• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बेहद अजीब है इन भारतीय रेलवे स्टेशन के नाम, जानें दिलचस्प बातें

भारत में कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन मौजूद है जिनका नाम और उस स्टेशन के बारे में जानने के बाद हर कोई 2 मिनट सोचने में लग जाएगा। आइए इन स्टेशन के बारे में जान...
author-profile
Published -24 Jun 2022, 15:27 ISTUpdated -24 Jun 2022, 16:27 IST
Next
Article
interesting indian railway stations name

इंडियन रेलवे विश्व भर में मशहूर है। ट्रेन के माध्यम से हर रोज करोड़ों लोग यात्रा करके एक साथ से दूसरे स्थान पर जाते हैं। भारतीय रेलवे को देश की लाइनलाइन भी कहा जाता है, क्योंकि यह किसी एक राज्य में नहीं बल्कि हर राज्य, शहर और कस्बों में फैला है। देश के किसी भी कोने में सफ़र करना हो और सस्ते में तो ट्रेन से अच्छा कुछ यातायात नहीं।

लेकिन, भारत के कुछ स्थान पर रेलवे स्टेशन के नाम कुछ इस तरह है कि कई लोग सोच में पड़ जाते हैं कि क्या ये भी किसी स्थान या स्टेशन का नाम हो सकता है। अगर आप भी भारत में मौजूद कुछ अजीबो-गरीब रेलवे स्टेशन्स का नाम और उससे जुड़ी कुछ दिलचस्प कहानी जानना चाहते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।   

भैंसा रेलवे स्टेशन 

interesting bhainsa indian railway stations name inside

आप गौशाला में जो भैंस देखते हैं उसके नाम पर इस स्टेशन नाम नहीं है। जी हां, इस स्टेशन का नाम पड़ने के पीछे कोई भैंस नहीं है। बल्कि यह जिस स्थान पर स्टेशन है उस जगह का नाम भैंसा है और इसलिए इस स्टेशन का नाम भी भैंसा रखा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह अनोखा स्टेशन दक्षिण-भारत के तेलंगाना राज्य में है। हालांकि, यहां बहुत कम ट्रेन आती है। (IRCTC का बेहतरीन तोहफा)

दारू रेलवे स्टेशन 

जी नहीं, पीने वाली दारू (शराब) की बात नहीं हो रही है। देश के एक राज्य में ऐसा भी रेलवे स्टेशन है जिसका नाम दारू है। जी हां, यह अजीबो-गरीब रेलवे स्टेशन किसी और राज्य में नहीं बल्कि झारखंड में मौजूद है। यह हजारीबाग जिले के अंदर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हजारीबाग जिले में मौजूद एक छोटा सा गांव है जिसका नाम दारू है और इसी वजह से रेलवे स्टेशन का नाम भी दारू स्टेशन रखा गया है।

इसे भी पढ़ें: मिनटों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगी कंफर्म टिकट

भागा रेलवे स्टेशन

indian bhaaga railway stations name in

जी नहीं, आपको यहां जाने के बाद भागना (दौड़ना) नहीं पड़ता है। बल्कि इस रेलवे स्टेशन का असल नाम ही है 'भागा रेलवे स्टेशन"। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दिलचस्प रेलवे स्टेशन किसी और राज्य में नहीं बल्कि झारखण्ड राज्य में मौजूद और यहां से कई सारी ट्रेन भी चलती है। (ट्रेन में ट्रेवल करना हुआ आसान?)

Recommended Video

काला बकरा 

indian kala bazar railway stations name inside

देश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक पंजाब में मौजूद 'काला बकरा' भी एक बेहद ही अनोखा स्टेशन है। ऐसा नहीं कि यहां बकरा अधिक मिलता है इसलिए इसका नाम काला बकरा है। बल्कि इसका नाम स्थानी शहर के नाम पर ही पड़ा है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि यह स्टेशन पठानकोट इलाके में पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: कुछ ऐसी दिखती है भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन, जानें टिकट और सफर से जुड़ी खास बातें

साली रेलवे स्टेशन 

indian railway daru stations name inside

जी नहीं, लेखक आपको गाली नहीं दे रहा है। बल्कि राजस्थान में मौजूद एक रेलवे स्टेशन का ही नाम साली है। इस स्टेशन को लेकर एक फनी लाइन है कि 'साथ में जीजा का नाम जोड़ दिया जाता है जीजा-साली की जोड़ी बन जाती है'। खैर, आपको बता दें कि यह स्टेशन जोधपुर में मौजूद है। इसके अलावा बीकानेर में एक स्टेशन है जिसका नाम 'बाप' है। हरियाणा में मौजूद के एक स्टेशन का नाम 'दीवाना' है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@rail,rail.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।