हैमबर्गर का नाम सुनते ही हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है। टेस्टी-टेस्टी हैमबर्गर की फोटोज नजर आने लगती है। आपने भी 'बर्गर किंग' से लेकर 'मैकडॉनल्ड्स' तक और रेहड़ी पर बनने वाले  हैमबर्गर तो जरूर खाए होंगे। हर हैमबर्गर का एक अलग ही स्वाद होता है। साथ ही आजकल के युवाओं में भी हैमबर्गर काफी पॉपुलर हो चुका है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हैमबर्गर को सबसे पहले किसने बनाया होगा? किस देश ने इसका आविष्कार किया होगा और हैमबर्गर कितने साल पुराना है। शायद नहीं, ऐसे में आज हम आपको हैमबर्गर का इतिहास बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं हैमबर्गर के बारे में। 

हैमबर्गर का इतिहास

hamburger history

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हैमबर्गर पर कई देशों ने दावा किया है। सोचिए एक हैमबर्गर और इतने देश। ऐसा ही विवादित रहा है हैमबर्गर का इतिहास। ऐसा कहा जाता है कि हैमबर्गर को सबसे पहले अमेरिका ने बनाया था। लेकिन कुछ लोगों का यह भी मानना है कि हैमबर्गर की उत्पत्ति जर्मनी में हुई थी। ऐसा इसलिए क्योंकि जर्मनी के दूसरे सबेस बड़े शहर का नाम हैम्बर्ग है।  इतना ही नहीं ऐसा भी कहा जाता है कि हैमबर्गर के जरिए मिस्र जैसी प्राचीन सभ्यताओं में वापस जाने के तरीके का पता लगाया जा सकता है। 

अमेरिका के लोग सबसे ज्यादा खाते हैं हैमबर्गर

hamburger origin history in hindi

इस बात से तो हम सभी लोग वाकिफ हैं कि हैमबर्गर अमेरिकन लोगों का फेवरेट फास्ट फूड है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका हर साल करीब 50 मिलियन बर्गर कंज्यूम करता है। इसका मतलब यह हुआ कि अमेरिका का हर व्यक्ति हफ्ते में 3 बार बर्गर खाता है। इसके साथ ही 28 मई को हैमबर्गर डे भी मनाया जाता है। सोचिए अगर हैमबर्गर डे मनाया जाता है तो यह हैमबर्गर कितना फेमस है। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों को पसंद है बर्गर तो घर पर बनाएं हेल्दी Soya Burger

इस तरह बनाया जाता था हैमबर्गर

hamburger history details

पहले हैमबर्गर को केवल मीट, काली मिर्च, रेड वाइन, सिरका, आदि सामग्री डालकर बनाया जाता था। समय के साथ-साथ इसमें कई बदलाव आए और अब हैमबर्गर में प्याज, टमाटर और बटर भी डाला जाता है। हैम सूअर के मांस का एक लेग है, जिसे स्मोक करके प्रीजर्व किया जाता है। हालांकि, देखा जाए तो हैमबर्गर एक सैंडविच है, जिसमें ग्राउट मीट की पैटी होती है, आमतौर पर बीफ , जिसे एक बन या ब्रेड रोल के अंदर रखा जाता है। साथ ही क्या आपने कभी सोचा है कि जब हैमबर्गर में कोई हैम नहीं है तो इसे हैमबर्गर क्यों कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: हर फूड लवर को जरूर टेस्ट करनी चाहिए यह पॉपुलर अमेरिकन डिशेज

Recommended Video

हैमबर्गर की कई वैरायटी

चीज़ी हैमबर्गर, पोर्क हैमबर्गर, स्पाइसी हैमबर्गर ऐसे ही कई तरह के हैमबर्गर की वैरायटी मौजूद है। इसके अलावा हर देश में हैमबर्गर को अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है। अमेरिका में हैमबर्गर में ग्राउंड बीफ , प्याज, चिली सॉस अमेरिकन चीज़ , टमाटर और हैमबर्गर बन से बनाया जाता है। वहीं भारत में हैमबर्गर में चिकन, प्याज , टमाटर और चीज़ मिलाया जाता है। आप चाहें तो हैमबर्गर को घर पर भी बना सकती हैं। हैमबर्गर को बनाना काफी आसान है। केवल कुछ चीजों और टिप्स से आप भी टेस्टी हैमबर्गर बना सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा? इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik.com