उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है। लखनऊ शहर अपनी खास नज़ाकत और तहजीब वाली बहुसांस्कृतिक खूबी, दशहरी आम के बाग़ों तथा चिकन की कढ़ाई के काम के लिये जाना जाता है। वैसे यहां पर खाने-पीने के शौकीनों के लिए भी टेस्ट करने को काफी कुछ मौजूद है। यहां पर आपको कई तरह की बिरयानियां, कबाब, कोरमा, रुमाली रोटी आदि कई तरह के बेहतरीन व्यजंन चखने को मिलेंगे। लखनऊ का खान-पान यहां की नवाबी संस्कृति की झलक पेश करता है। ऐसे में अगर आप भी लखनऊ में हैं और वहां पर रहते हुए कई लजीजदार व्यंजनों को चखना चाहती हैं तो आपको वहां पर ऐसे कई बेहद की बेहतरीन रेस्त्रां मिलेंगे। इन रेस्त्रां में कुछ थोड़े महंगे हो सकते हैं, वहीं कुछ आपकी जेब पर बिल्कुल भी जोर नहीं डालेंगे। तो चलिए आज हम आपको लखनऊ के ऐसे ही कुछ रेस्त्रां और वहां की फूड स्पेशलिटी के बारे में बता रहे हैं-

फलकनुमा रूफटॉप रेस्तरां

sharpen inside

लखनऊ में फलकनुमा जैसे क्लासिक रूफटॉप रेस्तरां आपको बेहतरीन फूड के साथ-साथ एक अमेजिंग एक्सपीरियंस भी करवाते हैं। इस रेस्त्रां में बेहतरीन नॉर्थ इंडियन व लखनवी व्यंजन मिलते हैं। यहां पर खाने का आनंद लेते हुए आप लाइव ग़ज़ल म्यूजिक और शहर का भव्य दृश्य देख सकती हैं। शाम के समय इस रेस्त्रां में बैठकर खाना खाने का अपना एक अलग ही मजा है। यह रेस्त्रां लखनऊ के हजरतगंज के एम जी मार्ग में होटल क्लार्क्स अवध में स्थित है।

इसे जरूर पढ़ें:जश्न-ए-लखनऊ में अवध के नवाबों की तरह टेस्टी खाने का मजा उठाइए

रॉयल स्काई

royal sky inside

शहर में वैसे तो आपको कई बेहतरीन रेस्त्रां मिल जाएं, लेकिन अगर आप मुगलई या भारतीय व्यंजनों का स्वाद लेना चाहती हैं, तो यकीनन आपको एक बार रॉयल स्काई जैसे रेस्त्रां में जरूर जाना चाहिए। यह दोस्तों के साथ घूमने या परिवार के साथ भोजन करने के लिए बिल्कुल बढ़िया हैंग आउट स्पॉट है। यह लखनऊ के सबसे अच्छे वेज रेस्टोरेंट में से एक है। यह हजरतगंज में हलवासिया मार्केट के सामने पहली मंजिल पर स्थित है।

दस्तरख्वान रेस्तरां

dastarkhwan restaurant inside

लखनऊ में खाने के लिए सभी बेहतरीन स्थानों में से, लालबाग में स्थित प्रसिद्ध दस्तरख्वान रेस्तरां ऑथेंटिक अवधी फूड सर्व करता है। गलौटी कबाब से लेकर मटन बिरयानी तक, यहाँ पर परोसी जाने वाली हर चीज़ इतनी लज़ीज़ होती है कि जिन्हें एक बार चखने के बाद आप बार-बार खाना चाहेंगी। यहां पर आपको उत्तर भारतीय, मुगलई, चाइनीज और लखनऊ व्यंजन चखने को मिलेंगे।

मोती महल रेस्त्रां

moti mahal delux inside

भारतीय और कॉन्टिनेंटल व्यंजन सर्व करने वाला मोती महल रेस्त्रां लखनऊ में सबसे अच्छे रेस्तरां में से एक के रूप में प्रसिद्ध है। इस रेस्त्रां की खासियत यह है कि यहां पर आपको टेस्टी फूड तो मिलेगा ही, साथ ही यह काफी पॉकेट-फ्रेंडली रेस्त्रां है। यह रेस़्त्रां सुबह 11 बजे से लेकर रात 11 बजे तक खुला रहता है। यह रेस्त्रां हजरतगंज में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पास स्थित है।

 

Recommended Video

कावा रेस्त्रां

kawa resturant inside

मैरियट के शानदार फेयरफील्ड होटल में स्थित, कावा रेस्तरां घर में अपने सभी मेहमानों के लिए एक शानदार भोजन का अनुभव प्रदान करता है। इसके भोजन मेनू में अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों की एक वाइड रेंज मौजूद है। यह लखनऊ में सबसे अच्छे थीम रेस्तरां में से एक है। यह गोमती नगर में इंद्र गांधी प्रतिष्ठान के सामने मौजूद है।

इसे जरूर पढ़ें:लखनऊ की शान बढ़ाती हैं खाने की ये 8 चीजें

सखावत भोजनालय

sakhawat restaurant inside

यदि आप लखनऊ में कम बजट में एक अच्छे रेस्तरां की तलाश रही हैं, तो जिमखाना क्लब के पास सखावत घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। इस रेस्तरां में आपको ना केवल बेहद डिलिशियस पॉकेट-फ्रेंडली फूड मिलता है, बल्कि यहां पर सबसे ऑथेंटिक लखनऊी भोजन मिलता है। यहां पर दो लोगों के भोजन का खर्च करीबन 600 रूपए आता है। यह भोजनालय शाम को 5 बजे से लेकर 11 बजे तक खुला रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: zmtcdn.com, traveltriangle.com,