आयरन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है और कई बीमारियों से बचाव करने के लिए आयरन से भरपूर डाइट लेना शरीर की जरूरत है। इसलिए अगर आप भी आयरन से भरपूर कोई स्वादिष्ट व्यंजन अपनी डाइट में शामिल करने के बारे में सोच रही है, तो जाने माने सेलिब्रिटी मास्टर शेफ कविराज खियालानी बता रहे हैं आयरन युक्त स्वादिष्ट व्यंजनों की आसान रेसिपीज़। ये रेसिपीज़ बनाने में आसान होने के साथ हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। 

PRAWN EXOTICA DELIGHT

prawn exotica kaviraj

आवश्यक सामग्री

झींगे- 12- 16 - बड़े आकार का, साफ किया हुआ, मुड़ा हुआ और धोया हुआ, झींगे पर मैरिनेशन के लिए: लागू करें और 15 मिनट के लिए एक तरफ छोड़ दें, जैतून का तेल / तेल -1 चम्मच, नमक और कुचली काली मिर्च स्वाद के लिए, सफेद सिरका -1 चम्मच,मिश्रित जड़ी-बूटियाँ- ½ छोटा चम्मच,चिली फ्लेक्स  -1 / 2 चम्मच, सोया सॉस- 1 चम्मच, तेल -1 चम्मच, लेमन ग्रास - 4-5 टुकड़े,अदरक- 1 बड़ा चम्मच,वसंत प्याज- 2 बड़े चम्मच, नमक और काली -स्वादानुसार,टमाटर केचप -1 बड़ा चम्मच।,लाल मिर्च सॉस- 1 छोटा चम्मच,पानी- ½ कप, वसंत प्याज साग- 2 बड़े चम्मच- गार्निश के लिए ,मकई के आटे का पानी का घोल- 2 बड़े चम्मच, तिल के बीज- 1 चम्मच

बनाने का तरीका 

1. झींगा एक्सोटिका के लिए सभी सामग्री तैयार करें। 

2. झींगे को मैरिनेट करें और 15 मिनट के लिए अलग रख दें।

3. एक कड़ाही / पैन में तेल को नींबू घास, अदरक, मिर्च और प्याज को 15 सेकंड के लिए गर्म करें।

4. मैरीनेट किए हुए झींगे में जोड़ें और 1 मिनट के लिए तेज आंच पर थोड़ा पानी या स्टॉक डालें और आंच को कम करें और स्वाद के लिए सॉस और सीज़निंग डालें।

5. झींगे को 6-8 मिनट के लिए पकाने की अनुमति दें और मकई के आटे के घोल को थोड़ा और गाढ़ा करने के लिए डालें।

6. अंत में कुछ साग, तिल के बीज, माइक्रो साग आदि के साथ गर्म गार्निश करें। 

CURRIED CHICKEN LIVER

curried chiken liver

आवश्यक सामग्री

चिकन जिगर- 250-300 ग्राम,तेल- 1 बड़ा चम्मच,लहसुन- 1 टी स्पून कटा हुआ,प्याज- 1 छोटा कटा हुआ,लाल मिर्च को फेंटें- 1 बड़ा चम्मच।,नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए, थाई लाल करी पेस्ट- 2 बड़े चम्मच।,नींबू घास / गंगाजल या अदरक / ताजी तुलसी की पत्तियाँ- इच्छानुसार,पानी- 2 कप,नारियल का,दूध- 2 कप गाढ़ा,नारियल नारियल के टुकड़े -2 बड़े चम्मच,  मकई का आटा घोल -2 टी स्पून।

बनाने का तरीका

1. चिकन जिगर नुस्खा के लिए सामग्री तैयार करें।

2. ऊपर सूचीबद्ध थाई तत्वों में एक पैन में तेल गरम करें और थाई करी पेस्ट में लाल-हरा / पीला / इच्छानुसार डालें और थोड़ा पानी डालें।

3. अब चिकन लीवर में डालें और पैन में थाई फ्लेवर डालकर अच्छी तरह से सैट करें और थोड़ा पानी मिला कर लिवर को पकने दें, 10 मिनट तक उबालें। 

4. नारियल के दूध में जोड़ें और चिकन लीवर को एक और 4-5 मिनट के लिए पकाना जारी रखें, मकई का आटा घोल डालें और इसे थोड़ा मोटा करें, निविदा नारियल के टुकड़े, थाई मिर्च, तुलसी के पत्ते, भुना हुआ कुचल मूंगफली के साथ गार्निश करें और चमेली चावल के साथ परोसें। / ब्राउन राइस / ब्राउन ब्रेड आदि।

Healthy Iron Bowl 

healthy iron bowl

आवश्यक सामग्री

सलाद के आधार के लिए

काले / मिश्रित साग / लेट्यूस किस्म -2 कप,सलाद के शरीर के लिए, उबला हुआ चिकन क्यूब्स--कप, उबले अंडे- 2 वेजेज में कोई कटौती नहीं,पकाया / उबला हुआ चिकन जिगर- chicken कप,ब्रोकोली / फ्रेंच बीन्स / टमाटर / खीरे- 1 कप 

