कई ब्रेड रेसिपी में यीस्ट एक एसेंशियल इंग्रीडिएंट है। फिर चाहे बात पिज्जा के लिए आटा बनाना हो या फिर पाव ब्रेड तैयार करने हो। यीस्ट की उपस्थिति में आटा फूल जाता है, जिसके परिणामस्वरूप सॉफ्ट ब्रेड बनती है। यह आमतौर पर इंस्टेंट या एक्टिव ड्राई यीस्ट, जो एक हल्का भूरा पाउडर होता है और सैच्रोमाइसेस सेरेविसिया नामक खमीर से बना होता है। ड्राई यीस्ट पानी और चीनी की उपस्थिति में सक्रिय हो जाता है। इससे कार्बन डाइऑक्साइड बुलबुले पैदा होते हैं जो आटे में फंस जाते हैं। वे फिर कमरे के तापमान पर विस्तार करते हैं या जब गर्मी के संपर्क में आते हैं, जिससे आटा फूलने लगता है। इसके कारण बेक्ड आइटम अधिक सॉफ्ट व फ्लफी बनते हैं। जिन महिलाओं को बेकिंग का शौक होता है या फिर वह घर पर ही बेक्ड आइटम बनाकर तैयार करती हैं, उनकी किचन शेल्फ पर आपको यीस्ट अवश्य मिल जाएगा। लेकिन अगर आपका यीस्ट खत्म हो गया है तो तुरंत मार्केट जाने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो अपनी रेसिपी में यीस्ट के अन्य सबस्टिट्यूट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन विकल्पों के बारे में-

डबल एक्टिंग बेकिंग पाउडर

 benefits of yeast inside

यह किराने की दुकानों में बेचा जाने वाला बेकिंग पाउडर का सबसे आम प्रकार है। यह मिश्रण के चरण और बेकिंग चरण के दौरान रोटी को दो बार बढ़ने में मदद करता है। इसमें बेकिंग सोडा और एक एसिड होता है। आमतौर पर यीस्ट को बढ़ने के लिए कुछ वक्त की जरूरत होती है, जबकि बेकिंग पाउडर के साथ ऐसा नहीं होता। इस कारण से, यह पेनकेक्स, बिस्कुट, और केक जैसे क्विक टाइप के ब्रेड में इसका उपयोग किया जाता है। बेकिंग आइटम में आप बेकिंग पाउडर को यीस्ट के बराबर मात्रा में बदल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्लास्टिक के बर्तनों से दाग हटाने के लिए अपनाएं ये आसन तरीका

बेकिंग सोडा

 benefits of yeast inside

अगर आपके पास यीस्ट नहीं है तो आप उसकी जगह बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। खमीर की तरह बेकिंग सोडा भी एक लेवनिंग एजेंट है। यह ब्रेड को बढ़ने में मदद करता है और उन्हें उनकी हल्की और हवादार बनावट देता है। खमीर के विपरीत, बेकिंग सोडा को इसे सक्रिय करने के लिए एक एसिड की आवश्यकता होती है। इसलिए बेकिंग सोडा में रासायनिक प्रतिक्रिया के लिए इसमें नींबू का रस या टैटार की क्रीम को मिलाया जाता है। इसके लिए आप नींबू के रस और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाएं। उदाहरण के लिए, अगर किसी रेसिपी के लिए आपको 1 चम्मच खमीर की आवश्यकता होती है, तो आप उसकी जगह आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर आप भी इन साग को बनाकर लीजिये जायके का मज़ा

Recommended Video

खट्टा स्टार्टर

 benefits of yeast inside

खट्टे स्टार्टर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले खमीर होते हैं। यह आटे और पानी से बनाया जाता है और इसका उपयोग sourdough bread बनाने के लिए किया जाता है। एक खट्टे स्टार्टर द्वारा फरमेंटेशन उसी तरह से काम करता है जैसे कि इंस्टेंट यीस्ट। यह आटे में कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले बनाने में मदद करता है। आप खमीर के एक 2-चम्मच पैकेज को बदलने के लिए 1 कप खट्टे स्टार्टर का उपयोग कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik