• Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Fri, 06 Apr 2018 19:15 IST

गर्मियों में पसीने से तरबतर रहने के कारण लोग खुद को ठंडा रखने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। पानी के अलावा कई ऐसे ड्रिंक है जिन्‍हें आप गर्मियों में ले सकती हैं। लेकिन गर्मियों के लिए खस का शरबत सबसे अच्‍छा रहता है। जी हां खस का शर्बत पीना गर्मियों में हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसे पीने से आपकी बॉडी को ठंडक मिलती है और आप हीट स्‍ट्रोक बची रहती हैं। इसके अलावा खस में मौजूद कई पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट गर्मियों में आपकी बॉडी को ना सिर्फ राहत पहुंचाते बल्कि कई बीमारियों से भी आपको दूर रखते हैं। आइए सेहत से जुड़े इसके अन्‍य फायदों के बारे में वीडियो के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

Watch more: गर्मियों में बच्चों को ऐसे रखें हाईड्रेट

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

खस में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। जो आपकी बॉडी की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है। ना केवल यह आपकी बॉडी की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि बॉडी में ऑर्गन और टिशू को भी फ्री रेडिकल्‍स से बचाता है।

तुरंत एनर्जी दें

गर्मियों के दिनों में एनर्जी कम होने लगती है। ऐसे में खस का शरबत आपको इंस्‍टेंट एनर्जी देता है। साथ ही यह आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देता। और यह बात तो आप जानती ही हैं कि गर्मियों में होने वाले हीट स्ट्रोक से भी खस का शरबत बचाता है।

khus ka sharbat inside

आंखों की जलन दूर करें

खस में जस्‍ता होता है जो आंखों की समस्‍या को दूर करता है। गर्मी में आंखों में जलन और इनके लाल होने की समस्या अक्सर बढ़ जाती है। ऐसा तभी होता है जब बॉडी में गर्मी बढ़ जाती है। इससे निजात पाने के लिए आप रोजाना खस का शरबत पीजिए।

ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाएं

खस का शरबत आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी कंट्रोल में रखता है। खस में आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी 6 होता है। जहां एक ओर आयरन से ब्‍लड साफ करता है वहीं मैगनीज बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है।

तो आप भी खस के शरबत के भरपूर फायदे उठाएं।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur       
Editor: Atul Tripathi

Watch more: गर्मियों में होने वाली फूड प्वायज़निंग से ऐसे बचें