भारतीय व्यंजन हमेशा से अपने बेहतरीन मसाले, स्वाद में समृद्धि और इसके उत्तम स्वाद के लिए जाने जाते हैं। यही नहीं भारतीय भोजन समय के साथ विदेशों तक पहुंच गए हैं। यही कारण है कि आप पूरी दुनिया में कहीं भी प्रामाणिक भारतीय रेस्तरां आसानी से मिल जाते हैं । भारत के कुछ स्वाद से भरे व्यंजन  हर किसी को पसंद हैं और दुनिया भर के अन्य देशों में भी पसंद किये जाते हैं। हम इस लेख में  कुछ ऐसे लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने पूरे विश्व में अपनी विशेष पहचान बनाई है। 

चाट

indian chaat

क्या आपने कभी सोचा है कि भारत के सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूड में से एक और लोगों का पसंदीदा नाश्ता चाट दुनिया भर के सभी फ़ूड लवर्स के दिल को लूट सकता है। तली हुई पापड़ी ,दही, आलू, चटपटे मसाले और कुछ सब्जियों का मिश्रण, यह व्यंजन समय-समय पर नुक्कड़ और कोनों में दुनिया भर में, विशेष रूप से ब्रिटेन में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसकी सादगी और बहुमुखी प्रतिभा इसे एक सफल व्यंजन बनाती है। आपको भले ही यकीन न आए लेकिन ब्रिटेन सहित दुनिया के कई और देशों में भी चाट को एक स्वादिष्ट स्नैक्स के रूप में पसंद किया जाता है। 

समोसा

samosa indian food

एक और लोकप्रिय भारतीय स्नैक है जिसने न जाने कितनी गैदरिंग और पार्टीज़ में अपनी जगह बनाई और चाय का सबसे पसंदीदा साथी बना। जी हां आप समझ ही गए होंगे कि हम बात कर रहे हैं समोसे की। मैश किए हुए चटपटे आलू के साथ भरवां कुरकुरे तले हुए आटे का यह विनम्र मिश्रण न जाने कब अंतर्राष्ट्रीय हो गया। इन छोटे आटे की पॉकेट्स को व्यावहारिक रूप से कुछ भी भरा जा सकता है जिसे आप अपनी स्वाद के अनुरूप बनाते हैं और इसे नमकीन और मीठे दोनों रूपों में बनाया जा सकता है। उन्हें इमली की चटनी या एक मसालेदार धनिया और हरी मिर्च की चटनी में डुबोएं और आप इस व्यंजन का भरपूर आनंद उठाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:ये 7 टिप्स और ट्रिक्स अपनाएं और बाजार जैसे खस्‍ता समोसे घर पर बनाएं

साउथ इंडियन फ़ूड 

south indian food

साउथ इंडियन फ़ूड बहुत तेजी से पूरी दुनिया में अपनी जड़ें जमा ली हैं। जबकि कई स्थानों पर दक्षिण भारतीय भोजन विशेष रूप से परोसा जाता है, विदेशों में अधिकांश भारतीय रेस्तरां मूल चावल के आटे की इडली और डोसा परोसते हैं। नरम, उबले हुए इडली न केवल बेहद स्वस्थ हैं, बल्कि नारियल की चटनी और सांभर के साथ बेहद स्वादिष्ट लगता है। खस्ता तला हुआ डोसा एक पसंदीदा नाश्ता है और इसे व्यावहारिक रूप से किसी भी ग्रेवी के साथ बनाया जा सकता है। हालांकि पारंपरिक रूप से नारियल के साथ, चटनी को प्याज, टमाटर, मिर्च और धनिया के साथ इसका स्वाद उठाया जा सकता है!

मलाई कोफ्ता

malai kofta

कोफ्ता किसी भी सब्जी जैसे लौकी या गोभी से बनाया जा सकता है। वे हल्के से लेकर बहुत मसालेदार तक हो सकते हैं। टमाटर, क्रीम और मसालों की ग्रेवी में पकाया जाता है, गेंदों को स्वादों में भिगोया जाता है और रोटी या चावल के साथ खाया जा सकता है। मूल रूप से एक पंजाबी डिश है, इसकी भव्य अपील को दुनिया भर के कई लोगों ने अपनाया है अपना पसंदीदा व्यंजन बनाया है। 

Recommended Video

पानी पूरी 

pani puri indian food

यह  एक सबसे पसंदीदा और अलग तरह का स्ट्रीट फूड है। इस पकवान में एक खोखली, गोल पुरी होती है, जो गहरे तले हुए क्रेप होती है और आलू, प्याज, या छोले के साथ इमली की चटनी, चाट मसाला और स्वाद से भरे पानी के साथ भरी जाती है। यह आमतौर पर ठंडा परोसा जाता है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि इसके नाम से ही मुंह में पानी आ जाता है। भारत का यह स्ट्रीट फ़ूड विदेशों में भी फ़ूड स्टोर्स का हिस्सा बन गया है और सबसे पसंदीदा फूड्स में से एक है। 

इसे जरूर पढ़ें:आलिया भट्ट से लेकर सोनम कपूर तक, इन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की ये है फेवरेट चीट मील

छोले 

chikpeas tasty dish

छोले,एक और शानदार भारतीय व्यंजन है जिसे भठूरे या कुलचे के साथ परोसा जाता है। मुख्यतयाः पंजाब का ये भोजन बहुत ही कम समय में दुनिया के फ़ूड जगत में एक सनसनी बन गया और आप विदेशों के रेस्तरां के मेनू में इस व्यंजन को आसानी से पा सकेंगे।

यहां बताए गए फूड्स दुनिया भर में सभी लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों की एक विस्तृत सूची नहीं हैं बल्कि ऐसे और भी बहुत से भारतीय व्यंजन हैं जो विदेशों में पसंद किये जाते हैं और उनके मेनू में शामिल होते हैं जैसे पालक पनीर, दाल मखनी, बिरयानी और भी बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik