किचन के बर्तनों को साफ करने के बाद अक्सर उन्हें रखने वाली अलमारी में रख दिया जाता है, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें निकाला जाता है, तो कई बार उनमें दाग दिख जाते हैं। ये परेशानी खास कर लकड़ी के बर्तनों में तो अधिक होती है, क्यूंकि बर्तनों के सूखने के दौरान पानी की नमी से कई बार इसमें दाग हो जाते हैं, जिसे साफ करने में कई बार दिक्कत भी होती है।

कभी-कभी इन दागों के कारण लकड़ी के बर्तन ख़राब भी हो जाते हैं, इसलिए इनका सही से सफाई करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। आज इस स्टोरी में हम आपको किचन के लकड़ी के बर्तन को साफ करने के लिए कुछ आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने के बाद लकड़ी के बर्तन फिर से चमक उठेंगे-

नमक का करें उपयोग 

easy tips to clean wooden kitchen utensils inside

नमक, लकड़ी के बर्तन को साफ करने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी को उबाल लीजिए और उसमें एक चम्मच नमक को डालकर कुछ देर के लिए लकड़ी के बर्तन को इसमें डाल दीजिये। कुछ देर बाद इसे निकाल का धूप में ड्राई होने के लिए रख दें। आप देखेंगे कि लकड़ी के बर्तन पहले जैसे चमचमा उठे हैं।

इसे भी पढ़ें:  नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

easy tips to clean wooden kitchen utensils inside

बेकिंग सोडा की मदद से भी आप लकड़ी के बर्तन को पहले जैसा चमका सकती हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में बेकिंग सोडा और नींबू के रस का मिश्रण तैयार कर लीजिए और इस मिश्रण को दाग वाले हिस्सों पर लगा के कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद इसे पानी से साफ करके अच्छे से सूखा लीजिए। ऐसे करने के लकड़ी के बर्तन में पहले जैसी शाइनिंग आ जाएगी।

Recommended Video

सिरका का करें उपयोग 

tips to clean wooden kitchen utensils inside

नमक, बेकिंग सोडा के अलावा आप सिरका की मदद से भी लकड़ी के बर्तन को एकदम क्लीन कर सकती हैं। जी हां, एक बर्तन में सिरका लें और साथ में एक से दो चम्मच शहद को मिलाकर मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद एक साफ कपड़े की मदद से लकड़ी के गंदे बर्तनों पर रगड़े। इससे बर्तन बहुत जल्द ही साफ हो जाएंगे और एकदम नए भी दिखेंगे। 

इसे भी पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स 


नींबू या सिट्रस फ्रूट का करें उपयोग

clean wooden kitchen utensils inside  

लकड़ी के बर्तन को साफ करने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप गरम पानी में नींबू रस को डाले और बर्तन को लगभग 5 से 10 मिनट के लिए डुबो कर ऐसे ही छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद पानी से निकाल कर साफ कपड़े से साफ कर लीजिए और पंखे के नीचे या फिर धूप में सूखने के लिए कुछ देर रख दीजिए। इसी तरह आप सिट्रस फ्रूट यानि खट्टे फल के द्वारा भी लकड़ी के बर्तन को साफ कर सकती हैं।           

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@3.bp.blogspot.com,www.jagranimages.com,www.gazabhindi.com)