अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि इस गर्मी के मौसम में कुछ ठंडा और टेस्टी खाना हो तो आप क्या पसंद करेंगे? शायद आपके जवाब में कुल्फी का नाम ज़रूर शामिल होगा। इसे खाने के लिए तो लोग आधी रात को भी दुकान पर पहुंच जाते हैं। गर्मी के मौसम में लगभग सभी कुफ्ली खाना पसंद करते हैं। खासकर घर के बच्चे तो और अधिक पसंद करते हैं। अगर आप भी अपने साथ घरवालों के लिए भी बनाने जा रही हैं, तो आपको इस लेख ज़रूर पढ़ना चाहिए। इन टिप्स की मदद से आप कुल्फी को ख़राब होने से भी बचा सकती हैं। तो आइए जानते है कि कुल्फी ज़माने के लिए किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

अनुपात के अनुसार सामग्री 

mind while making kulfi at home inside

किसी भी मिठाई या फिर कुल्फी को बनाने के लिए ज़रूरी है सही अनुपात में सामग्री का इस्तेमाल करना। कई बार ऐसा होता है कि कुल्फी के लिए अधिक दूध का इस्तेमाल कर लिया और चीनी का कम। ऐसे में मिठास के मामले में कुल्फी खरी नहीं उतरती है। इसलिए आप बनाते समय दूध और चीनी का अनुपात बिलकुल नाप-तौल कर ही उपयोग करें। अगर आप 500 ग्राम दूध का इस्तेमाल कर रही है तो 150-200 ग्राम से अधिक चीनी का इस्तेमाल न करें। आप चीनी और दूध को जिनता अधिक मिक्स करेंगी कुल्फी और भी अधिक नरम होगी। इसलिए दोनों को अच्छे से फेटकर गाढ़ा होने तक उबाले।  

इसे भी पढ़ें: बिना फ्रिज कुछ इस तरह सुरक्षित रखें खाने-पीने की चीजों को

कुल्फी सांचे का इस्तेमाल करें सही 

mind while making kulfi at home inside

शायद, आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है, तो आपको बता दें कि कुल्फी के सांचे में तैयार घोल को अधिक मात्रा में नहीं डालना चाहिए। आप कोशिश करें कि घोल डालने वक्त थोड़ी जगह खाली रहे। आपको बता दें कि फ्रिज में इसे डालने के बाद कुल्फी फूलती है। इसके लिए थोड़ी जगह होनी चाहिए। कभी-कभी सांचे में अधिक कुल्फी घोल डाल देने से कुल्फी सांचे से बाहर निकल जाती और फ्रिज में फ़ैल जाती है।

Recommended Video

फ्रिज में कब रखें कुल्फी 

mind while making kulfi at home inside

कई महिलाएं ऐसी होती है जो घोल को सांचे में डालने के तुरंत बाद फ्रिज में डाल देती हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। घोल को सांचे में डालने के बाद कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दीजिये। फिर ठंडा होने बाद ही फ्रिज में रखें। इसके बाद अधिक ठंडा करने के लिए फ्रीज़र में आप डाल सकती हैं। कुल्फी को सांचे में से निकालने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए फ्रिज में से निकालकर पानी में कुछ देर के लिए डाल दीजिए। सांचे में से कुल्फी को सीधा निकालने पर टूट जाती है। (बादाम वाली टेस्टी मलाई कुल्फी बनाएं)

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: बिना प्याज के इन चीजों से बनाएं लाजवाब और टेस्टी ग्रेवी

अन्य जानकारी भी हैं महत्वपूर्ण 

mind while making kulfi at home ideas inside

  • कुल्फी वाले दूध को गाढ़ा करने के लिए आप कंडेंस्ड मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • कुल्फी बनाने के लिए हमेशा चीनी पाउडर का ही इस्तेमाल करें।
  • अगर आप दो तरह की कुल्फी बना रही है, तो अलग-अलग सांचे का इस्तेमाल करें।
  • ड्राई फ्रूट्स को बारीक़-बारीक़ काटकर ही इस्तेमाल करें।    

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.awesomecuisine.com,cdn.makeupandbeauty.com)