यह तो हम सभी जानते हैं कि अंडा सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक होता है और इसलिए इसे हर दिन खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, हर दिन अंडे को एक ही तरह से नहीं खाया जा सकता। इसलिए, लोग अंडे की मदद से कई अलग-अलग रेसिपी को ट्राई करते हैं और इन रेसिपीज को बनाते समय हम अंडों को उबालते हैं।

अंडों को उबालने के उन्हें छीलने में काफी परेशानी होती है। कई बार आपने नोटिस किया होगा कि जब आप अंडों को उबालने के बाद उन्हें छीलती हैं तो अक्सर उनका व्हाइट पार्ट भी बाहर निकल जाता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी अंडों का छिलका उस पर चिपका रह जाता है और जब आप अंडे से बने सैंडविच या अन्य रेसिपी बनाती हैं और यह छिलका आपके मुंह में आता है तो आपका पूरा टेस्ट ही बिगड़ जाता है। 

आपके साथ भी यकीनन ऐसा कभी ना कभी हुआ होगा। इन सभी समस्याओं से बचने का एक तरीका यह है कि आप अंडों को उबालने के बाद उन्हें छीलने के कुछ ट्रिक्स की मदद लें। यह ट्रिक्स ना केवल आपके काम को अधिक क्विक बनाएंगे, बल्कि इससे आप बेहतर तरीके से अंडों को छील भी पाएंगी। तो चलिए जानते हैं उबले अंडों को छीलने के कुछ आसान टिप्स-

बेकिंग सोडा की लें मदद

baking soda for egg peel

जब भी आप अंडों को उबालती हैं तो आपने यह नोटिस किया होगा कि उबालने के बाद भी उसका उपरी शेल अंडे से चिपक जाता है। जिसके कारण बाद में उसे छीलना काफी मुश्किल हो जाता है। इस समस्या से निपटने का एक आसान लेकिन बेहतर उपाय है कि आप बेकिंग सोडा की मदद से लें। इसके लिए आप अंडों को उबालते समय, उबलते हुए पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं। इससे बाद मं अंडे को छीलना बेहद ही आसान हो जाएगा।

करें रोल

अगर आप उबले हुए अंडों को जल्दी और बिना किसी परेशानी के छीलना चाहती हैं तो यह ट्रिक यकीनन आपके बेहद काम आएगी। इसके लिए आप अंडों को कटिंग बोर्ड पर रखें और हाथों की मदद से उसे हल्का रोल करें। इससे अंडे के शेल में क्रैक्स आ जाएंगे, अब आप इसे आसानी से छील सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: सीखें अदरक को छीलने के आसान तरीके

ठंडे पानी का ऐसे करें इस्तेमाल

cold water for egg peel

कई बार ऐसा होता है कि अंडों को उबालने के बाद उसके उपर की व्हाइट स्किन को हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप इस टिप की मदद लें। अंडे को उबालने (परफेक्ट अंडा उबालने में कितना समय लगता है) के बाद आप इसे एक सॉस पैन में डालें और ठंडे पानी से भरें।

Recommended Video

अब आप इसे ढक्कन से ढक दें और इसे एयर टाइट कर दें। अब, इसे कुछ मिनट हिलाएं। ऐसा करने से अंडे का छिलका बेहद आसानी से निकल जाएगा।  

इस तरह से छीलें

easy tips for egg peel

अगर आपको अंडे को छीलने में समस्या हो रही है तो यह छोटी सी टिप आपके बेहद काम आएगी। बस आप इतना करें कि अंडा उबालने के बाद उसे ठंडा होने दें। अब आप ठंडे अंडों को बहते पानी के नीचे या सीधे बर्फ के पानी में डालकर उसके बाद छीलें। 

इसे जरूर पढ़ें- बार-बार घर पर आ जाते हैं मेहमान तो अपनाएं किचन के काम को आसान बनाने वाले ये टिप्स

ऐसा करने से अंडे के उपर मौजूद व्हाइट स्किन बहुत अधिक चिपकती नहीं है और आप बेहद क्विक तरीके से अंडे को छील पाती हैं।

चम्मच की लें मदद

spoon for egg peel

चम्मच की मदद से भी अंडों को आसानी से छीला जा सकता है। इसके लिए आप पहले अंडे उबालने के बाद उसे उपर से हल्का सा छीलें। इसके बाद, आप एक चम्मच को अंडे और कवरिंग के बीच सेट करें और इसे घुमाती जाएं। इस तरह, आप बेहद आसानी से पूरे अंडे को चुटकियों में छील लेंगी और आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।