हमारी कोशिश होती है कि किचन का हर कोना अच्छे से साफ रहे क्‍योंकि किचन हमारे घर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा होता है। हमारी कोशिश होती है कि हमारे किचन में कहीं पर भी कोई गंदगी न रहे। लेकिन कुछ ऐसे कोने होते है जो अकसर हमारी नजरों से छिप जाते है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इन कोनों की सफाई करना बहुत जरूर है और बाकी जगहों की तरह इन कोनों को भी साफ करना बहुत ही जरुरी होता हैं क्योंकि यहां पर कीटाणु पनपते है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं है। आज हम आपको इन कोनों के बारे में बताएंगे और इन्‍हें साफ करने के तरीके भी बताएंगे।

why clean these areas of kitchen inside

इसे जरूर पढ़ें: किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा समय

गैस के पास 

खाना बनाने से पहले और बाद में गैस स्टोव को जरूर साफ करें। खासकर के उसके नीचे की सफाई जरूर करें। खाना बनाते समय अकसर गैस के नीचे कुछ न कुछ गिर जाता है, जिससे की वह गंदा हो जाता है। इसलिए कोशिश करें की रोज या कम से कम हर हफ्ते के गैस को उठाकर नीचे से अच्‍छे से साफ करें। इस हिस्से को माइक्रो फाइबर कपड़े या किचन वाइप्स से जरुर साफ करें। इन्हें हर दिन पानी डालकर साफ न करें, इससे गैस खराब हो सकती है।

फ्रिज के पास

किचन की सफाई करते समय हम फ्रिज की सफाई तो कर देते है लेकिन फ्रिज के ऊपर और नीचे की सफाई करना भूल जाते है। हम फ्रिज में से कुछ निकालते है तो कभी कभार वह फ्रिज के नीचे भी चला जाता है, उस समय हमारा ध्यान नहीं जाता है। सफाई न होने के कारण वहां पर कॉकरोच या कीड़े मकौड़ों पनप सकते है। कोशिश करें की रोज या कम से कम सप्ताह में एक बार फ्रिज के नीचे और ऊपर का हिस्सा जरुर साफ करें

clean your kitchen everyday inside

किचन सिंक के पास

इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि सिंक पूरी तरह से साफ हो, ताकि हमारे बर्तन में किसी भी तरह के कीटाणु न रहे। लेकिन सिंक की पूरी सफाई तभी होगी जब सिंक को नीचे से भी साफ किया जाएगा। ताकि वहां जाले, धूल, चिपचिपाहट न जमे। इसलिए कोशिश करें कि हर पद्रंह से से बीस दिन में डस्टिंग ब्रश के साथ सिंक के नीचे सफाई जरुर करें। दो से तीन महीने बाद स्क्रब के साथ इसे साफ करें।

how and why clean these areas of kitchen inside

एग्ज़ॉस्ट फ़ैन और चिमनी को रखें साफ

एग्जॉस्ट फैन और चिमनी धुआं किचन से बाहर निकालने में सहायक होता है। लेकिन हम कभी ध्यान नहीं देते है और इसलिए इन पर चिपचिपाहट या धूल जमा हो जाती हैं। लेकिन इनकी जाली और फैन्स को जरूर साफ करें। कोशिश करें की महीने में कम से कम एक बार विनेगर, बेकिंग सोडा, डिश वॉशिंग लिक्विड को मिक्स कर गर्म पानी के साथ इस साफ करें।

how to clean these areas of kitchen inside

इसे जरूर पढ़ें: इन स्‍मार्ट तरीकों से आपकी छोटी किचन भी दिखने लगेगी बड़ी

शेल्‍फ की छत

किचन कैबिनेट्स से लेकर ड्रॉवर्स को तो हम साफ करते हैं लेकिन उनकी छत और नीचे की जगहों की साफ नहीं करते। इसलिए कोशिश करें जब भी कैबिनेट्स को साफ करें इनकी छत को भी जरुर साफ करें।

Photo courtesy- (Reader's Digest, Well+Good, The Kitchn, Nari - Punjab Kesari, www.merisaheli.com)