किसी भी घर में रसोई सबसे महत्‍वपूर्ण जगह होती है क्‍योंकि यहां से सेहत और स्‍वादा दोनों का ही कनेक्‍शन होता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि रसोई साफ हो। अगर आपका किचन साफ होगा तो खाना तो स्‍वादिष्‍ट बनेगा ही साथ ही सेहत भी दुरुस्‍त रहेगी। किचने में वैसे तो बहुत सारे ऐसे स्‍थान होते हैं जिनकी सफाई पर ध्‍यान देना चाहिए मगर गैस स्‍टोव सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍थान होता है क्‍योंकि इसके उपर खाना पकता है।

खाना पकने से यह चिकना हो जाता है। जिस वजह से यह जल भी जाता है और इस पर गंदगी भी चिपक जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि घरलू नुस्‍खों को आजमा कर आप अपने गैस स्‍टोव को कैसे साफ रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 21 दिनों में नया सा चमकेगा घर, फॉलो करें ये House Cleaning Plan

home remedies for gas stove cleaning

अमोनिया से करें सफाई

इसके लिए आपको अपने चूल्‍हे के बर्नर को रातभर के लिए एक जिप वाले पैकेट में रखना होगा। इस पैकेट में अमोनिया डालना होगा। दूसरे दिन सुबह जब आप जिप बैग से बर्नर निकालेंगी तो आप पाएंगी कि वह पूरी तरह से साफ हो चुका है और चमक रहा है।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: टमाटरों को करेंगी सही तरह से स्‍टोर तो लंबे समय तक आ सकेंगे काम 

 बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड 

खाना बनाने के बाद चूल्‍हे को साफ करें और उपर से बेकिंग सोडे का छिड़काव करें। इसके बाद कुछ समय के लिए उसे ऐसा ही छोड़ दें और बाद में पानी साफ कर लें। ऐसा करने पर आप देखिंगी कि चुल्‍हे पर जमी जिद्दी चिकनाई साफ हो रही है और चुल्‍हा चमक गया है। दूसरी बार चूल्‍हा इस्‍तेमाल करने से पहले सुखा लें। जले हुए लोहे के तवे को साफ करना लगता है मुश्किल तो अपनाएं यह टिप्‍स, आजाएगी चमक

Recommended Video

उबला हुआ पानी 

यह बेहद पुरानी विधि है। अगर बर्तन से चिकनाई छुड़ानी है या जमी हुई गंदगी साफ करनी है तो उसे गरम पानी से साफ करने से बर्तन साफ हो जाता है। इस विधि को गैस चूल्‍हे को साफ करने में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि स्टोव की पूरी सतह पर उबलते पानी को डाल दें। ऐसा करने के बाद, पानी को तब तक रहने दें जब तक कि यह कमरे के तापमान तक ठंडा ना हो जाए। इसके बाद आप देखेंगी कि ज़्यादातर गंदगी और तेल साफ हो गए हैं। अगर फिर भी ग्रीस या कुछ सूखे दाग रह गये हैं तो आप साबुन का इस्तेमाल कर स्क्रब से इसे आसानी से साफ कर सकती हैं। किचन में मौजूद प्लास्टिक कंटेनर को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

बर्तन धोने का साबुन और बेकिंग सोडा

आप बर्तन धोने के साबुन और बेकिंग सोडा के मिश्रण से भी गैस स्‍टोव को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको बर्तन धोने वाले साबुन में बेकिंग सोडा घोल लें और इस लिक्विड में स्‍पंज को डुब कर पूरे गैस स्‍टोव पर ये मिश्रण लगाएं और कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दें। बाद में गरम पानी से गैस स्‍टोव को साफ करें। इससे आपकी गैस बहुत अच्‍छे से समक जाएगी ।

home remedies for gas stove cleaning

सफेद सिरका 

आपको जान कर हैरानी होगी कि सिरका खाने के साथ साफ सफाई के भी काम आता है। इसको पानी के साथ मिला कर स्‍प्रे तैयार करें और गैस स्‍टोव में स्‍प्रे करें। इसे कुछ मिनट तक गैस स्‍टोव पर लगा रहने दें और फिर स्‍पंज की सहायता से इसे साफ कर लें। टोस्टर साफ करना लगता है सिरदर्द, अपनाएं यह आसान टिप्स

तो अगर आप का गैस चूल्‍हा भी जल गया है या उस पर दाग धब्‍बे लग गए हैं और आप उसे नया जैसा चमकाना चाहती हैं तो आपको भी एक बार इन टिप्‍स को जरूर आजमाना चाहिए।