सलाद की ड्रेसिंग के लिए

जैतून का तेल -1 बड़ा चम्मच, नीबू का रस- 2 बड़े चम्मच,ताजा नारंगी खंड -1 / 4 कप,सरसों का पेस्ट- 1 छोटा चम्मच,डेट प्यूरी- 2 बड़े चम्मच,सफेद सिरका -1 चम्मच,नमक और कुचल काली मिर्च स्वाद के लिए,कटा हुआ अजमोद- 1 बड़ा चम्मच।

बनाने का तरीका

1. सलाद के विभिन्न भागों के लिए सभी सामग्री तैयार करें।

2. एक प्रस्तुति में सलाद कटोरे या सलाद प्लेट आधार और सलाद के शरीर को व्यवस्थित करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी तत्व दिखाई दे रहे हैं।

3. ड्रेसिंग के लिए सभी अवयवों को एक साथ मिलाएं और उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और तैयार रखें, सलाद को परोसने से ठीक पहले इसे टपकाएं।

4. वांछित के रूप में गार्निश करें और कुछ टोस्ट किए गए पूरे अनाज लहसुन टोस्ट के साथ आदर्श रूप से सलाद को ठंडा करें।

MILLET & VEGGIE PULAO

millet veggie pulao

आवश्यक सामग्री

बाजरा- 1 कप,,गाजर / बीन्स / मटर / आलू / बैंगन / फूलगोभी- 1 कप मिक्स मिश्रित ,पीपरकोर्न / लौंग- 3- 4 नं।,अदरक लहसुन का पेस्ट -1 टी स्पून,हरी मिर्च को फेंटे- 2 नं,कटा हुआ प्याज -1 छोटा,कटा हुआ टमाटर- 1 मध्यम,नमक स्वादानुसार,हल्दी पाउडर- ½ छोटा चम्मच,धनिया पाउडर- 1 चम्मच,लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटा चम्मच,पुदीना और धनिया पत्ती- 2 बड़े चम्मच, भुनी हुई मूँगफली,करी पत्ते- 10-12 नं।,सरसों के बीज- ½ छोटा चम्मच,जीरा- ½ छोटा चम्मच,हिंग -1 / 4 चम्मच,पानी- आवश्यकतानुसार,नीबू का रस- 2 बड़े चम्मच

बनाने का तरीका

1. बाजरा को साफ करें, हल्के से उन्हें एक मिनट के लिए भूनें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

2. एक कड़ाही में तेल / घी गरम करें और तड़का या तड़का लगाने के लिए सभी सामग्री डालें और फेंटें और फेंटें।

3. अदरक लहसुन, मिर्च, प्याज और सॉस को अच्छी तरह से मिलाएं।

4. अब टमाटर और सभी मसाले, स्वादानुसार नमक डालें और 1-2 मिनट के लिए बाजरा और भूनो में भी मिलाएं, पहले से शुरू करने के लिए गर्म पानी की मात्रा दोगुनी करें, ढक दें और उबालकर पिलाओ को पकने दें।

5. हिलाओ और जांचें कि क्या बाजरा को अवशोषित करने और पकाने के लिए अधिक तरल की आवश्यकता है, तदनुसार जोड़ें और खाना बनाना जारी रखें। अंत में पुदीना और धनिया, मूंगफली और चूने के रस के छींटों को अच्छी तरह मिलाएं और गर्म परोसें।

DARK CHOCOLATE FANTASTICA

dark chocolate exotica

आवश्यक सामग्री

डार्क चॉकलेट- 150- 200 ग्राम स्लैब को छोटे टुकड़ों में काट लें,सोया दूध / कम वसा वाला दूध - 2 कप,शहद- 1 बड़ा चम्मच,किशमिश- 2 बड़े चम्मच,तिथियां- 3- 4 कटा हुआ नहीं,ब्राउन ब्रेड- 2-3 स्लाइस,मूंगफली का मक्खन -2 चम्मच।,बादाम- 2 टीस्पून कटा हुआ

बनाने का तरीका

1. गरमा-गरम चॉकलेट पुडिंग के लिए सभी सामग्री तैयार करें।

2. थोड़ा तेल या मक्खन के साथ एक ओवन प्रूफ डिश को चिकना करें और एक तरफ रखें।

3. एक सॉस पैन में सोया दूध को गर्म करें और शहद, किशमिश, खजूर डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

4. ब्राउन ब्रेड स्लाइस पर पीनट बटर लगाएं और छोटे क्यूब्स में काटकर ब्रेड को सोया मिल्क के मिश्रण में मिलाएं।

5. 2 मिनट के लिए दूध में ब्रेड को पकाने की अनुमति दें, डार्क चॉकलेट में डालें और अच्छी तरह से मिलाएं, मिश्रण को बेकिंग डिश में डालें, नट्स में डालें और पन्नी के साथ कवर करें और 160 डिग्री पर प्री-हीटेड ओवन में बेक करें। 20-25 मिनट के लिए सेल्सियस और पक्ष पर एक ताजा फल सलाद के साथ गर्म परोसें।

डॉक्‍टर कविराज खियालानी- सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, मुंबई के हैंं और एक क्रेएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। होटल और एयरलाइंस के साथ अपने विविध अनुभव के साथ, उन्होंने 33 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टेलीविज़न के कई फूड शोज में उन्‍होंने काम किया है। शेफ कविराज को कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है और दो दशकों से अधिक समय से फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए विश्व स्तर पर भी मान्यता प्राप्त है।

आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: freepik