Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    टमाटर छाटने में होती है परेशानी तो इन टिप्स की लें मदद

    अगर आपको भी मार्केट में टमाटर खरीदने में दिक्कत होती है या समझ नहीं आता कि टमाटर सही है या नहीं, तो इन टिप्स को करें फॉलो।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-07,17:17 IST
    Next
    Article
    tips for how to choose tomato

    सब्जी बनाने से भी मुश्किल काम है सब्जी लाना क्योंकि इस बात की समझ होना की जो सब्जी हम ले रहे है वो सही है या खराब, कच्ची है या ज्यादा पकी हुई है। इन बातों का खास ध्यान रखा जाता है सब्जी खरीदते समय। सब्जी लेते समय तब ज्यादा दिक्कत आती है जब हम टमाटर ले रहे होते हैं।

    टमाटर को देख कर लेना चाहिए, क्योंकि यह हर सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है।अगर आपको भी सब्जी लेते समय टमाटर छांटने में दिक्कत होती है और समझ नहीं आता कि जो टमाटर आप ले रही हैं वो ठीक है या खराब है। तो इस लेख में हम आपको बताने वाले है टमाटर छांटने की 3 टिप्स। जिनकी मदद से आपको टमाटर छांटने में कभी दिक्कत नहीं होगी।

    दाग-धब्बे न हो

    tomato

    टमाटर ही नहीं बल्कि दूसरी कोई सब्जी लेने समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सब्जी में कोई दाग या कहीं से कटा और सड़ा गला न हो। टमाटर में कीड़े भी होते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि टमाटर में कोई छेद न हो।

    टमाटर एक दम साफ और गहरे लाल रंग का होना चाहिए। लेकिन कभी कभी बाहर से दिखने में अच्छे टमाटर अंदर से खराब भी निकलते हैं, तो देख परख कर खरीदें।(4 तरह के दाग हटा सकती है ये चीज)

    इसे जरूर पढ़ें- किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम

     

    Recommended Video

    बाहर से करें चेक

    टमाटर को हाथ में ले और देखें कि कहीं वह पिचका हुआ या पिलपिला तो नहीं है। क्योंकि इस्तेमाल करने लायक टमाटर कभी भी गलगले या पिलपिले नहीं होते हैं। वह टाइट होते है। जब भी टमाटर लें तो इस बात का ध्यान दें कि टमाटर न ज्यादा पका हो और न ज्यादा कच्चा।(घर पर उगाएं रसीले टमाटर)

    सूंघ कर करें चेक

    tomato smell

    सबसे बेहतर तरीका है अपनी नाक का इस्तेमाल। टमाटर को सूंघ कर चेक करें कि कहीं जो टमाटर आप ले रही हैं वह सड़ा हुआ तो नहीं है। अच्छे टमाटर एक अच्छी मीठी गंध देते हैं और टमाटर से जितनी अच्छी गंध आती है उसका मतलब होता है कि टमाटर अच्छा है और उपयोग करने लायक है।

    इन बातों का रखें ध्यान

    जब भी आप टमाटर लें तो प्लास्टिक रैप या पैकेजिंग वाले टमाटर लेने से बचें।ऐसे टमाटर बिल्कुल न लें जिनसे अजीब सी गंध आ रही हो।जब भी टमाटर लें तो देख परख कर लें वरना आपके पैसे भी बर्बाद होंगे और सेहत भी खराब होगी।(प्लास्टिक रैप को ऐसे करें इस्तेमाल)

    इसे जरूर पढ़ें- चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

    हम इसी तरह जानकारी से जुड़े लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।