Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फूड स्टीमर को इन टिप्स की मदद से करें क्लीन

    अगर आप फूड स्टीमर को क्लीन कर रही हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,14:08 IST
    Next
    Article
    Food Steamer cleaning in hindi

    जब बात खाने को पकाने की होती है तो हम कई तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन स्टीमिंग या भाप में पकाना सबसे अधिक बेस्ट तरीका माना जाता है, क्योंकि इससे खाने के पोषक तत्व सबसे अधिक मात्रा में सुरक्षित होते हैं। साथ ही साथ फूड स्टीमर का इस्तेमाल करते समय आपको बहुत कम ऑयल या बिना ऑयल के भी फूड को पकाया जा सकता है।   

    हालांकि, लगातार इस्तेमाल करने के बाद आपको फूड स्टीमर को क्लीन करने की जरूरत होती है। अगर ऐसा ना किया जाए तो इससे खाने व फूड स्टीमर में से स्मेल भी आने लगती है। फूड स्टीमर को क्लीन करना काफी आसान होता है, बस इसके लिए आपको कुछ आसान टिप्स को अपनाने की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फूड स्टीमर को साफ करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

    पहले स्टीमर को करें खाली

    Food Steamer Cleaning Tips

    जब भी आप स्टीमर को यूज करें तो उसमें से सब्जियां निकालने के बाद आप एक बार स्टीमर को अच्छी तरह खाली करें। अगर आपका स्टीमर इलेक्ट्रिक है तो ऐसे में आप पहले उसे अनप्लग करें और फिर इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। अब आप ड्रिप ट्रे में मौजूद बचे हुए पानी को हटा दें।

    स्टीमर को करें सोक

    अब आप अपने फूड स्टीमर के सिंक को गर्म सोप वाटर से भरें। आप इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। स्टीमर को जब आप गर्म पानी में भिगोते हैं तो इससे फूड स्टीमर में मौजूद कोई भी चिपका हुआ फूड आसानी से लूज हो जाएगा और फिर उसे क्लीन करना आसान होगा। वहीं, अगर आपका इलेक्ट्रिक फूड स्टीमर(फूड स्टीमर को ऐसे करें इस्तेमाल)है तो उसे सावधानी से सोक करने की जरूरत होती है। आप बेस, कोर्ड और प्लग को हमेशा सिंक से बाहर रखना चाहिए। इन्हें कभी भी पानी में न डालें।  

    इसे भी पढ़ें-Kitchen Tips:किचन के सिंक का पाइप हो गया है जाम तो इन तरीकों से करें उसे ठीक

    स्टीमर को करें वॉश

    wash the steamer

    अब आप स्टीमर में मौजूद बची हुई गंदगी को हटाने के लिए एक डिशक्लॉथ का उपयोग करें। आप अपने इलेक्ट्रिक स्टीमर के ढक्कन, इनर कंटेनर और ड्रिप ट्रे को डिशक्लॉथ से धोएं। यदि वे डिशवॉशर सुरक्षित हैं, तो उन्हें डिशवॉशर में रखकर क्लीन किया जा सकता है। आप इसे सावधानीपूर्वक क्लीन करें। कभी भी स्टीमर को क्लीन करते समय हार्श डिटर्जेंट का इस्तेमाला न करें।(किचन सिंक को साफ करने के टिप्स)

    स्टीमर को सुखाएं

    एक बार जब फूड स्टीमर क्लीन हो जाता है तो आप उसकी नमी को सुखाने के लिए एक माइक्रोफाइबर टॉवल का उपयोग करें। ध्यान रखें कि आप स्टीमर को अपनी किचन कैबिनेट में स्टोर करने से पहले इलेक्ट्रिक स्टीमर के सभी हिस्सों को अच्छी तरह सुखा लें। उसमें पानी या गीलापन बिल्कुल नहीं होना चाहिए। 

    सिरके का करें इस्तेमाल

    clean food steamer

    फूड स्टीमर को क्लीन करते हुए सिरके का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार हो सकता है। दरअसल, स्टीमर का इस्तेमाल करते समय कभी-कभी हार्ड वाटर के कारण वह स्टीमर पर बिल्ड अप हो जाते हैं। लेकिन लगातार हार्ड वाटर जमा होने से स्टीमर को नुकसान हो सकता है। इसलिए, इसे रेग्युलर बेसिस पर चेक करें। इसके अलावा, आप इस हार्ड वाटर को क्लीन करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल करें। आप स्टीमर में पानी के साथ-साथ लगभग तीन कप व्हाइट विनेगर डालें। आप इसे फुल करें और स्टीमर को ऑन करके लगभग बीस मिनट तक गर्म होने दें। अब स्टीमर को अनप्लग करें और इसे ठंडा होने दें। अब उसे ठंडे पानी से क्लीन करें।(सिरका से जुड़े हैक्स) 

    इसे भी पढ़ें-Kitchen Hacks:गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए अपनाएं यह 5 आसान घरेलू टिप्‍स 

    तो अब आप भी इन टिप्स को अपनाएं और अपने फूड स्टीमर को क्लीन रखें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik, amazon

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।