हैं तो अंडमान द्वीप आपके लिए घूमने की एक बेहतरीन जगह है। अंडमान द्वीप समूह पूरे भारत में बेहतरीन वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी प्रदान करता है। अंडमान द्वीप में वाटर स्पोर्ट्स का अनुभव देश के अन्य किसी भी जगह से कई अधिक बेहतरीन होता है। यहां पर आपको जेट स्की राइड, बनाना बोट की सवारी और स्पीड बोट की सवारी जैसे कई बेहतरीन वाटर स्पोर्ट्स मिलेंगे। इतना ही नहीं, यहां की अन्य वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज इस द्वीप को बेहद यूनिक व घूमने की बेहतरीन जगह बनाती हैं। हो सकता है कि आप वाटर स्पोर्ट्स में उतनी निपुण ना हो, लेकिन फिर भी आप लाइफ जैकेट के साथ समुद्र व पानी की मजेदार एक्टिविटीज का मजा ले सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको अंडमान द्वीप के कुछ बेहतरीन वाटरस्पोर्ट्स के बारे में बता रहे हैं-

बनाना बोट राइड

 adventures inside

जब आप अंडमान में इस रोमांचक और मजेदार केले की नाव की सवारी की कोशिश करते हैं, तो इसे कस कर रखें। एक बार में केवल 6 लोग ही नाव की सवारी कर सकते हैं, जो केले के आकार में है। यह बनाना बोट एक स्पीड बोट के पीछे बंधी होती हैं। अंडमान में सभी एडवेंचर्स एक्टिविटीज में से एक बनाना बोट राइड बेहद शानदार और रोमांचक हैं। हैवलॉक द्वीप और राजीव गांधी जल खेल परिसर में आप इस बनाना राइड का मजा ले सकती हैं। यहां प्रति व्यक्ति राइड की कीमत 500 रूपए होती है।

इसे जरूर पढ़ें: देहरादून में इन पांच जगहों को नहीं देखा तो समझ लीजिए कि कुछ नहीं देखा

स्नॉर्कलिंग 

 adventures inside

यदि आपने पहले स्नॉर्कलिंग की कोशिश नहीं की है तो आपको अंडमान में एक बार यह जरूर ट्राई करना चाहिए। पानी के नीचे समुद्री जीवन को देखें और उत्तरी खाड़ी द्वीप में अंडमान में सबसे अच्छे पानी के खेलों में से एक का आनंद लेते हुए कोरल के दुर्लभतम दृश्य देखें। एलीफैंट बीच, नॉर्थ बे और जॉलीबाय में आप स्नॉर्कलिंग का आनंद ले सकती हैं। हालांकि, पानी में जाने से पहले हमेशा एक उपकरण की जाँच करें।

इसे जरूर पढ़ें: गुवाहाटी के इन रेस़्त्रां में मिलता है बेहद लजीज़ खाना, जानिए इनके बारे में

पैरासेलिंग

 adventures inside

यह अंडमान के ऐसे अमेजिंग वाटर स्पोर्ट्स में से एक है, जिसका आनंद नॉन-स्विमर भी ले सकते हैं। पैरासेलिंग एक ऐसा खेल है जो पानी और हवाई साहसिक का अद्भुत मिश्रण है। इस स्पोर्ट्स में आप पैराशूट में मोटरबोट के पीछे बंधी होती हैं। इसलिए, जब मोटरबोट चलती है तो आप नाव के पीछे पतंग की तरह उड़ती हैं। यह बहुत ही रोमांचकारी होता है। कई बार पैरासेलिंग करते समय आप पानी में भी डिप करती है। अंडमान के वाटर स्पोर्ट्स में यह बेहद प्रसिद्ध है और आपको एक यादगार अनुभव प्रदान करता है। आप राजीव गांधी जल खेल परिसर में पैरासेलिंग का आनंद ले सकती हैं।

अंडर-सी वॉकिंग

 adventures inside

अंडर सी वॉकिंग अंडमान का एक बेहतरीन फन एडवेंचर्स स्पोर्ट्स है। इसके लिए आपको पहले से कोई अनुभव की आवश्यकता नहीं है। यह स्पोर्ट्स पानी के नीचे की दुनिया का नज़दीकी दृश्य प्रस्तुत करता है। जरा सोचिए, पानी के अंदर आप मछलियों के बीच में चलेंगी तो आपको कैसा अनुभव होगा। यह पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि प्रशिक्षक लगातार उपलब्ध हैं। हाथी बीच अंडमान में अंडर सी वॉक के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

Recommended Video

जेट स्कीइंग

 adventures inside

सभी एडवेंचर्स एक्टिविटीज में से एक, अंडमान में जेट स्कीइंग की सवारी करने का अपना एक अलग ही आनंद है। हालांकि, केवल अच्छे मौसम के दौरान ही जेट स्कीइंग का आनंद लिया जाता है। मौसम में गिरावट के दौरान या तूफान के दौरान अंडमान में जेट स्की खतरनाक हो सकता है। अगर आप जेट स्की चला रही हैं तो उस समय खड़े न हों। राजीव गांधी जल खेल परिसर में आप जेट स्कीइंग कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: traveltriangle