• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों के साथ ट्रेन में सफ़र करने पर फ्री में मिल सकती हैं ये सुविधाएं , जानिए

अगर आप छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।
author-profile
Published -08 Jul 2022, 16:52 ISTUpdated -08 Jul 2022, 18:00 IST
Next
Article
free facilities for women and children in train

भारतीय ट्रेन दुनिया भर में मशहूर है। एक राज्य से दूसरे राज्य में हर दिन ट्रेन के माध्यम से लगभग करोड़ों लोग यात्रा करते हैं, इसलिए भारतीय रेलवे को देश का लाइफ लाइन भी कहा जाता है। भारतीय रेलवे के चलते ही हर कोई देश के किसी भी कोने में कम पैसे में आसानी से पहुंच जाता है। भारतीय ट्रेन एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन सुविधाओं के लिए भी फेमस है। जैसे बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए सुविधा, विकलांग लोगों के लिए सुविधा। ऐसे में अगर आप भी बच्चों के साथ ट्रेन में सफ़र करने वाले हैं तो आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि कुछ सुविधाएं उनके लिए भी फ्री हैं। आइए जानते हैं।

बेबी बर्थ सीट है फ्री 

baby birth seat

जी हां, शायद आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन से सफ़र करने वाली माताओं के लिए हाल में भी फ्री बेबी सीट की सुविधा शुरू की गई है। दरअसल, हाल में ही मदर्स डे के मौके पर लखनऊ मेल में बेबी के लिए एक एक्स्ट्रा सीट एड किया गया है और यह सीट फ्री है। अगर आप बच्चे के साथ सफ़र कर रहे हैं तो टिकट बनवाने से पहले फॉर्म में बच्चे की जानकारी देनी होती है और फिर टिकट बनवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर घूमने वालों के लिए IRCTC का 5N/6D का शानदार तोहफा, जानें

5 साल से छोटे बच्चे कर सकते हैं फ्री में यात्रा?

new rule Traveling With Kids in Railways

जी हां, अगर आप 5 साल तक के बच्चों का भी टिकट बनवा लेते हैं तो फिर आपको कुछ नियम मालूम होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप 5 साल से छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफ़र कर रहे हैं तो उसके लिए टिकट लेने की कोई ज़रूरत नहीं है। रेलवे नियम के तहत अगर कोई भी टीटी या अधिकारी छोटे बच्चे का टिकट या पैसा मांगता है तो आप उसे माना कर सकते हैं।

Recommended Video

बर्थ अपग्रेड का है ऑप्शन?

हालांकि, यह ऑप्शन बहुत लिमिटेड होता है, लेकिन अगर आप छोटे बच्चे के साथ सफ़र कर रहे हैं तो आप टीटी से बात करके टिकट को उपग्रेट करा सकते हैं। इसके अलावा रेलवे अधिकरी या ट्विटर पर रेलवे को टैग करके इसकी जानकारी दे सकते हैं कि मेरे साथ छोटा बच्चा सफ़र कर रहा है और मुझे सीट की ज़रूरत है। कई बार रेलवे महिलाओं को यह सुविधा मिल जाती है।

इसे भी पढ़ें: भारत के इन प्रसिद्ध आश्रमों में रहने और खाने की है फ्री व्यवस्था, आप भी पहुंचे


5-12 साल तक के बच्चों का ट्रेन टिकट कितना लगता है?

know about free facilities for childre in train

ये तो हम जान चुके हैं कि 5 साल से छोटे बच्चों का कोई भी ट्रेन टिकट नहीं लगता है। लेकिन क्या आप बता सकते हैं कि अगर बच्चा 5-12 साल के बीच का हो तो टिकट लेना होगा या नहीं? आपको बता दें कि अगर कोई बच्चा 5-12 साल का हो और ट्रेन से सफ़र कर रहा है उसका हाफ टिकट लगता है। यानी अगर नवजवान व्यक्ति का टिकट 100 रुपये का है तो उस बच्चे का टिकट 50 रूपया लगेगा। (बेहद अजीब है इन भारतीय रेलवे स्टेशन के नाम

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(sutterstocks,hz)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।