• Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial16 Feb 2018, 15:18 IST

लखनऊ की शान बढ़ाती हैं खाने की ये 8 चीजें

लखनऊ मतलब नवाबों का शहर जहां खूबसूरत इमारतें देखने के साथ-साथ खाने का जायका आपको लखनऊ की याद दिलाता रहेगा। लखनऊ के बारे में अगर ऐसा कहा जाए तो गलत नही...
lucknow famous food
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial16 Feb 2018, 15:18 IST

लखनऊ मतलब नवाबों का शहर जहां खूबसूरत इमारतें देखने के साथ-साथ खाने का जायका आपको लखनऊ की याद दिलाता रहेगा। लखनऊ के बारे में अगर ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा कि यह जगह खाने का शौक रखने वालों के लिए जन्नत से कम नहीं है। 

अगर आप लखनऊ गई हुई हैं और यहां की कुछ फेमस खाने की चीजों को टेस्ट करें बिना, आपने इस शहर को अलविदा कह दिया तो शायद आपका नवाबों के शहर का ट्रिप अधूरा है। 

टुंडे कबाब से लेकर यहां का पान का स्वाद आपको लखनऊ को भूलने नहीं देगा। 

नवाबों का शहर मासाहारी खान-पान के लिए तो मशहूर है ही और साथ ही यहां पर आपको ऐसे शाकाहारी पकवान भी मिलेंगे जिनका टेस्ट आप भूल नहीं पाएंगी। 

चलिए आपको बताते हैं कौंन सी हैं वो चीजें जिसे खाए बिना आपको लखनऊ शहर को अलविदा नहीं कहना चाहिए।

 

 

1टुंडे कबाब

lucknow famous food tundey kabab

लखनऊ में दुंडे कबाब एक बेहद ही दिलचस्प डिश है और इसके पीछे बहुत ही अलग कहानी है। टुंडे का मतलब होता है विकलांग। इसका मतलब यह हुआ कि जिस इंसान ने टुंडे कबाब बनाने शुरू किए थे वह विकलांग थे। ऐसा कहा जाता है कि टुंडे कबाब को बनाने के लिए लगभग 100 मसाले यूज़ किए जाते हैं।

2टोकरी चाट

lucknow famous food tokri chaat

लखनऊ के हजरतगंज रायल कैफे की टोकरी चाट चटपटा खाने वालों की पहली पसन्द है। लखनऊ में आपको इससे अच्छी चाट नहीं मिल सकती। वैसे इस टोकरी चाट के बारे में ऐसा कहा जाए कि पूरी इंडिया में ऐसी टोकरी चाट कहीं और नहीं मिल सकती तो गलत नहीं होगा।

अनार के दानों से सजी टोकरी चाट बनाने के लिए इसमें खास तरीके के मसालों का यूज़ किया जाता है। खट्टी-मीठी इमली की चटनी यहां की चाट को खास बना देती हैं। 

3 पाया की नहारी

lucknow famous food paya ki nihari

अवधी खान-पान में नहारी खाने वालों की भी बहुत संख्या है। इस पकवान के लिए चौक स्थित मुबीन और रहीम की नहारी पूरे लखनऊ शहर में फेमस है। नहार एक उर्दू शब्द है जिसका मतलब है सुबह, इसी वजह से यह पकवान सुबह के समय ही खाया जाता है। लखनवी पाया नहारी की खासियत यह है कि इसे 7 घंटों तक धीमी आंच पर पकाया जाता है।

4मलाई की गिलोरी

lucknow famous food malai ki gilori

यह मिठाई एक खास किस्म की है और अगर आप सोचें की आपको ऐसी मिठाई और किसी शहर में भी मिल जाएगी तो आप गलत हैं। जी हां, मलाई की गिलोरी को टेस्ट अगर आपने एक बार कर लिया तो यही कारण बन जाएगी आपके लखनऊ बार-बार आने का। 

5रोगन जोश

lucknow famous food rogan josh

रोगन जोश एक प्रसिद्ध कश्मीरी डिश है जिसे नॉनवेज खाने वाले लोग बड़े ही शौक के साथ खाते हैं। इसे कई खुशबूदार मसालों के साथ पकाया जाता है। अगर लखनऊ की बात करें तो यहां के रोगन जोश को एक बार खाने के बाद आप उसका टेस्ट जिंदगी भर भूल नहीं पाएंगी। 

6बोटी कबाब

lucknow famous food boti kabab

बोटी कबाब के क्या कहने! अगर आप लखनऊ गई हैं तो बोटी कबाब खाए बिना लखनऊ को अलविदा ना कहें। इसे कई तरह के खास मसालों के साथ पकाया जाता है।

7लखनऊ की बिरयानी

lucknow famous food luckhawi biryani

लखनऊ के खाने की बात करें तो वो पूरी इंडिया में बिरयानी के लिए फेमस है। जी हां, जिस तरह हैदराबाद की दम बिरयानी है, उसी तरह से लखनऊ की मटन बिरयानी का भी कोई जवाब ही नहीं। यह अन्यह तरह की बिरयानियों से कुछ हट कर बनाई जाती है।

8लखनऊ का पान

lucknow famous food paan

लखनऊ के पान के क्या कहने! अगर आप लखनऊ गई हैं तो यहां का पान खाए बिना लखनऊ को अलविदा ना कहें। वैसे भी लखनऊ के इतने शाही पकवान खाने के बाद एक पान तो बनता ही है।

Loading...
Loading...