अवध की नवाबी तहजीब के साथ-साथ लखनवी कुजीन का स्वाद भी दिल को भा जाता है। मुर्ग मलाई कबाब, बादाम का शोरबा, पाया यखनी शोरबा, मुर्ग लखनवी कोरमा जैसे फूड आइटम्स का नाम सुनते ही लखनऊ के फेमस फूड आउटलेट्स का रुख करने का मन करने लगता है। अगर आपको लखनऊ की तहजीब से प्यार है और यहां के खाने का स्वाद चखने के लिए आप अक्सर इस शहर का रुख करते हैं तो आपको दिल्ली के क्राउन प्लाजा में चल रहे जश्न-ए-लखनऊ में जाना कतई मिस नहीं करना चाहिए। क्राउन प्लाजा में 15 दिनों का यह फेस्टिवल चल रहा है। इसमें आपको लखनऊ की शानो-शौकत के साथ यहां के मुंह में पानी ला देने वाले फेमस फूड आइटम्स को एंजॉय करने का मौका मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: लखनऊ की शान बढ़ाती हैं खाने की ये 8 चीजें

lucknow tasty food famous cuisines

Crowne Plaza के Edesia में 15 दिन के फूड फेस्टिवल में करें शिरकत

New Delhi के Okhla स्थित Crowne Plaza के Edesia में 15 दिन का थीम्ड फूड फेस्टिवल चल रहा है, जिसे अवध के आखिरी नवाब रहे वाजिद अली शाह के सम्मान में रखा गया है। इस फेस्टिवल में लखनऊ की शाही रसोइयों और यहां की मशहूर स्ट्रीट फूड शॉप से चुनिंदा फूड आइटम्स परोसे जा रहे हैं। यहां कैसर बाग के महल का सेट भी लगाया गया है, ताकि यहां आने वाले गुजरे जमाने की शानो-शौकत महसूस कर सकें। यहां हजरतगंज, चौक और अमीनाबाद की गलियों को रीक्रिएट किया गया है। 

lucknow tasty food in delhi

टेस्टी लखनवी कुजीन्स का मजा उठाएं

यानी नवाबों ने अवध में जिस तरह का जीवन जिया और जिस तरह से शाही खाने का मजा लिया, आप भी उस एक्सपीरियंस को फील कर सकते हैं। आप क्राउन प्लाजा के Edesia में उल्टा  तवा परांठा के साथ गलौटी कबाब, बादाम का बेक्ज शोरबा, पाया यखनी शोरबा, मुर्ग लखनवी  कोरमा, शीरमाल, ताफतान, कुल्फी और कई तरह के टेस्टी स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: लखनऊ में इन जगहों की टेस्टी मिठाइयों का स्वाद चखना ना भूलें

lucknow tasty food at crown plaza

लखनवी तहजीब का जश्न

इस रेस्टोरेंट में अवध के आखिरी नवाब वाजिद अली शाह के समय की लखनवी तहजीब का जश्न मनाया जा रहा है। और इसीलिए Edesia को लखनऊ के कैसरबाग में बने भव्य महल का रूप दे दिया गया है, जिसे नवाब साहब ने खुद बनवाया था। Edesia में जो चीजें सबसे खूबसूरत लग रही हैं, उनमें शाही दस्तरखान/बावर्ची खाना, परी खाना (जहां रानियां रहा करती थीं।), Jilaun Khana (जेल), मधुशाला (the bar), बग्गी और मीना बाजार (चिकनकारी वाले कुर्ते और स्थानीय हैंडीक्राफ्ट्स के लिए मशहूर) की झलक देखने को मिलती है। 

lucknow tasty food in delhi at crown plaza

ताजा हो जाएंगी नवाबों की शानो-शौकत की यादें

ओखला स्थित क्राउन प्लाजा के जनरल मैनेजर मिस्टर रंजन बनर्जी का कहना है, 'लोग भले ही ये भूल जाएं कि आपने क्या कहा था, लेकिन वे ये कभी नहीं भूलते कि आपने उन्हें कैसा महसूस कराया था। हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री हमेशा इनोवेशन और नई सोच पर चलती है। जश्न-ए-लखनऊ में हमारा मकसद यही रहेगा कि लोगों को नवाबों की तरह सही मायने में स्वाद भरा खाना खिलाया जाए। 

mouthwatering lukhnavi food

मिस्टर सुमित सिन्हा, जो Crowne Plaza के Director of Food and Beverage हैं, का कहना है, 'स्थानीय कुजीन्स को पिछले कुछ महीनों में काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। जश्न-ए-लखनऊ के साथ हम अपने मेहमानों को लखनऊ के शाही स्वाद का मजा लेने का मौका दे रहे हैं। हमने यहां लखनऊ के आईकॉनिक स्ट्रीट फूड जॉइंट्स भी क्रिएट किए हैं, ताकि लखनऊ में होने का अहसास पाया जा सके।'

tasty food from awadh lucknow

तारीख: क्राउन प्लाजा में चल रहा है जश्न-ए-लखनऊ फूड फेस्टिवल 15 से 30 नंवबर तक चलेगा 

टाइमिंग:  इसका समय है शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक। अगर  

कीमत: यहां buffet में आपको INR 2099 के साथ टैक्स की कीमत अलग से लगेगी।