अन्य दिनों के मुकाबले बरसात के दिनों में कई चीजें जल्द ही ख़राब हो जाती हैं। उदहारण के लिए बेसन, आटा, मैदा, मसाला पाउडर आदि चीजें दो से तीन सप्ताह के अंदर ही ख़राब हो जाती हैं। ऐसे में इन चीजों की रख-रखाव के लिए कुछ अधिक ही ध्यान देने की ज़रूरत होती हैं। इन सभी चीजों के अलावा एक और चीज है जो बहुत जल्दी ही ख़राब हो जाती है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं सूजी के बारे में। सूजी का पैकेट खोलने के कुछ दिनों या महीने बाद इसमें कीड़े लग जाते हैं। कई बार कीड़े पड़ने के डर से बरसात के मौसम महिलाएं सूजी को घर में बहुत कम मात्रा में भी रखती है। अगर आपके भी साथ कुछ ऐसा ही होता है, तो हम आपको कुछ किचन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बरसात में सूजी को कीड़ों से दूर रख सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

इसे भी पढ़ें: कैसे पता करें किचन में मौजूद खाद्य पदार्थ असली हैं या नकली, ये है तरीका

इलायची का करें इस्तेमाल 

tips to keep suji safe in rainy season from bugs inside

इलायची किचन का एक अहम हिस्सा है। कई लोग तो इसके बिना तैयार चाय पीना भी पसंद नहीं करते हैं। खैर, अगर आपके घर में बड़ी या छोटी इलायची हैं, तो आप इसकी मदद से बरसात के दिनों में सूजी को जल्दी ख़राब होने से बचा सकती हैं। जी हां, इसके लिए सबसे पहले आप सूजी को एक एयर टाइट कंटेनर में रख लें। इसके बाद एक पेपर में चार से पांच इलायची को अच्छे से लपेट लीजिए। लपेटने के बाद इसे कंटेनर में रखकर अच्छे से बंद कर दीजिए। ऐसा करने से सूजी में कभी भी कीड़े नहीं लगेंगे।

Recommended Video

दालचीन का करें उपयोग 

ways to keep suji safe in rainy season from bugs inside

जी हां, दालचीनी की मदद से भी आप बरसात के मौसम में सूजी में कीड़े लगने से बचा सकती हैं। इसके लिए भी सबसे पहले आप सूजी को एयर टाइट डिब्बा में रख लीजिए। इसके बाद दालचीनी पाउडर या एक से दो इंच साबुत दालचीनी को कागज में लपेट लीजिए। अब दालचीनी को डिब्बा में डालकर डिब्बा को अच्छे से बंद कर दीजिए। दालचीनी के इस्तेमाल से एक से दो महीने तक सूजी ख़राब नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें: आपके फ्रिज में लंबे समय तक ताजे रहेंगे ये 7 फूड आइटम्स


तेजपत्ता के साथ बड़ी इलायची का इस्तेमाल 

how to keep suji safe in rainy season from bugs inside

हालांकि, सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए कई लोग नीम के पत्तों का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन, इससे ख़राब होने का डर रहता है। ऐसे में नीम के पत्तों की जगह आप तेजपत्ता और बड़ी इलायची के इस्तेमाल से भी सूजी को कीड़े से बचा सकती हैं। इसके लिए इन्हें पेपर में लपेटकर या फिर ऐसा ही रख सकती हैं, लेकिन सबसे पहले आप सूजी को एयर टाइट डिब्बा में ज़रूर रखें। सूजी इस्तेमाल करने के बाद डिब्बा को हमेशा ठीक से बंद करना कभी नहीं भूलें।(बारिश में दालों और अनाज को कीड़े से बचाने के लिए टिप्‍स)

यक़ीनन इन टिप्स को अपनाने के बाद हर बरसात के मौसम में आसानी से सूजी को कीड़े से बचा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@shutterstock.com)