आलू एक ऐसी सब्‍जी है, जो हर किसी के घर में बनती है। आलू को किसी भी सब्‍जी के साथ क्‍लब करके बनाया जा सकता है। इसलिए हर कोई अपने घर में स्‍टॉक में आलू रखता है। आलू के साथ एक पल्‍स प्‍वॉइंट यह भी है कि यह सस्‍ता होता है और इसे कई दिन तक आप स्‍टोर कर सकते हैं। मगर आलू यदि अच्‍छा नहीं है तो उसे स्‍टोर करने का कोई फायदा नहीं है क्‍योंकि वह कुछ ही समय में खराब हो जाएगा। 

अमूमन लोग आलू खरीदते वक्‍त दुकानदार पर भरोसा कर उसे ऐसे ही तौलवा लेते हैं, मगर ऐसा करने पर कई बार सड़ा हुआ आलू भी आप घर ले आते हैं। जिसकी न तो सब्‍जी अच्‍छी बनती है और न ही वह ज्‍यादा दिन तक स्‍टोर किया जा सकता है। 

आज हम आपको बताएंगे कि आलू खरीदते वक्‍त आपको वो कौन सी जरूरी बातें हैं जिन पर ध्‍यान देना चाहिए। 

potatoes buying tricks

आलू की स्किन देखें 

  • आलू खरीदते वक्‍त सबसे पहले आपको आलू छिलका ( आलू के छिलके के हैक्‍स ) देखना चाहिए। अगर छिलके में सिलवटे हैं तो वह आलू न खरीदें क्‍योंकि वह बहुत अधिक पुराना हो चुका होता है। ऐसे आलू की न तो सब्‍जी अच्‍छी बनती है और न यह सेहत के लिए अच्‍छा होता है। 
  • आलू पर यदि आपको काले गहरे दाग नजर आ रहे हैं तो आपको ऐसा आलू भी नहीं खरीदना चाहिए। इस तरह का आलू छीलने पर अंदर से भी काला ही नजर आएगा।
  • कभी भी ऐसा आलू न खरीदें जिसका छिलका निकला हुआ हो। ऐसे आलू का सड़ने का खतरा ज्‍यादा रहता है। 

Recommended Video

आलू का वजन और साइज 

  • बहुत बड़े साइज का आलू न खरीदें। ऐसे आलू केमिकल का इस्‍तेमाल करके उगाए जाते हैं। स्‍वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी यह अच्‍छे नहीं होते हैं। 
  • आलू हमेश मीडियम साइज का ही लें। ऐसे आलू स्‍वाद में भी अच्‍छे होते हैं और इन्‍हें स्‍टोर करना भी आसान होता है। 
  • आप यदि बहुत छोटे आकार के आलू खरीद रही हैं तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि वह अच्‍छे से पके हुए हों। 
 
picking good sweet potatoes

आलू की रंगत देखें 

  • आलू तरह-तरह की वैरायटी के आते हैं और वैरायटी के हिसाब से उनका रंग भी हरा, लाल, सफेद और पीला होता है। जहां लाल रंग का आलू मीठा होता है, वहीं हरे रंग का आलू कच्‍चा होता है। 
  • अगर आपको आलू में काले रंग का गड्ढा नजर आ रहा है या उसमें दरार है तो ऐसा आलू कभी भी न खरीदें। ऐसा आलू अंदर से खराब निकलता है। 
 
how to pick good potatoes

न खरीदें ऐसा आलू 

  1. अगर आप ध्‍यान से देखेंगे तो कुछ आलू ऐसे होते हैं, जिनमें स्‍प्राउट्स निकलने लग जाते हैं। ऐसा तब होता है जब आलू काफी पुराना हो जाता है। इस तरह के आलू कभी भी न खरीदें। 
  2. अगर धोके से कोई आलू कटा हुआ आ गया है तो उसे अच्‍छे आलू ( भंडारे वाले आलू की सब्‍जी ) से अलग रखें और यदि वह सही हालत में है तो उसे पहले ही यूज कर लें। 
  3. नए आलू में धूल-मिट्टी अधिक लगी होती है और ऐसे आलू के छिलके भी बहुत पतले होते हैं। इस तरह के आलू कम मात्रा में ही खरीदें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से पानी से साफ करें और सुखा लें और फिर स्‍टोर करें। 

उम्‍मीद है कि आपको आलू खरीदने की यह टिप्‍स पसंद आई होंगी। इस तरह की और भी टिप्‍स पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik