Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Wedding Special: कश्मीरी वेडिंग मेनू में होते हैं ये लजीज व्यंजन, आप भी करें ट्राई

    अगर आप अपनी शादी कश्मीरी स्टाइल में कर रहे हैं, तो इन पारंपरिक व्यंजनों को जरूर शामिल करें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-31,12:00 IST
    Next
    Article
    kashmiri wedding foods in hindi

    कश्मीर नाम सुनते ही वहां की वादियां याद आ जाती हैं। इस वक्त तो कश्मीर बहुत ही खूबसूरत हो रहा होगा। ठंड के वहां के बर्फीले नजारे यकीनन हमें सभी जरूर लुभा रहे होंगे। इसके अलावा, कश्मीर कई प्राचीन परंपराओं, खूबसूरत संस्कृति और रीति-रिवाजों से भरा हुआ, जिसे देश-विदेश में भी काफी पसंद किया जाता है जैसे- कश्मीरी शॉल, सूखे मेवे, कपड़े, कहवा आदि। 

    हालांकि, और भी बहुत-सी चीजें हैं, लेकिन यहां शादियां बहुत की खास होती हैं और इसमें परोसे जाने वाला व्यंजन यकीनन लोगों को काफी पसंद आता है। कश्मीरी शादी में कई तरह के पारंपारिक व्यंजनों को सर्व किया जाता है। इसमें वेज और नॉनवेज दोनों डिशेज होती हैं...मतलब एकदम मल्टीपल-कोर्स मील सर्व किया जाता है। 

    अगर आप भी अपनी शादी कश्मीरी टच में करना चाहती हैं, तो मेनू में इन व्यंजनों को शामिल कर सकते हैं।  

    कश्मीरी दम आलू

    Dum aalo for wedding menu

    यह सबसे पसंदीदा शुद्ध शाकाहारी कश्मीरी व्यंजनों में से एक है, जो सभी शादियों में जरूर होता है। इसका स्वाद ही कुछ ऐसा है, दम आलू दही, बहुत सारे मसाले और कश्मीरी हाथों के स्वाद के साथ तैयार किया जाता है। इसकी खुशबू ऐसी की दूर से ही आपको पता लग जाएगा कि डिश में कौन-सा व्यंजन है। हालांकि, दम आलू बनाने का तरीका सबसे अलग-अलग होता है, जिसे गर्म नान या चपाती के साथ सर्व किया जाता है।  

    इसे ज़रूर पढ़ें- Wedding Special: गुजराती वेडिंग मेनू में होते हैं ये लजीज व्यंजन, आप भी करें ट्राई

    मोदुर पुलाव

    modur pulao

    शादियों में पुलाव तो आपने बहुत खाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी मीठा पुलाव खाया है? जी हां, आपने सही सुना मीठा पुलाव कश्मीर का बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे मोदुर पुलाव भी कहा जाता है। बता दें कि इस पुलाव को सूखे मेवों और खोया से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए बासमती चावल और घी का इस्तेमाल किया जाता है। मतलब यह पुलाव कश्मीरी मसालों और नट्स का एक स्वादिष्ट मिश्रण है।  

    रोगन जोश

    Rogan gosht and josh

    कई शादियों में नॉनवेज आइटम बेहद जरूरी होते हैं, जिन्हें शादियों के मेन्यू में जरूर रखा जाता है। मगर अगर आप अपने मेनू को कश्मीरी फ्लेवर देता चाहते हैं, तो रोगन जोश बेस्ट रहेगा। बता दें कि इसका स्वाद कोरमा से बिल्कुल अलग होता है क्योंकि यह एक फेमस मुगल डिश है, जिसे लाल मास से तैयार किया जाता है।  

    इसलिए आप  भी रोगन जोश अपनी वेडिंग फूड लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, जिसे आपका हर मेहमान शौक से खा सकता है। हालांकि, आपको रोगन जोश में कई तरह की वैरायटी मिल जाएंगी, जिसे आप अपने बजट या पसंद के हिसाब से बना सकती हैं।  

    बटर नान

    हर पार्टी, हर शादी, हर खास मौके की जान नान होती है। कश्मीर में तो हर शादी में बटर नान जरूर होता है। हालांकि, नॉर्थ इंडिया में इसके दीवाने काफी ज्यादा हैं। वहीं, वेज हो या फिर नॉन-वेज हर किसी के साथ बटर नान अच्छा लगता है। साथ ही, यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि सस्ता भी होता है। आप भी इसे अपनी शादी के मेनू में एड कर सकती हैं। 

    कश्मीरी यखनी  

    yakhni for kashmiri wedding

    यह बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि सौफ-धनिए से बनी यखनी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। मगर जब भी कश्मीरी व्यंजनों की बात की जाती है, तो यखनी को जरूर शामिल किया जाता है। यह व्यंजन इतना फेमस है कि आपको हर कश्मीरी शादी में मिलेगा।

    इसे दही और प्याज के पेस्ट में पकाया जाता है और इसमें मावल के फूल, इलायची, सूखे पुदीने के पत्ते और सौंफ के बीज डाले जाते हैं। आप भी अपने वेडिंग मेनूमें यखनी शामिल कर सकते हैं यकीनन सबको पसंद आएंगे। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- दिल्ली में लजीज कश्मीरी व्यंजन का स्वाद चखने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

    चलिए अब आपकी बारी! आप हमें बताएं कि क्या आपने किसी कश्मीरी व्यंजन का स्वाद चखा है? हमें बताएं कोई और पारंपरिक व्यंजन जो आपको बहुत पसंद आया हो। 

    अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो हमारे इस लेख को लाइक और शेयर करना बिल्कुल न भूलेंष ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

     

    Image Credit- (@Freepik)  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।