अगर आप बहुत बिजी रहती हैं और खाना बनाने के लिए आपको बहुत वक्त नहीं मिल पाता तो अंडे की डाइट से आपकी मुश्किल काफी हद तक दूर हो जाती है। अंडे की भुर्जी, अंडे का ऑमलेट, हाफफ्राई, एगकरी, ये सभी चीजें अंडा खाने वालों काफी पसंद आती हैं। अच्छी बात ये है कि इन्हें बनाने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता। लेकिन अंडे के साथ सबसे बड़ी मुश्किल आती है अंडे के बर्तन धोने की। अंडे के लिए इस्तेमाल होने वाली सभी बर्तनों में काफी ज्यादा बदबू आती है और अगर ये ठीक से नहीं धुले हों तो इनमें बदबू बनी रहती है। तो आइए जानते हैं ऐसे तरीके, जिसने आप अंडे की बदबू को पूरी तरह से मिटाने के साथ-साथ भीनी-भीनी खुशबू का मजा भी ले सकती हैं-

नींबू 

EGG SMELL REMOVING TIPS inside

अंडा के बर्तन में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर थोड़ी देर छोड़ दें। इस काम के लिए आप इस्तेमाल किया हुआ नींबू भी काम में ला सकती हैं। ऐसे नींबू को बर्तन में डालकर थोड़ा गरम पानी डाल लें और थोड़ी देर बना रहने दें, फिर अच्छी तरह से धो लें। नींबू का रस बदबू दूर करने में काफी असरदार माना जाता है। एक अच्छा तरीका यह है भी है कि आप नींबू वाले लिक्विड सोप की कुछ बूंदें बर्तन में डालकर उसे कुछ देर रखें, इसके बाद उसे साफ कर लें। 

सिरका

सिरके के इस्तेमाल से बर्तन यूं भी चमक जाते हैं। इसकी तेज गंध किसी भी तरह की बदबू पूरी तरह से मिटा देती है। ऐसे में आप कुछ देर के लिए बर्तन पर सिरके की कुछ बूंदें डाल दें। अगर आपके पास सिरके का स्प्रे है तो वह भी इसके लिए कारगर साबित हो सकता है। सिरका छिड़कने के कुछ देर बाद बर्तन साबुन से धो लें। इससे अंडे की बदबू पूरी तरह से मिट जाएगी।

Read more : सिजेरियन डिलिवरी के बाद जल्द हेल्दी होने के लिए डाइट और एक्सरसाइज पर दें विशेष ध्यान

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह की गंध को प्रभावशाली तरीके से मिटाने में कारगर होते हैं। अगर अंडे की दुर्गंध बहुत ज्यादा आ रही है तो बर्तन और प्रभावित हिस्से पर बेकिंग सोडा छिड़क दें और कुछ देर बाद उसकी साबुन से अच्छी तरह सफाई कर दें। बेकिंग सोडा के घोल में बर्तन को डुबाकर रखने और उसके बाद धोने से भी गंध मिट जाएगी। 

बेसन

EGG SMELL REMOVING TIPS inside

अंडा खा लेते हैं तो बर्तन में अंडे की तेज गंध आती है, ऐसे में आप थोड़ा सा बेसन बर्तन पर रगड़ें। इसके बाद बर्तन को कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में बर्तन को अच्छी तरह से धो लें। अंडे की बदबू पूरी तरह से गायब हो जाएगी।

Recommended Video