आजकल हर महिला चाहती है कि उनका किचन बाकी कमरों की तरह सजा धजा रहे। अब सिर्फ बैडरुम, ड्राइंग रुम ही नहीं बल्कि किचन को भी पूरी तरह से स्‍मार्ट बनाया जाता है और इस स्‍मार्ट किचन की खास बात यह होती है कि जिसमें चारों तरफ समान सजा रहता है। साथ ही किचन में जरुरत के लिए सारा समान व्‍यवस्थित, आसानी से उपलब्ध और सही स्‍थान पर रखा हो। लेकिन कई बार समय कम होने के वजह से इन सामानों को सही जगह पर रखना मुश्किल हो जाता है, वहीं कई बार किचन में स्पेस इतनी कम होती है कि सारा समान बिखरा हुआ नजर आता हैं।

hanging shelves use in kitchen with creative way inside

इसे जरूर पढ़ें: किचन के लिए चिमनी खरीदते समय रखें इन बातों का ध्‍यान

ऐसे में आप अपने किचन में हैंगिंग शेल्फ लगवा सकती हैं। ये हैंगिंग शेल्फ जहां दिखने में बेहद सुदंर लगते है वहीं, सामान रखने के लिए भी काफी मददगार होते है। इन शेल्फ में आप आसानी से अपने किचन की जरूरत की चीजों को रख सकती हैं। इससे आपको सामान ढुढ़ने में भी पेरशानी नहीं होगी।

किचन घर का एक ऐसा हिस्‍सा है जहां पर महिलाएं सबसे ज्‍यादा वक्‍त गुजारती है और इसलिए वो किचन के रख-रखाव और इसके लुक को लेकर काफी सचेत रहती हैं। महिलाएं समय-समय पर किचन को बदलती रहती है और इसके लिए नए-नए तरीके अपनाती हैं। लेकिन अगर किचन छोटी हो तो उसे सजाने और मेनटेन करने में काफी मुशकिल आती है। अगर आपकी किचन भी छोटी है और उसमें स्‍पेस की कमी है तो अपने किचन में हैंगिंग शेल्फ जरूर लगवाएं। मॉड्यूलर किचन के बारे में ये 9 बातें जरूर जानें

how to use hanging shelves in kitchen inside

दीवार पर लगवाएं हैंगिंग शेल्फ

किचन की दीवार पर हैंगिंग शेल्फ या रैक लगवा सकती हैं। इसमें आप अपने बर्तनों को रख या टांग सकती हैं। हैंगिंग शेल्फ में आप प्लेट, चम्मच, गिलास, बाल्‍टी, चाकू जैसे सामानों के रख सकती हैं। इससे एक और फायदा यह है कि इससे आपकी किचन शेल्फ साफ रहती हैं। इन स्‍मार्ट तरीकों से आपकी छोटी किचन को दिखाएं बड़ा, जानें कैसे। 

शेल्फ में लगवाएं रोड

अगर आपको अपने कांच की बर्तनों को रखने के लिए शेल्फ लगवाना है तो शेल्फ लगवाते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि रोड वाली शेल्‍फ ही लगवाएं। इसमें आप अपने कांच का सामान जैसे- प्लेट, गिलास चम्मच रख सकती है। इससे कांच के बर्तन गिरकर या फिसलकर टूटने से बच जाएगीं। किचन को कैसे बनाएं ईको फ्रैंडली, जानें

hanging shelves use in kitchen inside

  

इसे जरूर पढ़ें: अपने किचन को फ्री में सजाए, जानें ये 5 शानदार तरीके

नेट यूज करें

किचन में गैस या स्टोव के पास या कोने पर छोटे से जालीनुमा होल्डर लगवाएं। इसमें आप चाकू, चम्मच आदि टांग सकती हैं। जो कि आपकी कुकिंग में सबसे ज्‍यादा काम आते हैं। इन्हें गैस से थोड़ी दूरी पर ही रखें, ताकि इन्‍हें ढुढ़ने में आपका समय बर्बाद न हो और चीजें आसानी से मिल जाए। 

Photo courtesy- (HGTV.com, Pinterest, patchwork & pebbles, Decoholic)