अरबी सब्जी का ख्याल आते ही कुरकुरी सब्जी की याद आने लगती है। अरबी की सब्जी जब तक क्रिस्पी न बनी हो तब तक उसका मज़ा ही अधूरा है। यूं कहा जाए कि जब भी पूड़ियों का जिक्र होता है तब आपको क्रिस्पी अरबी ही याद आती है। लेकिन ये सब्जी वास्तव में कुछ लोगों को सिर्फ इसलिए पसंद नहीं आती है क्योंकि इस सब्जी में जरूरत से ज्यादा लिसलिसा पन होता है।

इसी वजह से कई बार ये सब्जी बनाते समय हाथों में खुजली भी होने लगती है। इतना ही नहीं जब हम उबली हुई अरबी को छीलते हैं तब भी ये अपने लिसलिसे पन की वजह से बहुत देर तक हाथों में अपना असर बनाए रखती है। इसी वजह से कई लोग इसे खाने से और इसे बनाने से दूर ही भागते हैं। लेकिन अगर हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएं जिनसे आप इसके लिसलिसेपन को कम करके इसकी कुरकुरी सब्जी तैयार कर पाएं तो अरबी का स्वाद बढ़ाना आपके लिए आसान हो जाएगा। 

अरबी छीलते समय नींबू का इस्तेमाल 

use lemon for arbi

अरबी का लिसलिसा पन दूर करने के लिए आप जब भी अरबी छीलें इस बात को ध्यान में रखें कि उसके चिपचिपेपन को कम करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल एक कारगर तरीका है। आप जब भी अरबी काट रही हैं तब थोड़ा सा नींबू का रस अपने हाथों में लगाएं और अरबी छीलें और काटें। ऐसा करने से अरबी का लिसलिसापन काफी कम हो जाता है। इसके अलावा आप हाथों में थोड़ा सा सरसों का तेल लगाकर अरबी काटेंगी तब भी इसकी चिपचिपाहट काफी कम हो जाती है। इसके बाद जब आप अरबी की सब्जी बनाएंगी तब यह कुरकुरी बनेगी। 

सब्जी बनाते समय कॉर्न फ्लोर का करें इस्तेमाल 

corn flour

आप जब भी अरबी की सूखी सब्जी बनाएं हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि इसे क्रिस्पी बनाने के लिए सब्जी बनाते समय कॉर्न फ्लोर या फिर बेसन का इस्तेमाल करें। कॉर्न फ्लोर सब्जी को ज्यादा क्रिस्पी बनाने में मदद करता है। जब आप अरबी की सूखी सब्जी बनाएं तब सब्जी के आधे पक जाने पर इसमें थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर मिलाएं। कॉर्न फ्लोर से अरबी का लिसलिसापन तो कम होता ही है साथ ही इसकी सब्जी बहुत ज्यादा कुरकुरी भी बनती है। यदि आपके पास कॉर्न फ्लोर नहीं है तब इसमें बेसन या चावल का आटा भी मिलाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:उबले हुए अंडे को जल्दी छीलने के लिए अपनाएं यह आसान ट्रिक्स

Recommended Video


गैस की फ्लेम का रखें ध्यान 

जब भी आप अरबी की सब्जी बना रही हैं इस बात का ध्यान रखने कि इसका लिसलिसापन दूर करने और इसे क्रिस्पी बनाने का सबसे अच्छा तरीका है इसकी फ्लेम का ध्यान रखना। सब्जी पकाने के लिए कढ़ाई में थोड़ा ज्यादा तेल डालें और जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तब इसमें मसाले डालें। मसाले भून जाने पर इसमें अरबी डालें और गैस की फ्लेम लगभग 2 मिनट तक तेज रहने दें। जब सब्जी हल्की सी क्रिस्पी हो जाए तब गैस की फ्लेम धीमी कर दें और धीमी फ्लेम पर सब्जी को कम से कम 10 मिनट तक पकने दें। इस युक्ति से अरबी का लिसलिसापन कम होने के साथ इसकी सब्जी क्रिस्पी भी बनती है। 

दही का करें इस्तेमाल 

curd use

जब आप अरबी की रसे वाली सब्जी बना रही हैं तब आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसके लिसलिसेपन को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है इसे पकाते समय दही का इस्तेमाल करना। जब भी आपको अरबी की सब्जी बनानी हो तब ये बात ध्यान में रखनी चाहिए कि मसाला पकाते समय इसमें कम से कम एक चम्मच दही डाल दें। दही से अरबी का लिसलिसापन दूर होता है साथ ही इसकी सब्जी भी काफी स्वदिष्ट बनती है। 

इसे जरूर पढ़ें:भिंडी की सब्जी बनाते समय उसका लिसलिसा पन दूर करने के लिए ये 3 ट्रिक्स अपनाएं

उपर्युक्त में से किसी भी नुस्खे से आप अरबी की सब्जी का लिसलिसापन दूर करने के साथ इसकी सब्जी भी काफी कुरकुरी और स्वादिष्ट बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik