दिल तो बच्चा है जी, इसलिए जो दिल करे वो करना चाहिए। जहां बात मस्ती की आती है वहां इंसान को बहुत ज्यादा कुछ सोचना नहीं चाहिए। अब अगर मुझे ही ले लें तो मुझे एडवेंचर स्पोर्ट्स का बहुत शौख है। मैं अभी तक काफी कुछ ट्राई कर चुकी हूं और आगे भी बहुत कुछ करना है। पर यहीं मेरे कई जान पहचान वालों को लगता है कि उन्होंने 30 की उम्र पार कर ली है तो उनके लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स किसी काम के नहीं रहे हैं। मुझे भी यही कहा जाता है कि 30 के बाद शायद मैं भी ये सब न कर पाऊं। पर क्या ऐसा वाकई है? 

जगजीत सिंह के गाने की एक लाइन थी, 'न उम्र की सीमा हो, न जन्म का हो बंधन' यकीनन मस्ती करने या एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए किसी उम्र की सीमा नहीं होती। एडवेंचर स्पोर्ट्स को लोग युवाओं का खेल समझते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं। न जाने कितने लोगों की जानकारी आपको मिल जाएगी जो किसी भी उम्र में एडवेंचर स्पोर्ट्स करने से नहीं कतराते। अब ऊपर दी गई तस्वीर में स्काई डाइविंग करती दादी को ही देख लीजिए।  

इसे जरूर पढ़ें- बहुत रोमांटिक जगह है मांडू, हनीमून के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं 

1. स्काई डाइविंग -  

दुनिया का सबसे बूढ़ा स्काईडाइवर असल में 102 साल की एक ऑस्ट्रेलियन दादी हैं। Irene O'Shea नाम सर्च करेंगे तो उनकी स्काईडाइविंग के कई वीडियो दिख जाएंगे। आइरीन इसे अपनी बेटी की बीमारी के लिए जागरुकता फैलाने के लिए करती हैं। दूसरी भी एक महिला हैं Fran Rice जिन्होंने 84 साल की उम्र में स्काई डाइविंग की। ये लोग बूढ़े नहीं बल्कि 84 साल के जवान ही कहलाएंगे। ये फोटो Fran Rice की है जिसे देखकर शायद आपको यकीन हो जाएगा कि इस स्पोर्ट को किसी भी उम्र में किया जा सकता है। ये आपकी किसी एडवेंचर ट्रिप का हिस्सा बन सकती है।  

adventure sports for women

2. बंजी जंपिंग -  

अब ये स्पोर्ट भारत में काफी फेमस हो गया है। अगर आपको ऊंचाइयों से डर लगता है तो बात कुछ और है, लेकिन अगर ऐसी कोई समस्या नहीं तो यकीनन बंजी जंपिंग कीजिए। ये किसी भी उम्र में की जा सकती है और भारत की कई टूरिस्ट प्लेस ऐसी हैं जहां बंजी जंपिंग होती है। आप जाएं और इनका लुत्फ उठाएं।  

most poisonous food combinations

3. व्हाइट वाटर राफ्टिंग -  

ऋषिकेश हो या फिर कुल्लू-मनाली वहां व्हाइट वाटर राफ्टिंग बहुत प्रसिद्ध है। पानी से डर हो या नहीं हो इसे कई लोग ट्राई करते हैं। आप भी इसे ट्राई कर सकती हैं। किसी भी उम्र में इसे ट्राई किया जा सकता है और यकीनन इसे आजमाते समय ये ध्यान रखें कि आपने किसी अच्छे स्पोर्ट सेंटर से ही करें जहां सुरक्षा से सारे इंतजाम हों।  

adventure

4. ट्रेकिंग -  

भले ही घुटनों में दर्द हो, लेकिन थोड़ी हिम्मत कर किसी एक अच्छे ट्रेक पर जरूर जाएं। ये ताजगी का अनुभव देगा और साथ ही साथ नई चीज़ें एक्स्प्लोर करने को देगा। जंगल से लेकर पहाड़ तक सभी जगह ट्रेकिंग की जा सकती है। 

5. स्कूबा डाइविंग - 

स्कूबा डाइविंग करने की कोई उम्र नहीं होती। भले ही आपको तैरना आता है या नहीं फिर भी आप स्कूबा डाइविंग कर सकती हैं। इसके लिए बाकायदा ट्रेनिंग दी जाती है। समुद्र में तैरती हुई मछलियों के साथ तैरना एक अलग ही अनुभव होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- यूरोप घूमना है तो हर महीने बचाएं इतने पैसे, 1 हफ्ते का होगा शानदार टूर

6. स्नॉर्कलिंग - 

चलिए गहरे पानी से डर लगता है तो उसकी जगह आप कम गहरे पानी में लगभग सतह पर रहते हुए स्नॉर्कलिंग कर सकती हैं। इसके लिए बहुत बड़ी ट्रेनिंग की भी जरूरत नहीं होगी। 

adventure sports to try after

7. पैरासेलिंग और पैराग्लाइडिंग -

समुद्र के ऊपर उड़ना हो या फिर किसी पहाड़ से नीचे लहराते हुए आना हो। एडवेंचर पैराग्लाइडिंग आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन हो सकती है। ऊपर से उड़ते हुए सीनरी, मकान और लोगों को देखना एक अलग ही अनुभव होगा।