गर्मियों के दिनों में ज्यादातर दो फलों का बोलबाला होता है। पहला आम और दूसरा लीची। इन दो फलों के मुकाबले गर्मियों के दिनों में अन्य फल फीका ही लगता है। खासकर लीची का नाम सुनकर बच्‍चे ही नहीं बड़ों के मुंह में भी पानी आने लगता है। कई लोग तीन से चार दिनों के लिए लीची को खरीदार घर में रख लेते हैं। कई महिलाएं भी अधिक लीची खरीद लेती हैं, लेकिन अलगे दिन ही मालूम चलता है कि ख़राब होने लगे हैं, क्यूंकि कई महिलाओं को सही तरीके से लीची को स्टोर करने के बारे में जानकारी ही नहीं रहती है। अगर सही से लीची को स्टोर किया जाए तो कुछ दिनों तक खाने योग्य रखा जा सकता है। जी हां! आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप लीची को कुछ दिनों तक फ्रेश रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

पानी का करें इस्तेमाल 

how to store  litchi for long time inside

लीची को दो से तीन दिनों तक फ्रेश बनाए रखने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, ठंडे पानी में लीची को रखने से जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। इसके लिए जब भी बाज़ार से लीची खरीदकर लाए तो आप किसी बर्तन में पानी को पूरा भर लीजिए और उसके अंदर लीची को डालकर छोड़ दीजिए। इससे लीची में मौजूद मेकिमल तत्व भी आसानी से निकल जाते हैं, और हेल्थ के लिए भी सही होती है ये लीची। शायद, आपने कभी न कभी इस टिप्स के बारे में ज़रूर सुना या देखा होगा।

इसे भी पढ़ें: फल-सब्जियों को कर रही हैं क्लीन तो इन चार टिप्स को ना करें नजरअंदाज

डंडल को न तोड़े

how to store  litchi for long time inside

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि एक दुकानदार क्यों डंडल के साथ ही लीची क्यों बेचता है। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि वो इसलिए डंडल को नहीं तोड़ते हैं, क्यूंकि डंडल तोड़ने के बाद बड़ी तेजी से लीची ख़राब होने लगती है। ऐसे में आप भी इस टिप्स का अनुसरण कर सकती हैं। इसके लिए आप जब भी मार्केट से लीची खरीदकर घर पर लाए तो आप बिना डंडल तोड़े ही पानी में या किसी ठंडी जगह रख दीजिए। इससे लीची जल्दी ख़राब नहीं होगी।(कच्चे आम को घर पर इस तरह पकाएं)

Recommended Video

प्लास्टिक थैली का न करें इस्तेमाल  

store  litchi for long time inside

ये सही है कि लीची खरदते समय अमूमन दुकानदार प्लास्टिक की थैली में ही लीची रखकर देते हैं। लेकिन, इसका मतलब ये नहीं कि आप घर पर लाने के बाद लीची को उसी में रहने दें। प्लास्टिक की थैली में लीची बहुत जल्दी गरम होने लगती है, जिसके चलते ख़राब होने का भी डर रहता है। ऐसे में आप इसे प्लास्टिक की थैली से निकालकर किसी ठंडी जमीन पर रख दीजिए और ऊपर से किसी पेपर द्वारा ढक दीजिए। लगभग दो सर तीन दिनों तक लीची फ्रेश रहती है। (लीची की खूबसूरती के फायदे जानें)

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: गर्मियों में इन फ्रूट्स को फ्रिज में भूलकर भी न रखें, हो सकते हैं ख़राब

कब खरीदना चाहिए लीची 

how to store  litchi for long time inside

लीची को लेकर अमूमन कहा जाता है कि जब तक एक से दो बार बारिश का पानी लीची पर नहीं पड़े तब तक लीची का सेवन नहीं करना चाहिए। बारिश का पानी लीची में मौजूद एसिड की मात्रा को बहुत हद तक कम कर देता है। प्रकृतिक पानी लीची को स्वादिष्ट के साथ-साथ हेल्दी भी बनता है। इसलिए आज भी कई गावों और देहातों में इसका इंतज़ार करते है कि कब बारिश हो और लीची में अधिक मिठास आए।         

इसी तरह आप लीची को बाज़ार से लाने के तुरंत बाद फ्रिज में न रखें। इससे से लीची जल्दी ख़राब होने का डर रहता है। इसके लिए सबसे पहले पानी से साफ कर लीजिए फिर इसे फ्रिज में रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn2.momjunction.com,pantrytips.com)