• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

भारतीय किचन में यह गंदी चीज जरूर होती है- रिपोर्ट

माना जाता है कि किचन में लक्ष्मी का आवास होता है। तो फिर आप कैसे लक्ष्मी के आवास को गंदा कैसे रख सकते हैं? जी हां, आपके किचन में यह गंदी चीज आपके सामन...
Published -17 Aug 2018, 05:00 ISTUpdated -16 Aug 2018, 16:30 IST
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -17 Aug 2018, 05:00 ISTUpdated -16 Aug 2018, 16:30 IST
Next
Article
dirtiest thing of kitchen main

हर भारतीय महिला अपने किचन को संवार कर रखना पसंद करती है। इसलिए वह डेली बेसिस पर तो अपने किचन को साफ रखती ही है साथ ही हर वीकेंड पर भी पूरा किचन साफ करती है। वेसे भी किचन से ही हर किसी का स्वास्थ्य जुड़ा होता है इसलिए किचन को साफ रखना जरूरी होता है। माना जाता है कि किचन में लक्ष्मी का आवास होता है। तो फिर लक्ष्मी के आवास को गंदा कैसे रख सकते हैं। 

लेकिन,

इतनी सफाई के बावजूद किचन गंदा रह जाता है। क्योंकि इस रिपोर्ट के अनुसार किचन में यह सबसे ज्यादा गंदा आइटम होता है और आप उसे कभी-कभी ही साफ करती हैं। दरअसल इस रिपोर्ट में चौका के कपड़े की बात की गई है जो सबसे ज्यादा गंदा होता है लेकिन इसके तरफ शायद ही किसी का ध्यान जाता है।   

dirtiest thing of kitchen inside

चौका का कपड़ा

हाल ही में की गई एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि भारत में इस्तेमाल होने वाले कपड़े शत-प्रतिशत प्रदूषित होते हैं और यह चीज हर किचन में पाया जाता है। इस शोध के अनुसार यह घर का सबसे गंदा आइटम होता है लेकिन फिर भी ये हर घर में मौदूद होता है और इसे खाना बनाने के दौरान कई बार इस्तेमाल किया जाता है। (Read More: सिंक से आ रही बदबू से हैं परेशान, ट्राई करें ये आसान टिप्स)

शेफ विकास खन्ना हैं ब्रांड एंबेस्डर

रेकिट बेंकाइजर (आरबी) के ब्रांड लाइजॉल ने 'लाइजॉल किचन, हेल्दी किचन' की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि लाइजॉल ने किचन पावर क्लीनर के विज्ञापन के लिए भारतीय शेफ विकास खन्ना को अपना ब्रांड एंबेस्डर बनाया है। इनका लक्ष्य कीटाणु मुक्त किचन बनाना है और स्वच्छ किचन के बारे में जागरुकता फैलाना है। (Read More: ये कुकिंग हैक्स बचाएंगे आपका काफी सारा समय)

dirtiest thing of kitchen inside

वास्तव में इसका उद्देश्य है कि स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ किचन उपलब्ध कराना है। लाइजॉल किचन पावर क्लीनर ओरेंज रस्ट वेरिएंट के 450 मिली पैक की कीमत 129 रुपये और 250 मिली पैक की कीमत 79 रुपये होगी।

कीटाणुओं के बारे में जानते हैं 98 प्रतिशत भारतीय 

इस शोध से ही मिलता-जुलता एक सर्वेक्षण हाल ही में रणनीतिक अनुसंधान परामर्शदाता इनसाइट ने कराया था। जिसके अनुसार 98 प्रतिशत भारतीय अपने घर में कीटाणुओं की उपस्थिति और उनसे होने वाले खतरों के बारे में जानते हैं। हालांकि 62 प्रतिशत लोग कीटाणुओं को लेकर तो चिंतित होते हैं, लेकिन वे अपने परिवारों की रक्षा के लिए कीटाणु नाशक समाधान नहीं चाहते हैं। वहीं 42 प्रतिशत घरों में कीटाणुओं को खत्म करने के लिए फिनाइल और डिटर्जेंट का उपयोग होता है। 

dirtiest thing of kitchen inside

किचन के कपड़े का रखें साफ

इसलिए किचन में इस्तेमाल होने वाले किचन के कपड़े को जरूर साफ रखें। हर सप्ताह किचन के कपड़ों को धोएं। अगर कुछ चीज कपड़े में गिर जाती है तो उसे तुरंत साफ कर धूप में सुखाएं। धूप में सुखाने से किचन के कपड़ों के पूरे कीटाणु मर जाएंगे। 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।