ठंड के दिनों में कम लेकिन, गर्मी के दिनों में हर घर के लिए फ्रिज एक अहम् हिस्सा हो जाता है। फ्रिज में आसानी से किसी भी फ़ूड को कुछ दिनों के लिए सुरक्षित रखा जाता है लेकिन, कभी-कभी बिजली की समस्या के चलते या फिर फ्रिज ख़राब होने के चलते फ्रिज काम करना बंद कर देता है। ऐसे में फ्रिज के बिना कुछ ही घंटों में खाद्य पदार्थ ख़राब होने लगते हैं। कई बार इन खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं।

अगर किसी वजह से फ्रिज ख़राब है या फिर फ्रिज नहीं है तो खाने-पीने की चीजों को सुरक्षित रखना कई लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, तो अब घबराने की ज़रूरत नहीं है। आप कुछ उपायों की मदद से आसानी से खाने-पीने के सामानों को सुरक्षित रख सकती हैं और वो भी प्राकृतिक तरीके से। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

बटर और जैम रखें सुरक्षित 

how store food without fridge inside

मार्केट से ख़रीदे गए या फिर घर पर बनाएं गए बटर और जैम को अगर फ्रिज में नहीं रखा जाता है, तो ये बहुत जल्दी ख़राब हो जाते हैं। ऐसे में अगर फ्रिज भी ख़राब है तो इन्हें सुरक्षित रखना और भी अधिक मुश्किल हो जाता है। लेकिन, अब नहीं होगा। इन्हें सुरक्षित रखने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी रख दीजिए। अब बटर और जैम की बोतल को इसमें रख दीजिए। इससे ये कई दिनों तक ख़राब नहीं होंगे। 

इसे भी पढ़ें: ऐसे स्टोर करें गर्मियों में मिलने वाले फल, कई दिनों तक नहीं होंगे खराब

अंडे को रखें सुरक्षित 

how store food without fridge egg inside

अंडे भी गर्मियों के मौसम में बहुत जल्दी ख़राब हो जाते हैं। खासकर उबले हुए अंडे तो एक से दो घंटे बाद ही ख़राब होने लगते हैं। ऐसे में इन्हें सुरक्षित रखने के लिए आप इन्हें पानी में डुबोकर कर सकती हैं। कच्चे अंडे को आप एक से दो दिन के अंदर तल के भी सेवन कर सकती हैं। फ्रिज न होने पर घर के किसी ठंडी जगह भी स्टोर कर सकती हैं। ठंडी जगह स्टोर करने के बाद पेपर से ढककर ज़रूर रखें। (पका हुआ भोजन अब नहीं होगा गर्मियों में भी ख़राब)

Recommended Video

दही करें इस तरह स्टोर 

अन्य खाद्य पदार्थ के मुकाबले दही बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है। एक से दो दिन बाद इसमें बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं। ऐसे में दही को सुरक्षित रखने के लिए आप दो तरकीब का इस्तेमाल कर सकती हैं। पहला आप ठंडे पानी में स्टोर कर सकती हैं। दूसरा आप शहद के इस्तेमाल से भी दही को सुरखित रख सकती हैं। इसके लिए आप दही में एक से दो चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला दीजिए। इससे दही ख़राब नहीं होगा।

चिकन और मछली 

how store nonvej food without fridge inside

कई बार ऐसा होता है कि घर में चिकन और मछली आती है लेकिन, उस दिन न बनाकर अलगे दिन बनाते हैं। ऐसे में ख़राब न हो इसके लिए आप नमक और हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप चिकन और मछली में नमक और हल्दी को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये और किसी ठंडी जगह रख दीजिये। ऐसे करने से ये ख़राब नहीं होते हैं। (इन फ्रूट्स को फ्रिज में भूलकर भी न रखें)

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: बिना प्याज के इन चीजों से बनाएं लाजवाब और टेस्टी ग्रेवी

दूध अब नहीं होगा ख़राब 

how store milk food without fridge inside

दही के साथ-साथ दूध भी बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है। इसे भी आप बिना फ्रिज के दो तरीके से स्टोर कर सकती हैं। इसके लिए तो आप पहले उबालकर भी स्टोर कर सकती या फिर कच्चे दूध को ठंडे पानी में रख सकती हैं। दूसरा- इसमें भी आप दही की तरह एक से दो चम्मच शहद मिलाकर ख़राब होने से बचा सकती हैं। इस टिप्स की मदद से आप कुछ दिनों तक आसानी से इन फूओड्स को सुरक्षित रख सकती हैं।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.immediate.co.uk,blog.onsitego.com)