जम्‍मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद कई लोग वहां घूमने का प्‍लान बना रहे हैं, क्‍या आप भी वहां घूमने का प्‍लान बना रही हैं तो कश्मीर की वादियों के हर खूबसूरत नजारे को देखने के लिए वहां से जुड़ी थोड़ी सी रिर्सच जरूर कर लें। और हां, सिर्फ वहां के नजारे ही नहीं बल्कि वहां के जायके से भी रूबरू होने का मौका न चूकें और वहां जाने से पहले वहां के खानों के बारे में सारी जानकारी लेकर जाएं, ताकि आपको बाद में यह अफसोस ना हो कि आपसे कुछ मिस हो गया या काश आपको इसके बारे में पता होता। आज हम आपको बताने वाले है कश्मीरी रेसिपीज के बारे में। कश्मीरी रेसिपीज अपने स्‍वाद के लिए मशहूर है लेकिन बहुत कम लोगों है जिनको कश्मीरी रेसिपीज के बारे में सही से जानकारी है।

food of kashmir know about these  kashmiri dishes inside

इसे जरूर पढ़ें: पंजाब के जायके में क्या है खास, लोग क्यों है इसके दीवाने

हर राज्‍य की अपनी अलग पहचान होती है जो उसके जायके और खाने में भी झलकती है। कश्मीर को सिर्फ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से ही नहीं जाना जाता बल्कि यहां के खाने में मौजूद स्वाद भी इसे खास बनाता है। अगर आप एक बार कश्‍मीरी रेसिपीज खा लें तो उसका स्‍वाद जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे। उनका भोजन अन्य राज्यों से अनूठा है। आज हम बताने वाले ऐसे 10 कश्मीरी क्यूजीन के बारे में जिन्‍हें वहां जाकर एक बार जरूर ट्राई करें, ये रेसिपीज दुनियाभर में मशहूर है।

कहवा का स्‍वाद चखें

कश्‍मीर के खानों का नाम सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहले जिस चीज का ख्‍याल आता है वो है कहवा। कहवा का नाम तो आपने सुना ही होगा, लेकिन आपको अगर अब त‍क इसका जायका देने का मौका नहीं मिला है तो इस टूर में इस ख्वाहिश को पूरा जरूर करें। यह हरी पत्तियों से बनाने वाली एक तरह की चाय होती है।

रोगन जोश खाना ना भूलें

अगर आपको नॉन वेज पसंद हैं तो आपके लिए यहां बनाने वाला रोगन जोश सबसे बेहतरीन डिश होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि रोगन जोश जो की एक बेहद फेमस कश्मीरी डिश है, इसकी शुरुआत मुगलों ने की थी। इसमें मटन के साथ ढेर सारे कश्‍मीरी पारंपरिक मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। कश्मीरी ड्रेस और खाने की हैं शौकीन तो मिस ना करें ये फेस्टिवल

वाजवान का जायका लें

क्‍या आपको पता है कि वाजवान के छत्तीस कोर्सेज में पंद्रह से तीस तक मीट के होते हैं। इसमें मेहमान 4-4 के जोड़े में बैठते हैं और धातु की एक बड़ी सी प्लेट जिसे ‘त्रामी' कहते है उसमें खाना शेयर करते हैं। इस डिश में मसालों जैसे केसर, सौंफ, मिर्च, हरी इलायची, नमक, इमली, हल्दी, प्याज, दालचीनी स्टिक और पाउडर, तेजपत्ता, लौंग, काली मिर्च और जीरा आदि की जरूरत होती हैं।

food of kashmir whats special about   kashmiri dishes inside

रीस्टा का मजा लें

रीस्टा एक कश्मीरी लजीज रेसिपी है, जो कश्मीरी रेसिपी वजवान का हिस्सा है। यहां इसे त्योहारों और शादियों के दौरान खास तौर पर बनाया जाता है। बोन लेस मीट और दही से बनाने वाली यह रेसिपी मसालेदार ग्रेवी वाली होती है।

याखनी जरूर करें ट्राई

अगर आप कश्मीर जाएं और याखनी न खाएं तो आपका कश्मीर जाने का एक्सपीरियंस अधूरा रह जाएगा। ये भी एक बेहतरीन नॉन वेजिटेरियन डिश है जिसमें मटन को दही की ग्रेवी के साथ पकाया जाता है। इसे स्टीम राइस के साथ सर्व किया जाता है।

food of kashmir try these  kashmiri dishes inside

तबाक माज खाना ना भूलें

तबाक माज, अमेरिकी और ब्रिटिश मटन चॉप्स का कश्मीरी मिश्रण है। इस रेसिपी में मटन को मिर्च पाउडर और नमक में फ्राई किया जाता है। कम बजट में अपने पार्टनर के साथ घूमना है कश्मीर तो इस पैकेज का करें इस्तेमाल

मोदुर पुलाव जरूर खाएं

पीले मीठे चावल तो आपने खाए होंगे लेकिन कश्मीरी स्टाइल में बना ये मीठा चावल जिसे मोदुर पुलाव कहते हैं का स्वाद आपको हमेशा याद रहेगा। इस मीठे कश्मीर पुलाव में चावल, चीनी और घी के अलावा ढेर सारा केसर और ड्राई फ्रूट्स का डाला जाता है।

खट्टे बैंगन का लें मजा

इमली वाले खट्टे बैंगन एक ट्रेडिशनल कश्मीरी डिश है। इमली से बने खट्टे बैंगन खाने में बेहद टेस्‍टी लगते है। इमली वाले खट्टे बैंगन टेस्‍ट आमतौर पर बनाने वाली बैंगन की सब्‍जी के टेस्‍ट से अलग होता है। आमतौर पर हर किसी को बैंगन की सब्जी पसंद नहीं आती। जिन लोगों को बैंगन की सब्जी पसंद नही आती है, उन्‍हें भी ये सब्जी जरूर पसंद आएगी।

रोठ करें ट्राई

रोठ एक तरह की मीठी रोटी है, जिसे कश्मीरी लोग मीठे के रूप में खाना पसंद करते हैं। इसे आटा, चीनी और घी से बनाया जाता है। जानें जम्मू-कश्मीर की किस घाटी को कहा जाता है जन्नत का दरवाजा

 kashmiri dishes inside

इसे जरूर पढ़ें: मुंबई की धड़कन कही जाने वाली 6 स्पेशल स्ट्रीट फूडस, जानें इनके बारे में

दम ओलाव का स्‍वाद चखें

कश्मीर क्यूजीन सिर्फ अपने नॉन वेज डिशेज के लिए ही नहीं बल्कि अपने वेज डिशेज के लिए भी फेमस है। जिसमें सबसे फेमस वेजिटेरियन कश्मीरी डिश है 'दम ओलाव' जिसे दम आलू भी कहते हैं। इसे आलू, दही, सौंफ सोंठ और कई तरह के गर्म मसालों को से बताया जाता है। यह सब्जी इतनी टेस्टी लगती है इसे खाकर आपका पेट तो भर जाएगा लेकिन आपका मन नहीं भरेगा।

 

Photo courtesy- (Navbharat Times, Mumbai live)