देहरादून उत्तराखंड में एक लोकप्रिय और पसंदीदा हिल स्टेशन है। यहां पर कपल्स से लेकर सोलो ट्रेवलर्स के लिए एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है। यहां पर आपको कई धार्मिक आकर्षणों से लेकर पर्यटन स्थल, और वन्य जीवन के दृश्य देखने को मिलेंगे, जो आपको एक अलग ही दुनिया की सैर कराएंगे। यहां पर सनसेट स्पॉट से सूरज को ढलते हुए देखने से लेकर कई एंडवेचर्स स्पॉट्स मौजूद हैं, जो आपको एक रोमांचकारी अनुभव करवाते हैं। देहरादून भारत में एक ऐसी जगह हैं, जो आपको हर तरह का एक्सपीरियंस करवाती हैं। भले ही आप धार्मिक प्रवृत्ति के हो या साहसिक, आपको प्रकृति के करीब रहना पसंद हो या फिर शांत वातावरण में खुद के साथ कुछ वक्त बिताना, देहरादून आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है।  तो चलिए आज हम आपको देहरादून की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगी-

जोऩल मानव विज्ञान संग्रहालय

best places to visit in dehradun inside

इतिहास और संस्कृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए देहरादून शहर में देखने के लिए जोऩल संग्रहालय सबसे अधिक मनमोहक जगहों में से एक है। यह 1971 में एंथ्रोपोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा स्थापित किया गया था। यह देहरादून के सबसे अच्छे संग्रहालयों में से एक है जो गढ़वाल के शुरुआती निवासियों के रोजमर्रा के जीवन के दृश्यों को दिखाने की कोशिश करता है। इतिहास में आपकी रुचि के बावजूद, प्रदर्शित कलाकृतियां आपको यह सोचने पर मजबूर कर देंगी कि हिमालयी क्षेत्र में जीवन कैसा था। बच्चों के लिए यह देहरादून में एक दिलचस्प पर्यटन स्थल है।

इसे भी पढ़ें: झांसी! भारतीय इतिहास के सबसे समृद्ध और गौरवपूर्ण शहरों में से एक

फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट

best places to visit in dehradun inside

टपकेश्वर देहरादून के पास पिकनिक स्पॉट में से एक है, जहाँ आप अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। वन अनुसंधान संस्थान या एफआरआई एक विरासत भवन है और विश्वविद्यालय का परिसर 2000 एकड़ में विशाल है। देहरादून में देखने के लिए यह सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यहां पर छह संग्रहालयहैं - पैथोलॉजी संग्रहालय, सामाजिक वानिकी संग्रहालय, सिल्विकल्चर संग्रहालय, टिम्बरा संग्रहालय, नॉन-वुड वन उत्पाद संग्रहालय और एंटोमोलॉजी संग्रहालय। आप इन संग्रहालयों का दौरा करने के साथ-साथ बोटैनिकल गार्डन में टहल सकते हैं।

रॉबर की गुफा

best places to visit in dehradun inside

सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट में से एक के रूप में, देहरादून में रॉबर्स गुफा एक प्राकृतिक गुफा है। यह लंबी और संकीर्ण है। यह उंची पहाड़ियों से घिरी हुई है और इसके अंदर ठंडे-ठंडे झरने हैं। पर्यटक यहाँ दिन भर पिकनिक, सैर और ट्रेकिंग के लिए आते हैं। आप गुफा के बर्फ के ठंडे पानी में अपने पैरों को डुबो सकते हैं यह हमेशा कपड़े के एक अतिरिक्त सेट ले जाने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि पानी के साथ खेलते समय आपके कपड़े गीले हो सकते हैं।

Recommended Video

टपकेश्वर मंदिर 

places to visit in dehradun inside

भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर धार्मिक पर्यटकों के लिए देहरादून शहर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और इसके बिना आपका देहरादून दर्शनीय स्थल पूरा नहीं होता है। मंदिर एक प्राकृतिक गुफा में बनाया गया है, जहाँ शिव लिंग पर लगातार पानी गिरता रहता है। यह उन प्रमुख आकर्षणों में से एक है जो टपकेश्वर मंदिर को पर्यटकों के बीच इतना लोकप्रिय बनाते हैं।  और यह एक दिन में देहरादून में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की सूची में आता है। टोंस नदी के तट पर स्थित, यह राजसी पहाड़ों से घिरा हुआ है जो इस पवित्र स्थान की सुंदरता को बढ़ाते हैं। देहरादून जाने वाले प्रकृति प्रेमियों व के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। दूसरा मंदिर के पास सल्फर वाटर स्प्रिंग्स है।

इसे भी पढ़ें: मालदीव्स जितना ही खूबसूरत है भारत का ये बीच, दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत Beaches में है शुमार

मालसी डियर पार्क 

best places to visit in dehradun inside

देहरादून में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है मालसी डियर पार्क। देहरादून का यह प्राणि उद्यान 25 हेक्टेयर में फैला है और दो सींग वाले हिरण, नीलगाय, तेंदुआ, मोर और चील जैसी प्रजातियां आपको यहां पर देखने को मिलेंगी। मालसी डियर पार्क लोकप्रिय पिकनिक स्थल है, वीकेंड पर यहां एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है। यहां पर खरगोशों को खाना खिलाने से लेकर खुद भी कैफेटेरिया में अच्छा वक्त बिता सकते हैं।

अब आप देहरादून में इनमें से सबसे पहले क्या देखना पसंद करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com)