• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सफेद क्रॉकरी से खाने के दाग हटाने के आसान तरीक

खाने के लिए सफेद प्लेट्स निकाल तो सभी लेते हैं लेकिन उसमें लगे दागों को साफ करना कई बार मुश्किल होता है। आइए जानें उन दाग को कैसे हटाया जा सकता है। 
author-profile
Published -22 Jul 2022, 18:59 ISTUpdated -22 Jul 2022, 19:12 IST
Next
Article
how to clean stains from white crockery

यह हर हिंदुस्तानी मां की आदत होती है कि वह अच्छे बर्तन, अच्छे कपड़े और ऐसी कई अच्छी संभालकर उस समय के लिए रख देती हैं, जब घर में कोई बड़ा आयोजन होगा। आपके घर में भी बक्से या किचन की अलमारी में ऐसे बर्तन होंगे जिन्हें आपके छूते ही आपकी मां चिल्ला पड़ती होंगी कि वो मेहमानों के लिए है या जब घर में कुछ बड़ा होगा तब उसे निकाला जाएगा।

ऐसी सेरेमिक की भारी और अच्छे डिनर सेट को लेकर होता है। फिर अगर वो सफेद हों तब तो समझिए किसी खास आयोजन में ही उनमें खाना परोसा जाएगा। 

जब ऐसी प्लेट्स में खाना या बाकी चीजें सर्व की जाती हैं तो उनमें दाग लगे रह जाते हैं। व्हाइट प्लेट्स में खाना दरअसल बहुत सुंदर लगता है इसलिए उन्हें खास मौकों के लिए रखा जाता है। लेकिन मसाले और तेल के दाग अक्सर बर्तनों के धोने के बाद भी उनमें रह जाते हैं। ऐसे में उन्हें इस्तेमाल करने में लोग आनाकानी भी करते हैं। 

अगर आपके घरों में ये व्हाइट डिनर सेट निकला है और इनमें कभी कोई पीला दाग लगा रह जाए तो उसे कैसे साफ किया जा सकता है? भई सबसे अहम बात यही है कि आप उसका खाना निकालकर तुरंत डस्टबिन में फेंक दें और पानी से उसे साफ करके अलग रख लें। ऐसे में भी उन्हें साफ करना आसान होता है। हां अगर उसके बावजूद आपकी प्लेट्स, कप्स, बाउल आदि में ये दाग लगे रह गए हैं तो आप कुछ आसान तरीकों से इन्हें हटा सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में। 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

hydrogen peroxide

यह दाग-धब्बों को हटाने के लिए एक बेस्ट स्टेन रिमूवर है। इसे आपको किसी भी स्टेन में लगाकर कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़कर रखना चाहिए। आपकी सेरेमिक व्हाइट प्लेट्स भी इससे चमक उठेगी। 

क्या करें-

एक कटोरी में 2 चम्मच डिश सोप डालें और 2 चम्मच हाइड्रोजन पेरोऑक्साइड डालकर मिलाएं। इस घोल को दाग वाली प्लेट्स और कप में लगाकर छोड़ दें। फिर इसे हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए दाग को साफ करें और नॉर्मल पानी से प्लेट आदी धो लें।

इसे भी पढ़ें: इस तरह आप भी किचन के लकड़ी के बतर्न को चमकाएं

बेकिंग सोडा

baking soda for removing white crockery stains

बेकिंग सोडा हर तरह की सफाई के लिए जबरदस्त विकल्प है। यह थोड़ा सा अल्कलाई होता है और इसलिए इसे एक अच्छा क्लीनिंग एजेंट के रूप में देखा जाता है। 

क्या करें-

आप अपने बर्तनों में बेकिंड सोडा छिड़कें या फिर एक कटोरी में पानी और बेकिंग सोड़ा मिलाकर अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी व्हाइट क्रॉकरी सेट में लागकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे बर्तन धोने वाले स्क्रब से साफ करें और नॉर्मल पानी से धो लें। 

नींबू और बेकिंग सोडा

lemon to clean white stains for crockery

नींबू का सिट्रिक एसिड और बेकिंग सोडा का अल्कलाई नेचर मिक्स होकर एक अच्छा क्लीनिंग एजेंट बनाते हैं। यह घर की साफ-सफाई के लिए भी अच्छा है। सफेद बर्तनों से दाग निकालने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना काफी आसान है। 

क्या करें-

एक कटोरी में आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालकर मिक्स करें और उसे दाग वाली जगहों पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद स्क्रब करते हुए आप अपने बर्तनों को साफ कर लें। चाय और कॉफी के दाग जो कप्स या मग्स में लगते हैं उन्हें छुटाने के लिए यह तरीका काफी प्रभावी होगा। 

इसे भी पढ़ें: बर्तन धोने से जुड़े ये 5 हैक्स बनाएंगे आपकी जिंदगी को आसान

अब इन तरीकों की मदद से आप अपने घर में रखी गंदी और पीली सेरेमिक प्लेट्स को आसानी से साफ कर सकते हैं। ये प्रभावी तरीके आपके काम जरूर आएंगे। 

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही किचन संबंधी क्लीनिंग टिप्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik, google searches

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।