सुबह-सुबह किचन और घर में काफी काम करना पड़ता है। कभी-कभी सभी चीजों को समेटने में काफी वक्त लग जाता है, यही नहीं इस वजह से कई अन्य काम छूट भी जाते हैं। कई बार किचन और घर के काम में महिलाएं इस तरह उलझ जाती हैं कि उन्हें और कोई दूसरा काम नजर ही नहीं आता है। अक्सर महिलाएं ऐसा सोचती है कि काश कोई ऐसी तरीका हो, जिससे आप घर और किचन के काम को जल्दी निपटा सकें।

अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं, आज हम कुछ ऐसे टिप्स आपके साथ शेयर करेंगे, जिसकी मदद से किचन और घर के काम को जल्दी निपटा सकती हैं। ये टिप्स आपके बेहद काम आने वाले हैं और इसके जरिए आपको अधिक मेहनत भी करनी नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं इन स्मार्ट टिप्स के बारे में- 

 house cleanin inside

इसे जरूर पढ़ें:दही का मजा दोगुना करना है तो इन 9 तरीकों से बनाएं रायता

  • किचन में काम करना और उसके बाद उसकी सफाई करना दोनों ही मेहनत का काम है। साफ-सुथरा किचन किसे पसंद नहीं होता है पर सवाल ये है कैसे किचन को साफ रखें। पर क्या आपको पता हैं की किचन को साफ करने का अपना एक तरीका होता है। कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो खाना बनाने के के दौरान पूरे किचन को पूरी तरह से व्यवस्थित रखती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं किचन में काम करते हुए सब कुछ फैला देती हैं। इसलिए अपनी एक आदत बना लें कि जब भी काम खत्‍म हो तभी हाथों-हाथ किचन के सामान को समेट लें। ऐसा करते रहने से समेटने के काम आगे के लिए पड़े नहीं रहेंगे और आपका समय बचेगा।
  • खाना बनाने जा रही हैं तो अपने समय को बचाने के लिए जो भी रेसिपी आप बनाने वाली हैं उससे जुड़ी सभी चीजें पहले ही एक जगह रख लें। साथ ही, सब्जियां पहले से काटकर रख लें। जिससे आपका समय बचेगा।
  • जल्‍दी से अपने बेडरूम की सफाई करने के लिए सबसे पहले कमरे में झाड़ू लगा दें फिर पलग के गद्दों पर चद्दर बिछा दें और कमरे में रखीं सभी चीजों को व्यवस्थित कर लें।
  • लिविंग रूम को साफ करने का आसान तरीका यह है कि सबसे पहले कमरे में झाड़ू लगाएं फिर वैक्यूम क्लीनर से साफ करें।

house cleanin inside

इसे जरूर पढ़ें:गोलगप्पे के लिए घर पर कैसे बनाएं 5 तरीके का पानी

  • कोशिश करें कि किचन में वो सारे अप्लायसेंज रखें जो आपके काम को आसान बना सकें। जैसे- मिक्‍सर, जूसर, ओवन, टोस्टर मशीन, चॉपर। इन अप्लायसेंज का इस्तेमाल से आपका समय बचेगा।
  • बाथरूम को एक बार में साफ करने के लिए क्लीनर को सभी जगह स्प्रे करें और एक ही बार में ब्रश से साफ करें। टब, टॉयलेट और काउंटरों भी उसी दिन साफ करें।

house cleanin inside

  • घर पर न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन, खिलोने, सजावट के सामानों को सहेजकर रखने की आदत बनाएं। इससे घर बिखरा हुआ नहीं लगेगा और इनको समेटने में आपका समय बर्बाद नहीं होगा और आपके समय की बचत होगी।
  • घर के बाहर रखें कपड़ों को या अलमारी में रखें कपड़ों को हमेशा फोल्ड करके रखें। इससे जब आपको जिस ड्रेस की जरूरत होगी वो आसानी से मिल जाएगी और आपका समय बचेगा। अगर प्रेस करके पहनने वाली ड्रेस हैं तो अगर ये समेटी हुई रखी होगी तो इसे दोबारा प्रेस नहीं करना पड़ेगा और आपका टाइम खराब नहीं होगा।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।


Photo courtesy- (freepik, Verywell Health, Health Fitness Revolution, OnlyYouForever & Video Blocks & The Conversation)