किचन किसी भी घर का अहम् हिस्सा होता है। किचन में सिर्फ खाना ही नहीं बनता, बल्कि यहीं से परिवार का आपसी स्वाद भी जुड़ा होता है। इसलिए ज़रूरी है कि किचन में शानदार व्यंजन बनाने के साथ-साथ चिकन की हाइजीन का भी ख्‍याल रखा जाए। सर्दियों के मौसम में हवा में नमी होने के कारण किचन के साफ-सफाई में जरा सी भी लापरवाही एक बड़ी परेशानी बन सकती हैं। इसलिए जिस तरह से गर्मी के मौसम में किचन की हाइजीन पर ध्यान रखने की ज़रूरत होती है, उसी तरह से सर्दियों में भी साफ-सफाई पर ध्यान देने की ज़रूरत है। कई बार चिकन की हाइजीन पर ध्यान नहीं देने के चलते घर के सदस्य बीमार भी पड़ जाते हैं, और उन्हें मालूम भी नहीं रहता है। अगर आपको भी किचन की हाइजीन का ख्‍याल है, तो इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें।

स्लेब को साफ करें 

kitchen hygiene in winter inside

कई बार महिलाएं खाना बनाने के बाद किचन का स्लैब साफ करना भूल जाती है, और अलगी बार बिना साफ किये हुए फिर से खाना बनाने चली जाती है। लेकिन, आप अन्य महिलाओं की तरह गलती न करें और खाना बनाने से पहले और खाना बनाने के बाद भी स्लैब को साफ करना न भूलें। अगर स्लैब पर खाने का दाग है, तो उसे भी अच्छे से साफ कर दीजिये। 

इसे भी पढ़ें: किचन कैबिनेट को आर्गेनाइज करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

फ्रिज को करें साफ 

how to maintain kitchen hygiene in winter inside

सिर्फ एक बार ऊपर-ऊपर से फ्रिज को साफ करना ही सफाई नहीं होता। किचन की हाइजीन को बरक़रार रखने के लिए फ्रिज के सभी सामानों को बाहर निकालकर अच्छे से एक-एक हिस्से को साफ कर लीजिये। कई बार बासी खाना रखने से फ्रिज से बदबू आने लगती है, जो आपके बीमार करने के लिए काफी है। इसलिए नियमित समय पर सर्दियों में भी फ्रिज की सफाई पर ध्यान देना चाहिए।

Recommended Video

डस्टबिन का रखें ध्यान 

अमूनन देखा जाता है कि किचन तो साफ है, लेकिन डस्टबिन के आसपास की जगह बेहद ही गंदा है। इसलिए आप डस्टबिन के आसपास की जगह को हमेशा साफ रखें। ऐसा भी देखा जाता है कि बहुत सी महिलाएं किचन में डस्टबिन तो रखती तो है लेकिन, डस्टबिन को ढ़ककर नहीं रखती हैं, लेकिन आप डस्टबिन को ढ़ककर ज़रूर रखें। डस्टबिन को खुला रखना, मतबल बीमारी को दावत देने के बराबर है।

चाकू को करें साफ 

maintain kitchen hygiene in winter inside

अमूमन महिलाएं चाकू से सब्जी या किसी अन्य चीज को काटकर बिना साफ किये हुए रख देती है। ऐसे में बिना साफ किये हुए चाकू पर कीड़े लगने लगते हैं, जिससे बीमारी फ़ैलाने का डर रहता है। इसलिए आप अगर चाकू से किसी भी चीज को कटाने के बाद या कटाने से पहले लिक्विड से ज़रूर साफ कर लीजिये।

इसे भी पढ़ें: घर और किचन के काम जल्‍द निपटाने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

how to maintain kitchen hygiene in winter inside

किचन की सफाई के लिए सप्ताह में आप एक से दो बार बेकिंग सोडा का इतेमाल ज़रूर करें। इससे किचन में मौजूद मच्छर, मक्खी, चीटियों और काकरोज बार-बार नहीं आयेंगे । इसके लिए आप पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर छिड़काव कर दीजिये और पानी से साफ कर लीजिये। इसके साथ-साथ कटिंग बोर्ड और गैस चूल्हा की सफाई पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.envirohomeservices.com,static.toiimg.com)