दाग सिर्फ कपड़ों में ही लगता है ये बोलना शायद सही नहीं है। दाग घर की दिवार, गाड़ी, या फिर शरीर में भी लग सकता है। खैर, दाग कहीं भी लगे उसे किसी भी हद तक सही नहीं माना जा सकता है। कई बार देखा जाता है कि सब्जी काटते समय सब्जी के रस कपड़ों में लग जाते हैं, जिन्हें निकालने में बहुत परेशानी होती है। ठीक वैसे ही सब्जी काटते समय हाथों और उंगलियों पर भी दाग लग जाते हैं, जो कभी-कभी स्किन को भी ख़राब कर देते हैं।

शायद आपने ध्यान दिया हो, अगर नहीं! तो आपको बता दें कि कच्चा केला, पपीता और कटहल जैसी कई सब्जियों को काटते समय हाथों और उंगलियों पर काले दाग के निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में इन्हें तुरंत नहीं हटाया जाता है, तो ये परेशानी के कारण भी बन जाते हैं। इस लेख में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सब्जी काटते समय हाथों पर लगे काले दाग को आसानी से हटा सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

नींबू का इस्तेमाल करें 

remove stain from hand after cutting vegetables inside

जी हां, नींबू एक ऐसी चीज है जो किसी भी दाग को आसानी से निकाल सकता है। हाथों और उंगलियों के लगे सब्जी के काले दाग को भी हटाने के लिए नींबू एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी गरम कर लीजिए और इस पानी में एक से दो चम्मच नींबू के रस को डालकर मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद उंगलियों को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। पांच से सात मिनट बाद सब्जियों के दाग आसानी से निकल जाएंगे। इसके बाद किसी लिक्विड से हाथ को अच्छे से साफ कर लीजिए। (अच्‍छे और रसेदार नींबू खरीदने के टिप्‍स)

इसे भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाना है तो मास्टर शेफ कविराज की आयरन से भरपूर रेसिपीज़ करें ट्राई

आलू का उपयोग करें 

remove stain from hand after cutting vegetables inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि आलू भी सब्जी काटते समय हाथों पर लगे काले दाग को हटाने के लिए एक बेस्ट उपाय है। इसकी मदद से महज चंद मिनटों में दाग आसानी से निकला जा सकता है। इसके लिए आप एक बड़े आलू को लीजिए और उसे दो से तीन भागों में काट दीजिए। काटने के बाद इस आलू को हाथों पर कुछ देर के लिए रगड़े। ऐसे ही काटकर रखें हुए अन्य आलू को भी उंगलियों पर रगड़े। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं। अगर एक बार में नहीं निकलते हैं, तो फिर से ऐसा ही करें। (आलू खरीदते वक्‍त रखें 3 बातों का ध्‍यान)

Recommended Video

नमक और गरम पानी 

how to remove stain from hand after cutting vegetables inside

ऊपर बताए दोनों टिप्स के बाद नंबर है नमक और गरम पानी का। जी हां, गरम पानी और नमक का घोल कच्चा केला, पपीता और कटहल जैसी कई सब्जियों को काटते समय हाथों में लगे दाग को आसानी से निकाल सकता है। इसके लिए नमक और गरम पानी घोल तैयार कर लीजिए और सब्जी काटने के तुरंत बाद इस घोल में हाथों को लगभग चार से पांच मिनट के लिए डुबोकर रखें। हां, इसका ज़रूर ध्यान रहें कि पानी अधिक गरम नहीं हो। अधिक गरम पानी का इस्तेमाल करने से हाथ जलने का भी डर रहता है। इसलिए आप हल्का गरम पानी का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: इस तरह करें लीची स्टोर, नहीं होगी जल्दी ख़राब


सिरके से निकाले दाग 

tip to remove stain from hand after cutting vegetables inside

सिरके को भी सब्जी काटते समय हाथों पर लगे काले दाग को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके उपयोग से खासकर कच्चे केले के गहरे और काले दाग को आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए आप हाथों पर एक से दो चम्मच सिरका को डालकर दोनों हाथों को रगड़े। हाथों को रगड़ने के बाद किसी साबुन और फिर लिक्विड से साफ कर कर लीजिए। साफ करने के बाद आप देखेंगी की दाग गायब है। इसी तरह आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@i.pinimg.com,images.herzindagi.info)